Mulank Rashifal 12 March 2024: इस मूलांक को प्यार में मिलेगा निराशा, जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Mulank Rashifal 12 March 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Update:2024-03-12 05:52 IST

Mulank Rashifal 12 March 2024 : ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

1 अंक(1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं।आज इन आदतों को छोड़ देना ही अच्छा है, नहीं तो ये आपकी परेशानी ही बढ़ाएंगे. जो लोग आपके पास क्रेडिट के लिए आते हैं, उन्हें अनदेखा करना बेहतर है। आज का दिन आदेश लेने या ऐसे काम करने का नहीं है, जिससे परेशानी हो सकती है। एक तरफा प्यार आपको निराश कर सकता है।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सुंदरकांड का पाठ करें

 2 अंक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज ल ऊर्जा से भरपूर रहेगा। राजनीति से जुड़े लोगों को तरक्की के बेहतर अवसर मिलेंगे, किसी बड़े राजनीतिक दल का हिस्सा बन सकते हैं। आज आप बड़ी से बड़ी समस्या का समाधान आसानी से कर लेंगे। बदलते मौसम के कारण आपको पेट से जुड़ी कुछ परेशानी हो सकती है।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमत मंत्र का पाठ करें।

 अंक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं।आज भाग्य आपका साथ देगा। आप शारीरिक रूप से स्वस्थ महसूस करेंगे। कल आप अपनी बातों से दूसरों को अपनी ओर आकर्षित करेंगे। बदलती परिस्थितियों में भी आप खुद को सही दिशा में ले जाने में सफल रहेंगे।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज सुन्दरकाण्ड का पाठ करें।

 4 अंक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु  हैं।आज का दिन जल्दबाजी में निवेश न करें, हर संभव कोण से पड़ताल करेंगे तो नुकसान हो सकता है। आपका मूडी रवैया आपके भाई का मूड खराब कर सकता है। स्नेह के बंधन को बनाए रखने के लिए आपको आपसी सम्मान और विश्वास पैदा करने की आवश्यकता है।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गणेश जी की पूजा करें

 5 अंक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध  हैं। आज का दिन आपकी मुलाकात कुछ ऐसे लोगों से हो सकती है जो भविष्य में आपकी मदद कर सकते हैं। कल अचानक कोई करीबी आपके घर आ सकता है। आज ऑफिस में बॉस आपके सुझाव की सराहना करेंगे।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमान जी को सिंदूर चढ़ाएं।

6 अंक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज का दिन अचानक आपको नए स्रोतों से धन की प्राप्ति होगी, जिससे आपका दिन खुशहाल रहेगा। आपका जीवन साथी आपकी मदद करेगा और मददगार साबित होगा। आज रोमांस के भरपूर मौके हैं लेकिन यह बहुत कम समय के लिए है। समस्याओं से शीघ्रता से निपटने की आपकी क्षमता आपको सबसे अलग बनाएगी।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमान जी की पूजा करें तो धन लाभ मिलेगा।

7 अंक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज जीवनसाथी के साथ बेहतर समझ जीवन में सुख, शांति और समृद्धि लेकर आएगी। आज प्यार के मामले में सामाजिक बंधनों को तोड़ने से बचें। आज के दिन कार्यक्रम अच्छे रहेंगे, लेकिन तनाव भी देंगे, जिससे आप थका हुआ और भ्रमित महसूस करेंगे।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज गाय को केला खिलाएं।

8 अंक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज नौकरीपेशा लोगों के लिए दिन अच्छा है, प्रमोशन के योग बन रहे हैं। मेडिकल छात्रों के लिए दिन अच्छा है, कम मेहनत में अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। आज कोई भी निर्णय जल्दबाजी में न लें, घर के बड़े-बुजुर्गों की सलाह से ही आगे बढ़ें।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज पीपल के पेड़ की पूजा करें।

9 अंक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल  हैं।आज आप खुद को रोज की तुलना में कम ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने आप को अधिक काम में न डालें, थोड़ा आराम करें और आज के कार्यों को कल तक के लिए टाल दें। आपको लंबे समय से लंबित मुआवजा और ऋण आदि आखिरकार मिलेगा।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमानजी की पूजा करें। उपाय लिखना


अंक ज्योतिष में  मूलांक


अंक ज्योतिष में 
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक  किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

 बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।


Tags:    

Similar News