धन-धान्य के साथ तंदरूस्ती का भी पर्व है धनतेरस, करें ये जाप

धनतेरस के दिन लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर की पूजा की जाती है। मान्यता है कि इस दिन धन-धान्य की देवी लक्ष्मी का आगमन होता है।

Update: 2017-10-17 01:53 GMT
धन-धान्य के साथ तंदरूस्ती का भी पर्व है धनतेरस, करें ये जाप धन-धान्य के साथ तंदरूस्ती का भी पर्व है धनतेरस, करें ये जाप

नई दिल्ली : धनतेरस के दिन लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर की पूजा की जाती है। मान्यता है कि इस दिन धन-धान्य की देवी लक्ष्मी का आगमन होता है। लेकिन बहुत कम लोग हैं जिन्हें यह पता है कि इस दिन आयुर्वेद के जनक महर्षि धनवंतरी की विधिवत पूजा करने से स्वास्थ्य लाभ भी प्राप्त किया जा सकता है। भारतीय ज्योतिष के अनुसार, इस बार धनतेरस 17 अक्टूबर (मंगलवार) को है, और इस दिन लक्ष्मी पूजन समय 7.19 बजे से लेकर 8.17 बजे तक है।

यह भी पढ़ें ... 17 अक्टूबर: धनतेरस के दिन किस राशि के लोगों पर बरसेगा धन, पढ़ें मंगलवार राशिफल

वैदिक ग्रेस फाउंडेशन के कॉस्मिक एस्ट्रोलॉजर विनायक भट्ट ने कहा कि धनतेरस के दिन महर्षि धनवंतरी की पूजा करने से न केवल स्वास्थ्य लाभ मिलता है, बल्कि जटिल रोगों से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें ... राशि के अनुसार धनतेरस पर खरीदें ये सामान, मिलेगा 13 गुना ज्यादा शुभ परिणाम

भट्ट ने कहा कि जिस व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता क्षीण हो गई है और दवा का असर नहीं हो पाता है तो धनवंतरी की विधिवत पूजा से लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें ... दीपावली विशेष : धनतेरस से पंच दिवसीय दीप पर्व, ऐसे करें तैयारी

उन्होंने कहा कि पूजा के लिए ऊं धं धन्वन्तरये नम: मंत्र का कम से कम 108 बार जाप करना चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति जानलेवा गंभीर रोग से पीड़ित है तो धनतेरस के दिन महामृत्युंजय मंत्र का जाप करने से व्यक्ति को लाभ मिलता है।

-- आईएएनएस

Tags:    

Similar News