Masik Rashifal July 2021: मेष से मीन तक, किस राशि के लिए जुलाई माह रहेगा भाग्यशाली, जानिए मासिक राशिफल

Masik Rashifal July 2021: जुलाई माह में कई ग्रह अपनी स्थिति बदल रहे हैं। बुध, सूर्य, शुक्र का गोचर इस माह के राशिफल पर भी असर डाल रहा है। रवि, अमृतसिद्धि और स्वार्थसिद्धि योग भी इस माह बन रहें है जो जातक को रोजगार और बिजनेस में सफलता देंगे।

Update: 2021-06-29 13:29 GMT

Masik Rashifal July 2021: हिंदू धर्म में पंचांग और ग्रह नक्षत्रों को मानने वाले लोग राशिफल के बारे में भी बहुत अधिक उत्सुक रहते हैं। उनको जानना होता है कि सप्ताह के 7 दिनों का राशिफल कैसा होगा। साप्ताहिक राशिफल सात दिनों के हर दिन का घटनाओं का फलित होता है। किस राशि को किस दिन कुछ खास सावधानी बरतनी होगी और किस राशि के लिए कौन सा दिन बेहद खास होने वाला है।  मासिक राशिफल (Monthly Horoscope) ग्रह गोचर आधारित होता है। इसके आधार पर जातक के स्वास्थ्य, वैवाहिक जीवन व प्रेम, धन-धान्य और समृद्धि, परिवार एवं व्यवसाय तथा नौकरी से जुड़ी जानकारी होती है।

जुलाई माह में कई ग्रह अपनी स्थिति बदल रहे हैं। बुध, सूर्य, शुक्र का गोचर इस माह के राशिफल पर भी असर डाल रहा है। रवि, अमृतसिद्धि और स्वार्थसिद्धि योग भी इस माह बन रहें है जो जातक को रोजगार और बिजनेस में सफलता देंगे।


मासिक मेष राशिफल ( Aries Monthly Horoscope ) मेष राशिफल की मासिक भविष्यवाणी के अनुसार जातक के लिए जुलाई का माह बहुत अच्छा रहेगा। व्यवसाय, काम और संबंधों को लेकर जुलाई माह मिलाजुला और अच्छा होगा। जातक इस माह अपने व्यवहार से पहचाने जाएंगे और विवाद  से खुद को  दूर रखेंगे तो अच्छा रहेगा। जातक के काम की क्षमता बढ़ेगा। महामारी से भी जातक बचेंगे।

  • न-संपत्ति-करियर ( Money& Career)  जातक के लिए यह माह अनुकूल परिणाम ले जाककर आ रहा है। कला-मनोरंजन और शिक्षण से जुड़े लोगों के लिए ग्रहों की स्थिति शुभ परिणाम दे रहे हैं। नौकरी में कठिन परिश्रम और  अधिकारियों और अधीनस्थ सहयोगियाों का पूरा सहयोग मिलेगा। जातक के बैंक बैलेंस बढ़ने के साथ स्वभाव में भी बदलाव आएंगे। जातक में अहम भी घर करेगा। बैकिंग के क्षेत्र से जुड़े लोगों को लाभ मिलेगा।
  • सेहत ( Health) इस महीना  जातक खुद को ऊर्जावान महसूस करेंगे। कोई बड़ी बीमारी तो नहीं होगी लेकिन खानपान पर जरूर ध्यान दें, नहीं तो परेशान रहेंगे। घर में पार्टी होगा,लेकिन आप नॉनवेज और नशा दूर रहेंगे तो  लाभ मिलेगा।
  • प्यार- परिवार ( Love& Family) जातक का यह महीना निजी संबंधों के लिए खास है। इस माह बदल रहे ग्रहों का गोचर की नजर जातक के संबंधों पर है। इसलिए परिवार या साथी से बात करते वक्त सजग रहे। वाणाी का सही इस्तेमाल करें। मांगलिक आयोजन  घर पर दोस्तों और मेहमानों का आना-जाना लगा रहेगा। पिता के समर्थन से काम बनेगा। निजी संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी।प्यार मे हद पार करेंगे। बच्चेों के साथ वक्त बिताएंगे।
  •  उपाय ( Remedy) इस माह  बुध का दान और सूर्य नमस्कार करना ना भूलें और प्रतिदिन सूर्य को जल अर्पित करेंगे तो  निराशा से दूर रहेंगे और सकारात्मकता  बनी रहेगी।
  •  शुभ अंक (Lucky Number) 7, 16, 25
  •  शुभ दिन व रत्न (Lucky Days & Stone)  मंगलवार और मूंगा 

मासिक वृष राशिफल ( Monthly Taurus Horoscope )  वृष राशिफल की मासिक  गणना के अनुसार जातक के लिए जुलाई का माह अच्छे परिणाम लेकर आ रहा है। इस माह आपके ख्वाबों को पँख लगेंगे। माह के हर दिन कुछ ना कुछ नया होने की संभावना है।  जातक अप्रत्याशित लाभ मिल सकता है। जिसकी तमन्ना है वो पूरा करेंगे।

  • धन-संपत्ति-करियर ( Money& Career) इस माह जातक वाणी और  धैर्य से काम लेंकर व्यवसाय को उंचाई पर पहुंचाएंगे। जातक की नौकरी में और व्यवसाय में लाभ मिलेगा। आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। माह के मध्य में लेनदेन- से बचें। कपड़ा, शराब,  सिलाई हो या फिर ड्रेस डिजाइनिंग के व्यवसाय से जुड़े लोगों को लाभ मिलेगा। नौकरी के लिए अगर प्रयासरत है तो इस माह अच्छी नौकरी मिलने की संभावना है। पढाई में भी इस राशि के जातक अच्छा कर गुजरेंगे।
  • सेहत ( Health) जुलाई में जातक सेहत को लेकर सजग रहेंगे और  माह के  शुरुआत में सेहत अच्छा रहेगा। जातक खानपान पर ध्यान दें और खूब पानी पिएं। शुगर और हार्ट से जुड़ी समस्या इस माह होने की पूरी संभावना है, चेकअप कराते रहें। जातक खुद को ऊर्जावान  महसूस कर हर काम को करेंगे।। बाहर जाने से पहले मास्क सैनिटाइजर लगाना ना भूले।
  •  प्यार- परिवार ( Love& Family)  जातक इस माह रिश्तों के प्रति ईमानदारी दिखाएंगे।  बच्चों के अच्छा मार्गदर्शन के साथ अच्छे माता-पिता बनने की कोशिश में सफल रहेंगे। प्रेम संबंधों को लेकर थोड़ी झिझक रहेगी। शादी योग्य जातक के विवाह बंधन में बंधने की संभावना है। पारिवारिक जिम्मेदारियों का बखूबी निर्वहन करेंगे। लेकिन माह के आखिर में हर काम से मन उचटने लगेगा।
  •  उपाय ( Remedy)  पूरे माह भगवान विष्णु की आराधना करें और रोज सुबह स्नान के साथ पीपल के वृक्ष में दीप जलाएं, लाभ देगा।
  • शुभ अंक (Lucky Number)  6, 24
  •  शुभ दिन व रत्न (Lucky Days & Stone)  शुक्रवार और हीरा

मासिक मिथुन राशिफल ( Monthly Gemini Horoscope ) मिथुन राशिफल की मासिक  गणना के अनुसार जुलाई महीना जातक के लिए मिश्रित फलदायी रहेगा। व्यवसायि निवेश और  लेन-देन में सोच समझकर निर्णय लेंगे तो अच्छा रहेगा। मानसिक संक्रीर्णता  की वजह से प्रेम संबंध खास नहींं रहेंगे। इस राशि के जो जातक पढ़ाई कर रहे हैं उनको अच्छे परिणाम मिलेंगे।

  •  धन-संपत्ति-करियर ( Money& Career)  जुलाई में जातक के लिए आर्थिक दृष्टि से लाभवर्धक रहेगा। ग्रहों के बदलाव और गुर-शुक्र की स्थिति जातक को लाभ देगा। जितना खर्च होगा, उतना आएगा भी। कानूनी मामलों में  परिणाम आपके फेवर में रहेगा। वाकपटुता के चलते व्यवसाय अच्छा चलेगा।लेकिन नौकरी में  कुछ अच्छा कर गुजरेंगे पदोन्नति और जिम्मेदारी दोनों का बखूबी निर्वहन करेंगे। जर्नलिस्ट, लेखक, प्रोफेसर से जुड़े लोगों का काम बढ़ेगा और नाम भी।  पढाई में ढीलाई से काम खराब होगा।
  • सेहत ( Health)  जातक को  जुलाई में सेहतमंद रहेंगे। जिम, योग और ध्यान से  शांति महसूस होगी। माह के मध्य में मौसमी बीमारी की चपेट मे ंआने के आसार है। शरीर मजबूत रहने के बवजूद सेहत संबंधित छोटी-मोटी परेशानियां लगी रहती है। सिरदर्द , पेट की समस्या सबसे निपटने के लिए सुबह उठे और टहले।
  • प्यार- परिवार ( Love& Family)  जुलाई में जातक का परिवार के लिए कठोर परिश्रम करेंगे, संतान संबंधित शुभ समाचार मिलेगा। ससुराल या सास से विवाद हो सकता है इससे जीवनसाथी के साथ रिश्तों में कड़वाहट के बीज पनपेंगे। जातक का निजी प्रेम संबंध सौहाद्रपूर्ण रहेंगे। घर में उत्सव का माहौल बनेगा। जातक को प्रेम का अहसास होगा। जातक  हंसमुख स्वभाव आसपास के लोगों को खुश रखेगा।
  •  उपाय ( Remedy) इस राशि के जातक 5 हरे पौधे लगाएंगे  और गणेश भगवान को मोदक और दुर्वा चढ़ाएंगे तो आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।
  • शुभ अंक (Lucky Number)  5, 14, 23
  •  शुभ दिन (Lucky Days)  बुधावार और पन्ना




मासिक कर्क राशिफल (Monthly Cancer Horoscope ) कर्क राशिफल की मासिक गणना बताती है कि जातक को इस माह सितारों का साथ नहीं मिलेगा। व्यवसाय में सतर्कता जरूरी है। परिवार पर भी इस माह मुसीबत आ सकती हैं। सचेत रहेंगे तो अच्छा रहेगा। बच्चों के लिए  योजना बनाएंगे।।

  • धन-संपत्ति-करियर ( Money& Career)  इस माह जातक पर काम का दबाव बनेगा, व्यवसाय में जातक की पुरानी योजनाएं काम करेंगी, नई योजना के लिए समय अनुकूल नहीं है।जातक को उभारने में धन काम करेगा।  ऑफिस में अधिकारियों की नजर में जातक का काम तारीफ के काबिल रहेगा, लेकिन दबाव कम नहींं होगा। जातक परिश्रम से पढाई करेेंगे और नाम होगा। खेती से जुुड़े लोगों को अच्छा लाभ मिलेगा।
  •  सेहत ( Health) जातक की सेहत अच्छी और थोड़ी खराब रहेगा।  जातक को पेट संबंधी समस्या हो सकती है। सावधान रहेंगे तो लाभ मिलेगा। मां की तबियत या जीवनसाथी की तबियत खराब हो सकती है। बच्चों का भी ख्याल रखें।
  • प्यार- परिवार ( Love& Family)  जातक के मन में प्यार का अहसास जगेगा और लगेगा कि परिवार ही जीवन की पूंजी है। कुछ बातों को लेकर जातक का जीवनसाथी या भाई-बहनों से विवाद  होगा,लेकिन वह क्षणिक रहेगा। माता-पिता से संबंध गहरे होंगे। बच्चों की उपलब्धि गौरवान्वित करेगी।
  •  उपाय ( Remedy) पूरे माह जातक धार्मिक कामों में मन लगाएं और जरुरतमंदों को दान दें घर और काम की जगह पर गंगाजल छिड़केंगे तो अच्छा रहेगा।रोज दुर्वा चढ़ाएं।
  •  शुभ अंक (Lucky Number)  2, 7,11, 20
  •  शुभ दिन (Lucky Days)  सोमवार और मोती

मासिक सिंह राशिफल (Monthly Leo Horoscope ) सिंह राशिफल में ग्रहों की मासिक गणना से जानते हैं कि जातक इस माह अपने कर्म और आगामी योजनाओं की बदौलत आगे बढ़ेंगे। चाहे व्यवसाय हो या निजी संबंध जातक को अहसास होगा । दोस्तों के साथ वक्त बिताएंगे।

  •  धन-संपत्ति-करियर ( Money& Career) जातक के लिए  जुलाई का माह चुनौतियों के साथ शुभ संकेत दे रहा हैं। विदेश में रहने और जाने का योग बन रहा है । जातक की आय में वृद्धि होगी। जातक को बड़ी-बड़ी कंपनियों से नौकरी के ऑफर मिलेंगे। पढाई में जातक को स्कॉलरशिप मिलेगा। अस्वस्थता का असर जातक के काम पर पड़ेगा। नौकरी , वकालत और शेयर से जुड़े लोगों को लाभ मिलेगा।
  •  सेहत ( Health) जुलाई का महीना सेहत के लिए मिलाजुला रहेगा। इलाज के सिलसिलें में यात्रा करनी पड़ सकती है। खुद या पिता की तबितय खराब होने से चिंता बढेगी
  •  प्यार- परिवार ( Love& Family) जातक परिवार के दायित्वों को बखूबी निभाएँगे, लेकिन किसी करीबी की मौत जातक के दुख और लड़खड़ाने की वजह बनेगा। प्रेम के बीज पनपेंगे, लेकिन थोड़ा इंतजार करना होगा। पैतृक संपत्ति मिलेगी लेकिन पिता से दूरी बढ़ जाएगी।
  • उपाय ( Remedy) इस  माह मानसिक शांति के लिए जातक दुर्गा पाठ करें और गाय को चारा खिलाएं। अनाथआलय में पुस्तक वितरण करें।
  •  शुभ अंक (Lucky Number)  1, 4 , 10, 28
  • शुभ दिन (Lucky Days)  रविवार और माणिक

मासिक कन्या राशिफल ( Monthly Virgo Horoscope ) कन्या राशिफल की मासिक गणना बताती है कि जातक को आने वाले माह को हल्के में नहीं लेना चाहिए।जातक के व्यवसाय का विस्तार होगा।  नौकरी और विवाह  के लिए अनुकूल समय चल रहा है।

  • धन-संपत्ति-करियर ( Money& Career) जातक का व्यवसाय इस माह बढ़ेगा। लेकिन कुछ जातकों आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन नौकरी करने वाले जातकों को लिए समय बढ़िया है नौकरी रोजगार के साथ पदोन्नति भी संभव है। राजनीति में करियर बनाएंगे और सफलता की ओर बढ़ेंगे।
  •  सेहत ( Health) जुलाई माह में जातक की सेहत अच्छी रहेगी, लेकिन साथ ही  पिता की बीमारी परिवार की नींव हिला के रख देगी।  परिवार में भी जातक को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। मौसमी बीमारियों का चपेट में जातक आएंगे तो लेकिन जल्द ही ठीक भी हो जाएंगे। धर्म की शरण में भी जाएंगे।
  •  प्यार- परिवार ( Love& Family) जातक का झुकाव इस माह किसी महिला की ओर होगा। लेकिन फिर धीरे-धीरे यह अहसास होगा कि आपका जीवनसाथी सही मायने में सिर्फ आपके लिए ही बना है। बचपन के प्यार को शादी में बदल सकते हैं। इस माह जातक हनीमून पर बाहर जा सकते हैं। बुजुर्गों और बच्चों का ख्याल रखें।
  •  उपाय ( Remedy)  इस माह सोमवार, गुरुवार और शनिवार को जातक 11-11 घी या तेल के दीप मंदिर में जलाएं तो चली आ रही परेशानियों से निदान मिलेगा। 
  •  शुभ अंक (Lucky Number)  5, 14 , 23
  •  शुभ दिन (Lucky Days) बुधवार और पन्ना, पुखराज

मासिक तुला राशिफल ( Monthly Libra Horoscope ) तुला राशिफल की मासिक गणना के अनुसार जानते हैं कि इस राशि के जातक का कारोबार के लिए अच्छा रहेगा। अध्यात्मिक बनेंगे तो तनाव और छोटी-मोटी समस्या से निदान मिलेगा। बच्चों की पढाई पर ध्यान देंगे।

  •  धन-संपत्ति-करियर ( Money& Career) इस  माह वाणी पर नियंत्रण रखकर धैर्य से काम लेंगे तो  फायदा होगा। निवेश और शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले अच्छा है।बेरोजगारी दूर होगी।जातक को इस माह लाभ मिलने की प्रबल संभावना हैं व कई नए समझौते हो सकते हैं जो भविष्य की दृष्टि से लाभदायक होंगे। इस दौरान अपने शत्रुओं का विशेष ध्यान रखे व कुछ गलत समझौता करने से बचे अन्यथा आपको नुकसान भी हो सकता हैं। नौकरी में सरकारी अधिकारियों के लिए इस माह यात्रा करने के योग हैं। बचपन की दोस्ती काम में प्रगति दिलाएगी। बड़े उद्योगपतियों से संबंध प्रगाढ़ होंगे।
  •  सेहत ( Health) सेहत के मामले में उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। माता की सेहत का विशेष ध्यान रखें व समय पर खाने की आदत डालें।दौड़ और सुबह उठने की आदत डालेंग अच्छा रहेगा। मौसम में बदलाव के साथ खुद को भी चेंज करें। यात्रा के दौरान स्वयं के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखे।अध्यात्मिक बनेंगे तो तनाव और छोटी-मोटी समस्या से निदान मिलेगा। ध्यान कर खुद चुस्त-दुरुस्त रखेंगे।
  • प्यार- परिवार ( Love& Family) इस माह जातक के घर किलकारी गूंजेंगी, लेकिन जातक के जीवनसाथी, ससुराल वालों और परिवार के सदस्यों के साथ रिश्ते में कुछ समस्याएँ हो सकती हैं। इस माह परिवार के साथ अनबन हो सकती है। क्रोध को नियंत्रण में रखें। जातक को प्यार मिलेगा। जिसका इंतजार था वो सामने नजर आएगा। पारिवारिक संबंधों के लिए  सामान्य रहेगा। बोलने से पहले सोचे। रविवार का दिन जातक के लिए बेहतर रहेगा।
  •  उपाय ( Remedy) इस माह रुद्गाभिषेक करावे और सुंदरकांड पढ़ें और शनिदेव का आराधना से अपना कल्याण करें।
  • शुभ अंक (Lucky Number) 6, 15, 24
  • शुभ दिन (Lucky Days) शुक्रवार, नीलम

मासिक वृश्चिक राशिफल (Monthly Scorpio Horoscope  ) वृश्चिक राशिफल की मासिक गणना बताती है कि जातक भाग्य के बल पर सफलता अर्जित करेंगे। इस माह छात्रों को उचित मार्गदर्शन मिलेगा,  अपने माता-पिता के परामर्श को  जीवन में अपनाएं जो भविष्य के लिए सहायक सिद्ध होगा। 

  • धन-संपत्ति-करियर ( Money& Career) इस माह की शुरुआत जातक के लिए उत्तम रहेगा। उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्रों  के लिए यह माह अच्छा जायेगा। जातक कोई भी काम और निवेश समझदारी से करेंगे। जातक को जमीन की खरीद के लिए अतिरिक्त धन का इंतजाम करने में सफल रहेंगे। करियर और पैसे के लिए जुलाई का माह अच्छा फल देने वाला है।
  • सेहत ( Health) जुलाई के शुरू में व्यस्तता की वजह से शारीरिक रुप से थकान महसूस करेंगे, लेकिन आखिरी तक जातक खुद को फिट कर लेंगे।  माह के बीच में चोट-चपेट के साथ शारीरिक बीमारी भी हो सकती है। बच्चों का ख्याल रखें और नए वैरिएंट से बचाएं।
  • प्यार- परिवार ( Love& Family) इस माह जातक को प्यार नहीं मिलेगा और खुद-परिवार के साथ सामाजिक गतिविधियों में लिप्त रहेंगे। जातक को प्यार में धोखा मिलेगा, लेकिन धीरे-धीरे सब ठीक हो जाएगा। बच्चों में संस्कार के बीज डालेंगे।
  •  उपाय ( Remedy) जातक जुलाई में धार्मिक कामों में लिप्त रहेंगे तो जीवन खुशहाल बनेगा। मेन दरवाजे पर स्वास्तिक बनाए और मंगलवार को घर में गंगाजल छिड़के।
  •  शुभ अंक (Lucky Number)  9, 18
  •  शुभ दिन ( Lucky Days ) मंगलवार व मूंगा।

मासिक धनु राशिफल ( Monthly Sagittarius Horoscope ) धनु राशिफल की मासिक गणना बताती हैं कि इस राशि के जातक लेखन के क्षेत्र में नाम कमाएँगे और किया गया निवेश शुभ फलदायी रहेगा। लेकिन माह शुरुआत में जातक को अच्छा महसूस नहीं होगा। सेहत के लिए अच्छा नहीं, लेकिन काम के लिहाज से जुलाई माह अच्छे फल देने वाला है।

  •  धन-संपत्ति-करियर ( Money& Career ) जुलाई की शुरुआत में जातक की निराशाजनक बातें जातक के काम को प्रभावित करेगी। नौकरी में सहयोगियों की वजह से जातक को परेशानी होगी और बार-बार जातक के मन में काम छोड़ने का विचार आएगा। सप्ताह के आखिरी तक आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।
  •  सेहत ( Health ) इस माह आर्थिक परेशानी के बावजूद जातक की सेहत अच्छी रहेगी। लेकिन बच्चों की तबियत खराब हो सकती है, पहले सावधान रहें। जातक को इस बात का भली-भांति अहसास होगा कि स्वस्थ्य ही धन है। तभी किसी भी काम को आसानी से किया जा सकता है।
  •  प्यार- परिवार ( Love& Family ) इस माह जातक के भाई-बहनों के साथ संबंध मजबूत होंगे और प्रेम के लिए जातक का हर दिन ख्वाब के सामान होगा। परिवार के साथ जातक का समय अनुकूल रहेगा। अहंकार का त्याग कर जातक परिवार और साथी की भावनाओं को अहमियत देंगे। जातक को पुराने प्यार और ब्रेकअप की याद आएगी। 
  •  उपाय ( Remedy ) जुलाई में गौ सेवा से पुण्यपद प्राप्त करेंगाय को हर दिन रोटी-गुड़ खिलाएँगे तो तनाव कम होगा और गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पीले फूल और वस्त्र से पूजा करें।
  •  शुभ अंक ( Lucky Number ) 3, 12, 21
  •  शुभ दिन ( Lucky Days ) गुरुवार और

मासिक मकर राशिफल ( Monthly Capricorn Horoscope  ) मकर राशिफल की मासिक गणना के अनुसार जानते हैं कि जातक क व मांगलिक आयोजन में शामिल होने वाला है। रोजगार प्राप्ति के मार्ग प्रशस्त होंगे। इस माह के मध्य में जातक को यात्रा करनी पड़ सकती है। जो लाभदायक रहेगी।

  • धन-संपत्ति-करियर ( Money& Career) जुलाई में जातक पढ़ाई में अपना नाम होगा। व्यवसाय और नौकरी में इस माह अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे। इस माह के मध्य में जातक को यात्रा करनी पड़ सकती है। जो लाभदायक रहेगी। व्यवसाय में विस्तार करेंगे।
  • सेहत ( Health) इस माह  जातक के घर का माहौल सकारात्मक रहेगा। लेकिन जातक योग-मेडिटेशन करना न भूलें । खानपान के लिए संतुलित आहार लें। स्वास्थ्य अच्छा रहने की संभावना है। इस माह की गई यात्रा सुखद रहेगा।जातक खुद और परिवार का ख्याल रखें।
  • प्यार- परिवार ( Love& Family) इस माह जातक अपने परिवार से दिल की बात कहने में सफल रहेंगे।अगर प्यार करने की सोच रहें तो समय अनुकूल है। एक बेहतरीन साथी आपका इंतजार कर रहा है। अपनी आंखें खोल कर रखें। विवाह के लिए समय उत्तम है।
  • उपाय ( Remedy) जुलाई माह  घर में घोड़े की नाल लगाएं । बुधवार और शनिवार को एक नारियल गणेश मंदिर और पीपल के वृक्ष में रख देंगे तो रुका काम पूरा होगा।
  • शुभ अंक (Lucky Number) 4,13,22
  • शुभ दिन (Lucky Days)  शनिवार और नीलम

मासिक कुंभ राशिफल ( Monthly Aquarius Horoscope ) कुंभ राशिफल की मासिक गणना के अनुसार इस राशि के जातक को कोई बड़ी परेशानी घेर सकती है, सतर्क रहें। आय के साधन बने रहेंगे वाणी और क्रोध पर नियंत्रण रखेंगे तो लाभ होगा। पढाई के क्षेत्र में जातक को मेहनत के बावजूद परिणाम नहीं मिलेगा।

  •  धन-संपत्ति-करियर ( Money& Career)  जुलाई में जातक को विदेश से रोजगार के अवसर मिलेंगे। जातक विलासिता की चीजों पर खर्च करेंगे और शौक पूरा करेंगे। पढाई के क्षेत्र में जातक को मेहनत के बावजूद परिणाम नहीं मिलेगा। व्यवसाय में परेशानी रहेंगी। व्यवसायिक गतिविधियों में जातक को लाभ मिलेगा और ससुराल पक्ष से  
  •  सेहत ( Health) जुलाई में जातक  की सेहत साामान्य रहेगा। लेकिन पार्टी मस्ती मनोरंजन का असर भी जातक की सेहत पर पड़ेगा। जुलाई के आखिरी में किसी बड़ी बीमारी के होने की आशंका बनी रहेगी। जातक मां की सेहत का ख्याल रखें। सरकारी नौकरी करते हैं तो जातक  के यात्रा करने संयोग हैं। सेहत का ख्याल रखें।
  •  प्यार- परिवार ( Love& Family) इस माह जातक बुद्धिमता से सबको एक साथ लेकर चलने में कामयाब रहेंगे। परिवार और बच्चों की खुशियों के लिए जातक अपने निजी संबंधों की कुर्बानी देंगे।प्यार होगा, लेकिन ग्रहों के प्रतिकूल असर पड़ेगा।
  • उपाय ( Remedy) इस माह जातक किसी भी काम को शुरू करने से पहले बड़े-बुजुर्गों का आशीर्वाद लें लेंगे तो हर काम में सफलता पाएंगे। तुलसी का पौधा लगाएं।
  •  शुभ अंक (Lucky Number)  4, 13,
  •  शुभ दिन (Lucky Days) बुधवार

मासिक मीन राशिफल ( Monthly Pisces Horoscope ) मीन राशिफल की मासिक गणना बताती है कि जातक को व्यवसायिक यात्रा से लाभ मिलेगा। मां के साथ वक्त बिताएंगे। जातक को भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। जातक दूसरों की जरूरतों को पूरा करेंगे।नौकरी में पदोन्नति होने से जातक का सम्मान बढ़ेगा। और आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी।

  • धन-संपत्ति-करियर ( Money& Career)  जुलाई माह में  अगर व्यवसाय बढाने की सोच रहे हैं तो बिल्कुल अनुकूल समय है । निवेश करेंगे तो भविष्य उज्जवल रहेगा। नौकरी में पदोन्नति होने से जातक का सम्मान बढ़ेगा। और आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। नौकरी में दोस्त के सहयोग से काम बनेगा। 
  • सेहत ( Health) जातक स्वास्थ्य इस माह अच्छा  रहेगा। सेहत को लेकर किसी भी समस्या से परेशान नहीं रहेंगे। परिवार में किसी तबियत खराब होने से खर्च बढ़ेगा।जातक का वैक्सीनेशन का साइड इफेक्ट होगा।
  • प्यार- परिवार ( Love& Family) जुलाई में जातक संबंधों को लेकर सजग रहेंगे। साथी को लेकर किसी वेकेशन पर जाएंगे। परिवार और बच्चों के साथ वक्त बिताएंगे, लेकिन गुरुवार और शुक्रवार को जातक वाणी पर नियंत्रण रखेंगे तो संबंंध और मजबूत होंगे।
  • उपाय ( Remedy)  शिव भगवान की आराधना के लिए यह माह उत्तम है।
  • शुभ अंक (Lucky Number)  3, 7
  • शुभ दिन (Lucky Days) गुरुवार, रविवार



  राशिफल ज्ञान


क्या राशिफल सही होता है?

हम जो भी राशिफल देते है वो सामान्य दैनिक राशिफल ग्रहों की सटिक गणना पर आधारित होता है। जो नाम के आधार पर होता है। लेकिन दुनियाभर में करोड़ों लोगों के एक नाम और एक राशियां होती है तो जरूरी नहीं की फलादेश भी एक हो। यहां जो राशिफल दी जाती है वह सामान्य भविष्यफल है। किसी भी जातक को अपने भविष्य का सही फलादेश जन्म राशि नाम और जन्म तारीख और कुंडली के लग्न में स्थित ग्रह और राशि के आधार पर सटीक जानकारी ले सकते हैं।



राशिफल क्या होता है?

ज्योतिष विज्ञान की वह विधा जिसमें जातक के नाम राशि और ग्रहों के गोचरी की स्थिति को देखकर भविष्यवाणी की जाती है, उसे राशिफल कहते हैं। राशिफल के जरिए हम दैनिक, साप्ताहिक, मासिक और वार्षिक घटनाओं की जानकारी लेते हैं। इसके लिए हर दिन 9 ग्रहों और 27 नक्षत्रों की गणना और चंद्रमा की राशि में स्थिति के आधार पर 12 राशियों की भविष्यवाणी की जाती है। ये 12 राशियां इस प्रकार है- मेष, वृषभ, मिथुन, सिंह, कर्क, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुम्भ व मीन। इनके फलादेश को राशिफल कहते हैं।

क्या राशिफल नाम के अनुसार है?

न्यूजट्रैक.कॉम पर हम हर रोज दैनिक राशिफल देते हैं। जो नाम पर आधारित होता है। यह कुंडली में लग्न के अनुसार जन्म राशि होती है, लेकिन जिसे अपनी जन्मराशि का ज्ञान न हो वह अपने नाम से भी दैनिक फलादेश देख सकते हैं।


राशिफल की गणना किस पर आधारित है?

जो दैनिक राशिफल दी जाती है वह चंद्र राशि पर आधारित होती है। वैसे तो बहुत से लोगों की एक राशि होती है, इसलिए दैनिक राशिफल एक सामान्य भविष्यवाणी होती है। अगर अपने भविष्य की सटीक जानकारी जाननी हो तो आप कुंडली में स्थित ग्रह-गोचर स्थिति, लग्न भाव, करण, योग, नक्षत्र और ग्रहों की युति को जानकर किसी भी योग्य ज्योतिषविद से पता लगा सकते है। लेकिन इसके लिए जरूरी है आपको जन्म तारीख, स्थान और समय का सही पता तो सही फलादेश मिलेगा।


Tags:    

Similar News