Mulank Rashifal 15 March 2024: मूलांक 6 और 7 के लिए कैसा रहेगा शुक्रवार, किसका जगेगा सोया भाग्य

Mulank Rashifal 15 March 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Update:2024-03-15 05:45 IST

Mulank Rashifal 15 March 2024 : ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

1 अंक(1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं।आज कोई बड़ा फैसला लें सकते हैं। कोई नया प्रोजेक्ट शुरू करने की सोच रहे हैं तो उसे तुरंत शुरू करें, लेकिन अपनी योजनाएं किसी अजनबी से साझा न करें। ग्रहों की स्थिति अनुकूल है। अनुभवी लोगों की सलाह काम आएगी। निकट संबंधियों से आपके संबंध मधुर होंगे।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज  क्रोध और गुस्सा से बचें

 2 अंक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज नया काम शुरू करने से पहले अच्छी सोच विचार कर लें। व्यापार से जुड़े लाभ के स्रोत बढ़ेंगे। मेहनत का उचित फल मिलेगा। मानसिक शांति मिलेगी और सामाजिक क्षेत्र में भी सम्मान प्राप्त होगा। सेहत बिगड़ सकती है।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज  मां लक्ष्मी की पूजा करें

 अंक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं।आज फायदा होगा। युवाओं को कुछ बेहतरीन मौके मिल सकते हैं। पति-पत्नी के संबंधों में नजदीकियां बढ़ेंगी। अपने लव पार्टनर को शादी के लिए प्रपोज करने का सही समय है। सूझबूझ से किसी पारिवारिक मामले को सुलझा सकते हैं। घर में मेहमान आ सकते हैं।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज  विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें

 4 अंक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु  हैं।आज का दिन सावधान रहें, आपको साथ धोखा हो सकता है। आलस्य को अपने ऊपर हावी न होने दें। बिजनेस से जुड़े प्रयास सफल रहेंगे। दिन सुखद रहेगा। युवाओं का करियर संबंधी प्रयास सफल होने की संभावना है। आय-व्यय में उचित संतुलन रहेगा।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज  रामायण का पाठ करें

 5 अंक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध  हैं। आज का दिन बिजनेस से जुड़े हर काम  पूरे होंगे। साझेदारी के कामों में फायदा होगा। संबंधों में तनाव पैदा हो सकता है। पति-पत्नी के बीच भावनात्मक संबंध मधुर होंगे। प्रॉपर्टी संबंधी मामलों में सफलता मिलेगी। लापरवाही बड़ा नुकसान कर सकती है। पेपर वर्क करते समय जल्दबाजी न करें।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज किसी का बुरा नही करें

6 अंक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज का दिन बच्चों के साथ समय बीताएं, इससे उनके मनोबल में वृद्धि होगी। निजी कारोबार में काम ज्यादा और मुनाफा कम रहेगा। लंबे समय के बाद करीबी रिश्तेदारों से मिलकर खुशी होगी। संतान के करियर संबंधी किसी बाधा से मन परेशान रहेगा।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शुक्रवार का व्रत करें

7 अंक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज आपका आत्मविश्वास बहुत बढ़ा हुआ रहेगा। प्रॉपर्टी या पब्लिक डीलिंग से जुड़ा व्यवसाय लाभ की स्थिति में रहेगा। नए काम शुरू करने से पहले उसकी योजना जरूर बनाएं। प्रॉपर्टी से जुड़े कामों में सफलता निश्चित है। रिश्तेदारों की दखल से मामले बिगड़ सकते हैं।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज मेन दरवाजे पर स्वास्तिक बनायें

8 अंक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज अपने निर्णय स्वयं लें, दूसरों की बातों में न आएं। कर्मचारियों के साथ किसी बात पर सहमति हो सकती है। नौकरीपेशा लोगों पर काम का अतिरिक्त बोझ रहेगा। वरिष्ठ लोगों के सहयोग से उचित लाभ मिलेगा। लंबे समय से रुके हुए कार्य आज सुलझ जाएंगे। आय में वृद्धि के साथ व्यय में भी वृद्धि होगी।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज घर में धूप दिखायें

9 अंक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल  हैं।आज आपको निगेटिव स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। आपके ईगो के कारण बनते काम बिगड़ सकते हैं। समय के अनुसार खुद को बदलना जरूरी है। लापरवाही के कारण कई काम अधूरे रह सकते हैं। आपका आत्मविश्वास बढ़ा हुआ रहेगा। पिता की सलाह काम आएगी।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज मां लक्ष्मी की पूजा करें।


अंक ज्योतिष में  मूलांक


अंक ज्योतिष में 
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक  किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

 बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।


Tags:    

Similar News