Ravivar Ke Upay: रविवार के दिन भूल से भी नहीं करें ये 7 काम, घर में हो जाती है पैसे की दिक्कत

Ravivar Ke Upay: हिंदू धर्म के अनुसार हर दिन का विशेष महत्व होता है।रविवार को भगवान सूर्य की पूजा की जाती है। वैसे तो हर दिन सूर्य को जल चढ़ाना शुभ होता है।

Report :  Anupma Raj
Update: 2022-12-11 02:22 GMT
Lord Suryadev (Image: Social Media)

Ravivar Ke Upay: हिंदू धर्म के अनुसार हर दिन का विशेष महत्व होता है।रविवार को भगवान सूर्य की पूजा की जाती है। वैसे तो हर दिन सूर्य को जल चढ़ाना शुभ होता है। लेकिन रविवार के दिन खास तौर पर सूर्य का दिन होता है और लोग सूर्यदेव की विभिन्न तरह से उपासना करते हैं। कोई सूर्यदेव को जल चढ़ाता है, तो कोई व्रत आदि रखता है।इसके अलावा कुछ लोग सूर्यदेव को प्रबल करने के लिए अन्य पूजन अनुष्ठान भी करते हैं।लेकिन रविवार को कुछ चीज़ों को करने से बचना चाहिए। आइए जानते हैं कौन से हैं वे 7 काम:

रविवार के दिन भूलकर भी ना करें ये 7 काम

पश्चिम दिशा में यात्रा नहीं करनी चाहिए

रविवार के दिन पश्‍चिम और वायव्य दिशा में यात्रा नहीं करना चाहिए क्योंकि इस दिन पश्‍चिम में दिशा शूल रहता है। अगर इस दिन किसी कारणवश इन दिशाओं में जाना जरुरी है तो रविवार को दलिया, घी या पान खाकर या इससे पहले पांच कदम पीछे चलकर ही इस दिशा में यात्रा करना चाहिए।

सूर्य से संबंधित धातु नहीं बेचे

रविवार के दिन सूर्य से संबंधित धातु जैसे तांबे आदि को बेचने से बचना चाहिए क्योंकि इससे सूर्य कमज़ोर भी हो सकता हैं। इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें।

नहीं पहने काले कपड़े

रविवार के दिन काले कपड़े पहनने से बचना चाहिए। इसके अलावा इस दिन नीले, काले, कत्थई और ग्रे कलर के कपड़े पहनना शुभ नहीं माना गया हैं। 

नमक का सेवन ना करें

दरअसल रविवार के दिन नमक खाने से बचना चाहिए क्योंकि इससे आपके कार्य में बाधा के साथ स्वास्थ्य पर भी असर पड़ सकता है।

Lord Sun

इसलिए विशेष ध्यान रखें कि रविवार के दिन सूर्यास्त के बाद नमक बिल्कुल नहीं खाना चाहिए।

मास मदिरा का सेवन करने से बचें

रविवार के दिन मास-मदिरा का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए क्योंकि इस दिन ऐसा करना अशुभ माना गया हैं। इन बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

बाल नहीं काटना चाहिए

रविवार के दिन बाल कांटने से बचना चाहिए क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इस दिन बाल कांटने से अंदर सूर्य का प्रभाव यानी हमारा तेज कम हो जाता है।

शनि से संबंधित पदार्थों का सेवन नहीं करें

दरअसल रविवार के दिन शनि से संबंधित पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए। इसलिए ध्यान रखें कि इस दिन तेल मालिश करने से भी हम बचना चाहिए। इन सारी बातों का विशेष ख्याल रखना चाहिए।


Tags:    

Similar News