Lucky Ank jyotish in Hindi 3 July 2024: 3 जुलाई 2024 को क्या है आपका लकी नंबर,जानिए अंक ज्योतिष राशिफल

Lucky Ank jyotish in Hindi 3 July 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Update: 2024-07-03 03:15 GMT

Aaj Ka Ank Jyotish 3 July 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish 3 
July 2024 (कल का अंक ज्योतिष 3 जुलाई 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज  (Kal Ka Mulank Rashifal) सोच-समझकर ही पैसा खर्च करें। लाभ कमाने के मौके मिल सकते हैं। खानपान की आदत में किया गया बदलाव सेहत के लिए अच्छा रहेगा। जीवनसाथी आज शिकायत के मूड में रहेगा। कहीं तीर्थयात्रा पर जाने का मौका मिल सकता है। आज खुद को सांतवे आसमान पर महसूस करेंगे। अपने साथी के साथ छुट्टियों पर जाने से संबंध मज़बूत होंगे।

शुभ अंक – 11

शुभ रंग – भूरा

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हरे रंग की चूड़ी का दान करेंगे तो अच्छा रहेगा।

 2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal) किसी चीज़ का लोन चुकाने में कामियाब होंगे। किसी सीनियर की अनुपस्थिति में काम संभाल पाना मुश्किल होगा। सेहतमंद रहने के लिए खानपान की आदत बदलें। परिवार के सभी लोग आपकी निष्पक्षता की तारीफ करेंगे। यात्राओं पर जाना आरामदायक रहेगा। अपने व्यवहार से किसी करीबी का सर्वश्रेष्ठ निकलवाने में सफल होगें। पढ़ाई में सफलता प्राप्ति के योग हैं। अपने साथी से किया वादा निभाने की कोशिश करें।

शुभ अंक – 3

शुभ रंग – सफेद

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सूर्य को जल चढ़ाएं, लाभ मिलेगा।

 3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifalकिसी चीज़ में किया गया निवेश फायदेमंद रहेगा। काम के दबाव के कारण परिवार के साथ समय बिताना मुश्किल होगा। सेहतमंद रहने के लिए अनुशासित जीवनशैली अपनाएं। परिवार के साथ किसी यात्रा पर जाकर अच्छा महसूस करेंगे। नौज़वान लोग किसी यात्रा पर जाने का प्लान बना सकते हैं। पढ़ाई में किसी के प्रदर्शन में सुधार की सभी तारीफ करेंगे। अपने साथी के साथ समय बिताने का मौका मिलेगा।

शुभ अंक – 5

शुभ रंग – लाइट ग्रे

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज  बाहर जाते वक्त सफेद कपड़ा साथ रखेंगे तो अच्छा रहेगा।

 4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु  हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)किसी डील का पूरा विवरण लें। करियर में तरक्की के योग हैं। मानसिक तनाव से मुक्ति मिलेगी। जीवनसाथी के साथ मतभेद दूर हो सकते हैं। किसी प्रॉप्रर्टी को बेचने की कोशिश कर सकते हैं। पढ़ाई पर ध्यान देने की ज़रूरत है। आपकी नेटवर्किंग की क्षमता मददगार साबित होगी। अपने साथी के साथ वादविवाद से बचें।

शुभ अंक – 6

शुभ रंग – कॉफी

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शनि यंत्र धारण करेंगे तो लाभ मिलेगा।

 5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध  हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)पैसे बचाने में कामियाब होंगे। अपने प्रतिद्वंदियों से आगे निकलने में कामियाब होंगे। किसी बीमारी में घरेलू उपचार फायदेमंद रहेगा। परिवार के किसी सदस्य को आपकी ज़रूरत है। किसी महत्वपूर्ण समारोह में हिस्सा लेने के लिए यात्रा पर जा सकते हैं। किसी प्रॉपर्टी को खरीदने के योग हैं। किसी को प्रभावित करने में सफल होंगे। अपने साथी के साथ अच्छा महसूस करेंगे।

शुभ अंक – 2

शुभ रंग – वॉयलेट

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज दुर्गा बीज मंत्र का जाप करें।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)कार्यक्षेत्र पर चीज़ों को अपने पक्ष में करने में कामियाब होंगे। सेहतमंद रहने के लिए स्वस्थ खाएं। शेयर मार्केट से जुड़े लोग सतर्क रहें। परिवार के किसी सदस्य के साथ अच्चा महसूस करेंगे। सड़क मार्ग से यात्रा करते समय सतर्क रहें। प्रतियोगी परीक्षा के लिए मेहनत करते रहें। किसी के साथ को एंजॉय करेंगे।

शुभ अंक – 11

शुभ रंग – गुलाबी

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज तुलसी को दीप जलाओं ।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)आर्थिक स्थिति मज़बूत रहेगी। अपनी अच्छी एडमिनिस्ट्रेटिंग क्षमता का प्रदर्शन करेंगे। सेहत से जुड़े ऑन लाइन उत्पादों की जांच कर लें। कोई आपको किसी चीज़ का निमंत्रण दे सकता है। पढ़ाई को लेकर मेहनत करते रहें। समय पर चीज़ें सही हो जाएगी। आपका जीवनसाथी किसी के साथ करीबी पर प्रश्न उठा सकता है।

शुभ अंक – 6

शुभ रंग – इंडिगो

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज शंख को घर के मंदिर में रखेंगे तो नौकरी मिलेगी।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)किसी चीज़ में निवेश करने से पहले अच्छे से प्लानिंग कर लें। कार्यक्षेत्र पर किसी का मनोबल बढ़ाने में कामियाब होंगे। सेहत को लेकर दिन अच्छा रहेगा। किसी बच्चे को प्यार से संभालने की ज़रूरत है। किसी विवाह समारोह में शामिल होने के लिए विदेश जा सकते हैं। पढ़ाई में मेहनत करने की ज़रूरत है। प्रेम संबंधों को लेकर समय कठिन चल रहा है।

शुभ अंक – 4

शुभ रंग – डार्क टरक्वॉइश

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज पीला वस्त्र पहनें और दान करें।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल  हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)किसी चीज़ में किया गया निवेश फायदेमंद साबित होगा। कार्यक्षेत्र पर किसी विवाद को समय रहते सुलझाने की कोशिश करें। सेहतमंद रहने के लिए जंक फूड का सेवन ना करें। जीवनसाथी के मतभेद दूर करने की कोशिश करें। प्रॉप्रर्टी से जुड़े मामलों में देरी हो सकती है। सकारात्मक व्यवहार अपनाने की कोशिश करें। अपने साथी के साथ कैंडिल लाइट डिनर पर जा सकते हैं।

शुभ अंक – 8

शुभ रंग – सफेद

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गायत्री मंत्र के जाप से लाभ मिलेगा।

अंक ज्योतिष में  मूलांक


अंक ज्योतिष में 
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक  किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

 बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।


दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।


Tags:    

Similar News