Makar Sankranti 2023 Date and Timing: मकर संक्रांति का महत्व, जानें सूर्य के मकर राशि में प्रवेश से होने वाला बदलाव

Makar Sankranti 2023 Date and Timing: मकर संक्रांति एक सौर घटना होने के कारण ग्रेगोरियन कैलेंडर में हर साल एक ही तारीख को आती है। देश के कई हिस्सों में इसे 'उत्तरायण' भी कहा जाता है।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2023-01-13 02:36 GMT

संगम मकर संक्रांति (फोटो-सोशल मीडिया)

Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति के पर्व का भारतीय संस्कृति में बहुत महत्व है। यह पर्व प्रतापी सूर्य के मकर राशि में भ्रमण का प्रतीक है। मकर संक्रांति एक सौर घटना होने के कारण ग्रेगोरियन कैलेंडर में हर साल एक ही तारीख को आती है। देश के कई हिस्सों में इसे 'उत्तरायण' भी कहा जाता है।

अधिकांश वर्षों की तरह, इस वर्ष भी, 2023 में, मकर संक्रांति 15 जनवरी को पड़ेगी। संक्रांति शब्द संस्कृत शब्द 'संक्रमण' से लिया गया है, जिसका अर्थ है "आंदोलन की शुरुआत"।

मकर संक्रांति मुहूर्त

मकर संक्रांति तिथि: 15 जनवरी 2023

पुण्य काल: सुबह 07:15 बजे से शाम 05:46 बजे तक

महापुण्य काल: सुबह 07:15 बजे से रात 09:00 बजे तक

मकर संक्रांति की कहानी

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, मकर संक्रांति के शुभ दिन पर, भगवान 'सूर्य देव' अपने पुत्र, भगवान 'शनि' से मिलने जाते हैं, जिन्हें मकर राशि के शासक देवता के रूप में माना जाता है। यह सर्वविदित तथ्य है कि भगवान शनि और सूर्य के बीच परस्पर विरोधी संबंध थे और इसके बावजूद मकर संक्रांति पर पुरानी कड़वाहट को भुलाकर नई शुरुआत की जाती है। नई शुरुआत की बात करें तो जानें कैसा रहेगा आपका साल 2023, अपने पूरे 2023 राशिफल से।

मकर संक्रांति और सूर्य देव से संबंध

संक्रांति के कई प्रकार होते हैं, जिनमें से दो प्रमुख हैं। दूसरे को कर्क संक्रांति के नाम से जाना जाता है। मकर संक्रांति वर्ष में एक शुभ चरण की शुरुआत का प्रतीक है।

मकर संक्रांति का त्योहार सूर्य देव को समर्पित है, जिन्हें देवत्व, ज्ञान और जीवन का प्रतीकात्मक प्रतिनिधित्व माना जाता है क्योंकि यह आपके अंदर सर्वश्रेष्ठ को सामने लाता है। सूर्य की कृपा आपके सामने आने वाली सभी बाधाओं को दूर कर सकती है और आपको अपने करियर में आगे बढ़ाएगी।

मकर संक्रांति के पीछे ज्योतिष

मकर संक्रांति का ज्योतिष और खगोल दोनों ही दृष्टि से बहुत महत्व है। सूर्य और शनि को शत्रु ग्रह कहा गया है। हालाँकि, इस दिन सूर्य, शनि (मकर राशि के स्वामी) के घर में प्रवेश करता है और अपने पुत्र के साथ एक महीने तक रहता है।

इस चरण के दौरान, सूर्य शनि के प्रति अपना क्रोध भूल जाता है, इस प्रकार रिश्तों के महत्व को दर्शाता है। रिश्ते बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करते हैं कि आपके ग्रह आपके साथी के ग्रहों के साथ कैसे संरेखित होते हैं। यह जानने के लिए कि आप अपने साथी के साथ कितने अनुकूल हैं, आप अभी निःशुल्क प्रेम अनुकूलता रिपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं!

मकर संक्रांति और किसान

इसके अलावा, मकर संक्रांति भी किसानों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि मकर संक्रांति वास्तव में एक फसल उत्सव है। कई किसान, परिवारों के साथ, अपने मवेशियों, औजारों और भूमि की पूजा करते हैं, उन्हें अच्छी फसल के लिए धन्यवाद देते हैं और अगले वर्ष अच्छी फसल के लिए प्रार्थना करते हैं।

कुछ दूर-दराज के गांवों में, किसान अपने परिवारों और मवेशियों के साथ बैठकर यह तय करते देखे जाते हैं कि अगले वर्ष कैसे और क्या खेती की जानी चाहिए।

मकर संक्रांति पर पालन करने के लिए अनुष्ठान

घर की पूरी तरह से सफाई करें, खासकर प्रार्थना स्थल की।

जो व्यक्ति 'पूजा' करेगा उसे सुबह जल्दी स्नान करना चाहिए।

व्यक्ति को चावल के आटे का तिलक लगाना चाहिए और हाथ में रोली बांधनी चाहिए।

एक 'थाली' में, आप 'घेवर', 'तिल लड्डू' (काले और सफेद दोनों) और कोई भी अन्य भेंट जो आप दान करने के इच्छुक हैं, रख सकते हैं।

दान देने वाली वस्तुओं पर चावल छिड़कें।

दीपक जलाकर और सूर्य मंत्र का 12 बार जाप कर सूर्य देव की पूजा करें। सूर्य मंत्र: "ओम ह्रीं ह्रीं ह्रीं सः सूर्याय नमः"।

अपना प्रसाद जरूरतमंदों को दान करें।

भगवान सूर्य को प्रसन्न करने और अपनी सफलता के पथ पर अग्रसर होने के लिए, आप गणेशास्पीक्स के साथ प्रामाणिक रूप से की गई सूर्य पूजा भी कर सकते हैं!

पतंगबाजी का त्योहार

हम मकर संक्रांति के बारे में बात कैसे कर सकते हैं और पतंगों के बारे में बात नहीं कर सकते? यह पतंगों का त्योहार भी है जहां लोग सुबह से ही अपनी छतों पर इकट्ठा हो जाते हैं। वे अपने धागे (मांजा) काटने के लिए अन्य पतंगों से प्रतिस्पर्धा करते हैं। कई शहर स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय पतंग उत्सवों की भी मेजबानी करते हैं।

उत्सव राज्य से राज्य और क्षेत्र से क्षेत्र में भिन्न होता है। उत्सव विविध हैं, तैयार किए गए व्यंजन अलग हैं, त्योहार मनाने के तरीके विविध हैं, फिर भी लोगों में भावना और उत्साह समान है। ऐसी है हमारे परम प्रिय सूर्य देव से जुड़े इस पर्व की सुंदरता और आश्चर्य।

गणेश सभी को हार्दिक और आनंदमय संक्रांति की शुभकामनाएं देते हैं !! आइए हम सब उज्ज्वल और उज्जवल चमकने के लिए अपने भीतर उज्ज्वल प्रकाश के साथ एक नए जीवन की शुरुआत करें। यह संक्रांति आपके जीवन में शांति, समृद्धि, प्रेम और खुशियां लाए।

Tags:    

Similar News