Mulank Rashifal 28 March 2024: मूलांक 1 लेन-देन में होगा नुकसान,जल्दबाजी से बचें, जानिए आज का अंक राशिफल

Kal Ka Mulank Rashifal 28 March 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Update: 2024-03-28 04:59 GMT

Mulank Rashifal 28 March 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Kal Ka Mulank Rashifal 28 March 2024( कल का मूलांक राशिफल 28  मार्च 2024)

1 अंक(1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज (Mulank Ka Rashifal) संतान से शुभ समाचार मिल सकता है। पुराने दोस्तों से मुलाकात संभव हैं। धार्मिक रुचि बढ़ेगी। व्यापारिक प्रतिस्पर्धा में न पड़ें। क्रोध पर नियंत्रण रखें। लाभ होने की संभावना है।लेन-देन में जल्दबाजी न करें। समय अनुकूल है। कोई आवश्यक वस्तु समय पर नहीं मिलने से खिन्नता रहेगी। 

शुभ अंक – 6

शुभ रंग – रॉयल ब्लू

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज पैसे के स्थान पर लाल कपड़ा रखें।

 2 अंक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज( Mulank Ka Rashifal)  शुभ कामों में बढ़चढ़कर हिस्सा लेंगे। दान में रुचि रहेगी। रिश्तों में मिठास बढ़ेगी। यात्रा पर जा सकते हैं। विवाद, विरोध से बचें।जल्दबाजी व लापरवाही भारी पड़ सकती है। स्वास्थ्य कमजोर रहेगा। हल्की हंसी-मजाक न करें। विवाद हो सकता है। किसी व्यक्ति की नाराजी से मन खराब होगा।

शुभ अंक – 2

शुभ रंग – पर्पल

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज का व्रत करेंगे तो अच्छा रहेगा।

 अंक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज का दिन आपके पक्ष में रहेगा। आज (Mulank Ka Rashifal) आपके सारे रुके कार्य पूर्ण होंगे। आज आपके मान-सम्मान में काफी ज्यादा वृद्धि होगी। आज मूलांक 3 वालों के लिए शादी के प्रबल योग बन रहे हैं।  व्यापारिक गतिविधि प्रभावित होगी। किसी भी कार्य को करने से पहले उसके हानि-लाभ के बारे में सोचें। प्रेम-प्रसंग व सेहत लिए दिन बढ़िया है।

शुभ अंक – 3

शुभ रंग – क्रीम

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज  7 सुपारी गणेश भगवान को चढ़ाकर तिजोरी में रख लें अच्छा रहेगा।

 4 अंक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु  हैं। आज (Mulank Ka Rashifal) नौकरी में तारीफ मिलेगी। अपने विचार की अपेक्षा योजनाओं को सहजता से आगे बढ़ाएं और तात्कालिक बाधाओं के लिए तैयार रहें। आज अगर आप किसी को प्रपोज करना चाहते हैं तो एक बार जरूर कोशिश करें, क्योंकि आज का दिन आपके पक्ष में हैं। व्यापारियों संग संबंध मजबूत होंगे।

शुभ अंक – 6

शुभ रंग – चॉकलेट

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आजगणेश भगवान को लड्डू का भोग लगाएंगे तो अच्छा रहेगा।

 5 अंक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध  हैं। आज (Mulank Ka Rashifal) यात्रा के योग बन रहे हैं। सेहत का ख्याल रखें। बिजनेस में आज पूंजी निवेश करने से लाभ होने के योग बन रहे हैं।आज का दिन बेहद उत्तम रहने वाला हैं।आज इन मूलांक वालो के सोचे समझे हुए कार्य जरूर पूर्ण होंगे। आज आपके बिजनेस के लिए नए मार्ग खुलेंगे और यह द्वार आपके नाम और शोहरत दोनों में कारगर सिद्ध होंगे।

शुभ अंक – 15

शुभ रंग – टरक्वॉइश

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गणेश जी को मोदक का भोग लगाएं ।

6 अंक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज (Mulank Ka Rashifal) नौकरी में कार्ययोजना और निर्णय में सुधार करना जरूरी है। बुरी संगति से अपयश होगा। परिवार का साथ दें। वाणी पर नियंत्रण रखें।आप अपना अतिरिक्त समय अपने परिवार के सदस्यों के साथ व्यतीत करेंगे। लाइफ पार्टनर के साथ क्वॉलिटी समय स्पेंट करेंगे।

शुभ अंक – 8

शुभ रंग – हरा

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज जरूरतमंद की मदद करेंगे तो अच्छा रहेगा। ।

7 अंक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Mulank Ka Rashifal) नौकरी में कामकाज को बेहतर बनाएंगे। बुजूर्गों के प्रति आदर बढ़ेगा। जातक सोच को सकारात्मक रखें। बिजनेस में लाभ के अवसर प्राप्त होंगे।आज आप अपने लाइफ पार्टनर संग कोई समस्या शेयर करेंगे। जिसमे वो आपकी सहायता जरूर करेंगे।

शुभ अंक – 11

शुभ रंग – गुलाबी

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज राधा-कृष्ण की तस्वीर घर में लगाएंगे तो परिवार में प्रेम रहेगा।

8 अंक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं । आज (Mulank Ka Rashifal) जातक के परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। परिवार में जीवनसाथी और बड़ों का प्यार बना रहेगा।आपके स्वभाव में थोड़ा चिड़चिड़ापन देखने को मिल सकता हैं। आप आपको कोई गुड न्यूज मिल सकती हैं। जिससे आपके परिवार में खुशी का वातावरण बना रहेगा।

शुभ अंक – 1

शुभ रंग – वॉयलेट

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज घर में केले का पौधा लगाएंगे तो समृद्धि बढेगी।घर में केले का पौधा लगाएंगे तो समृद्धि बढेगी।

9 अंक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल  हैं।आज (Mulank Ka Rashifal) लाभ पर फोकस रखें। राजकार्य में पद की प्राप्ति होगी। आप की जनकल्याण की भावना के कारण प्रतिष्ठा बढ़ेगी। निजी कार्य की व्यस्तता रहेगी

शुभ अंक – 18

शुभ रंग – लेमन

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हरा चारा गाय को खिलाएंगे तो व्यवसाय में लाभ मिलेगा। ।

अंक ज्योतिष में  मूलांक


अंक ज्योतिष में 
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक  किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

 बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।



Tags:    

Similar News