Mulank Rashifal 22 March 2024: इस मूलांक का आर्थिक कमजोर रहेगा, इनका प्यार बढ़ेगा, जानिए अंक ज्योतिष राशिफल

Aaj Ka Mulank Rashifal 22 March 2024:1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Update:2024-03-22 05:45 IST

Mulank Rashifal 22  March 2024 : ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

1 अंक(1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं।आज (Mulank Ka Rashifal) सेहत थोड़ी कमजोर हो सकती है। धन संबंधित मामले आसानी से सुलझ जाएंगे। फ्री लांसिग के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए दिन अच्छा रहेगा। सेहतमंद रहने के लिए नियमित दिनचर्या का पालन करें। परिवार में खुद को अलगथलग महसूस करेंगे। परिवार के साथ कहीं घूमने का प्लान बना सकते हैं। पढ़ाई में आपका प्रदर्शन अच्छा रहेगा। अपने साथी के साथ अच्छा समय बिताने का मौका मिलेगा।

शुभ अंक – 18

शुभ रंग – हल्का लाल

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज नवग्रह कवच का पाठ करें लाभ मिलेगा।

 2 अंक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज  (Mulank Ka Rashifal) फिज़ूलखर्चों को कम करने की ज़रूरत है। कार्यक्षेत्र पर अनुभवी लोगों की सलाह का पालन करें। सेहत में सुधार होने के योग हैं। जीवनसाथी के मूड को चालाकी से संभालने की ज़रूरत है। विदेश यात्रा पर जाना फायदेमंद रहेगा। पढ़ाई में सफलता प्राप्ति के योग हैं। प्रेम संबंधों के लिए दिन अच्छा है।

शुभ अंक – 11

शुभ रंग – क्रीम

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज घी का दीपक सुबह और शाम हर दिन जलाएं।

 अंक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं।आज(Mulank Ka Rashifal) पैसों की बचत पर ध्यान देंगे। किसी ज़िम्मेदारी को मैच्योर तरीके से संभालने की ज़रूरत है। सेहत को लेकर दिन अच्छा रहेगा। कोई आपसे मिलने की इच्छा दिखाएगा। विदेश जाने का प्लान बना सकते हैं। प्रतियोगी परीक्षा में सफलता के योग हैं। अपने साथी के साथ कैंडिल लाइट डिनर का लुत्फ उठाएंगे।

शुभ अंक – 8

शुभ रंग – बोटल ग्रीन

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज लड्डू गोपाल को मक्खन मिश्री खिलाएं, काम बनेगा।

 4 अंक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु  हैं।आज का दिन  (Mulank Ka Rashifal)  लोगों का उधार चुकाने में कामियाब होंगे। करियर पर ध्यान देने की ज़रूरत है। परिवार के किसी सदस्य की सेहत में सुधार होगा। परिवार के लोग आपकी तारीफ करेंगे। यात्राओं पर जाने के योग हैं। पढ़ाई में अपना लक्ष्य प्राप्त करने की कोशिश करेंगे। आपका साथी आपकी भावनाओं को समझेगा।

शुभ अंक – 12

शुभ रंग – सैंडी ब्राउन

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज राहु बीज मंत्र का जाप करें।

 5 अंक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध  हैं। आज का दिन  (Mulank Ka Rashifal) किसी चीज़ में निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह ले लें। व्यवसाय में लाभ मिलने के योग हैं। सेहत को लेकर जागरुक रहेंगे। परिवार के लोग आपसे खुश नज़र आएंगे। ऑफिस के काम से शहर से बाहर जाना पड़ सकता है। पढ़ाई में सफलता मिलने के योग हैं। प्रेम संबंधों में कोई मौका मिल सकता है।

शुभ अंक – 17

शुभ रंग – सफेद

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज भगवान विष्णु की पूजा करें

6 अंक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज (Mulank Ka Rashifal) किसी व्यवसाय में लाभ होगा। सेहत में सुधार होने के योग हैं। परिवार के साथ किसी पार्टी का प्लान बना सकते हैं। किसी यात्रा पर जाना मज़ेदार साबित होगा। खानदानी प्रॉप्रर्टी मिलने के योग हैं। पढ़ाई में अच्छे लोगों की संगत में रहें। किसी के करीब आने की कोशिश करेंगे।

शुभ अंक – 2

शुभ रंग – लेमन

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज मां दुर्गा की पूजा  करें, समृद्धि बढ़ेगी।

7 अंक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Mulank Ka Rashifal) धन संबंधित समस्याएं दूर होंगी। कार्यक्षेत्र पर किसी के साथ बनाकर चलने की ज़रूरत है। किसी बीमारी में सुधार के योग हैं। किसी यात्रा पर जाने से लाभ होगा। प्रॉप्रर्टी संबंधित मामलों के लिए दिन अच्छा है। पढ़ाई में आपका प्रदर्शन अच्छा रहेगा। अपने साथी के सपोर्ट से आत्मविश्वास बढ़ेगा।

शुभ अंक – 6

शुभ रंग – मजेंटा

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज प्रदोष में कोई एक व्रत करेंगे तो संतान सुख मिलेगा

8 अंक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Mulank Ka Rashifal) किसी चीज़ में निवेश करने के लिए दिन अच्छा है। कार्यक्षेत्र पर सभी आपकी तारीफ करेंगे। किसी बीमारी में सुधार के योग हैं। गृहणियां घर के कामों में व्यस्त रहेंगी। किसी प्रॉप्रर्टी को बेचने में कामियाब होंगे। पढ़ाई में मेहनत करने की ज़रूरत है। प्रेम संबंधों पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

शुभ अंक – 5

शुभ रंग – बैगनी

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज जरूरत मंदों का दान दान दें लाभ मिलेगा।

9 अंक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल  हैं।आज (Mulank Ka Rashifal) धन लाभ के योग बन रहे हैं। कोई आपका लाभ उठाने की कोशिश करेगा। नए व्यापार को लेकर प्रोत्साहित महसूस करेंगे। धन संबंधित मामलों को लेकर आपकी समझदारी की सभी तारीफ करेंगे। यात्रा पर जाने के लिए दिन अच्छा है। नए घर को व्यवस्थित करने में व्यस्त रहेंगे। विवाह योग्य लोगों के शादी के योग बन रहे हैं।

शुभ अंक – 9

शुभ रंग – पर्पल

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज बेल, मदार, हरसिंगार और और शमी का पौधा लगाएं।

अंक ज्योतिष में  मूलांक


अंक ज्योतिष में 
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक  किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

 बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।


Tags:    

Similar News