Navratri Vrat me Kya Khaye: नवरात्रि व्रत में भोजन संबंधी ये गलतियां भूल से भी नहीं करें, वरना भुगतेंगे परिणाम

Navratri Vrat me Kya Khaye: शारदीय नवरात्रि शुरु होने वाली है इन नौ दिनों तक देवी दुर्गा के नौ रुपों की उपासना विधि विधान से करना चाहिए और व्रत में क्या खाना और क्या नहीं खाना चाहिए जानते है...

Update:2024-09-28 05:13 IST

navratri vrat me kya khaye : इस वर्ष मां दुर्गा उपासना का पर्व शारदीय नवरात्रि 03 अक्टूबर से शुरू होकर 13 अक्टूबर 2024 तक यानि 10 दिनों तक चलेगा। हर साल  शारदीय नवरात्रि  आश्विन महीने के शुक्ल प्रतिपदा से शुरू होते हैं। नवरात्रि उपवास के दौरान कुछ लोग सिर्फ फलाहार पर तो कुछ लोग व्रत का खाना खाकर नौ दिन बिताते हैं।

 बता दें कि नवरात्रि व्रत के दौरान अनाज जैसे- गेहूं, चावल, दाल, मक्के का आटा, फलियां, चावल का आटा, साबुत गेहूं, सूजी, लहसुन, प्याज, सादा नमक आदि का सेवन नहीं किया जाता है तथा आप सब्जियों में आलू, टमाटर, शकरकंद, खीरा, अरबी, लौकी, दूध, दूध से बनी मिठाई और पेठा, घी, दही, फल, पनीर, मावा, साबूदाना खिचड़ी, मूंगफली, आलू के चिप्स/पापड़, जीरा पाउडर, हरी इलायची, काली मिर्च पाउडर, सेंधा नमक खा सकते हैं।

 नवरात्रि व्रत में क्या खाना चाहिए .

नवरात्रि व्रत में श्रद्धालु फलों का सेवन कर सकते हैं।

इस व्रत में आपको सफेद नमक खाने से बचना चाहिए और सेंधा नमक का इस्तेमाल करना चाहिए।

मसालों में आप जीरा, जीरा पाउडर, हरी इलायची, काली मिर्च पाउडर, दालचीनी, अजवाइन, लौंग और काली मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सब्जियों की बात करें तो व्रत में आप आलू, टमाटर, शकरकंद, अरबी, लौकी, खीरा, कद्दू और पालक जैसी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं।

शारदीय नवरात्रि के दौरान दूध और डेयरी उत्पाद जैसे दूध, घी, दही, पनीर, पनीर और खोया भी खाया जा सकता है।

नवरात्रि व्रत में अगर आप साबूदाने की खिचड़ी बनाकर खाते हैं, और साबूदाना आपको नुकसान करता है, तो आप इसमें दही खा सकते हैं। इससे आपको अतिरिक्त ऊर्जा मिलेगी और दही पेट की परेशानियों को खत्म करने में मदद करेगा। इससे बार-बार प्यास भी नहीं लगेगी।

अगर आपको साबूदाने की खीर पसंद नहीं है, मिर्च वाला खाना भी आपको पसंद नहीं है, तो आप साबूदाने की मीठी खिचड़ी बनाकर खा सकते हैं। इसे घी और शकर के साथ बनाया जाता है और यह ताकत भी देती है।

आलू चिप्स या अन्य तली हुई चीजों को खाने के बजाए, कुट्टू या सिंघाड़े के आटे की बनी चीजों को खाएँ।

  नवरात्रि व्रत में क्या नहीं खाना चाहिए 

नवरात्रि के नौ शुभ दिनों के दौरान गेहूं और चावल जैसे नियमित अनाज से परहेज करना चाहिए।

प्याज और लहसुन जैसे तामसिक खाने से परहेज करना चाहिए। ये शरीर और दिमाग के लिए हानिकारक माने जाते हैं. इन नौ दिनों के दौरान सात्विक आहार का ही सेवन करना चाहिए।

नवरात्रि के दौरान मांस, मछली, चिकन, अंडे जैसे मांसाहारी खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए।

नवरात्रि के दिनों के शराब का सेवन करने से भी बचना चाहिए।

जो लोग व्रत नहीं रखते हैं उनको भी तामसिक भोजन, शराब, मांस आदि चीजों से दूर रहना चाहिए और उनका सेवन नहीं करना चाहिए।

व्रत रखने वाले भक्तों को फलियां, दाल, चावल, आटा, मक्के का आटा, साबुत गेहूं और सूजी (रवा) का सेवन भी नहीं करना चाहिए.

Tags:    

Similar News