इन बातों पर देकर ध्यान, अपने लाइफ से टेंशन को हमेशा के लिए कहें बाय-बाय

Update: 2019-04-22 04:07 GMT

जयपुर:हमारे आसपास मौजूद हर व्यक्ति या वस्तु मे ऊर्जा होती है और वह उत्सर्जित करती है। अगर यह ऊर्जा सकारात्मक है तो इसके अच्छे परिणाम आते हैं। लेकिन अगर ऊर्जा नकारात्मक है तो सावधान हो जाएं। हमारे घर या हमारे आसपास ऐसा कुछ न हो जिससे नकारात्मक ऊर्जा बढ़े। नकारात्मक ऊर्जा हमें निराशा की ओर धकेलती है।ज्योतिष शास्त्र में चंद्र ग्रह को मनुष्य की मानसिक चेतना का कारक कहा जाता है। कुंडली में चंद्रमा कमज़ोर होता है तो जातक को मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस दौरान व्यक्ति अवसादग्रस्त रहता है। हालांकि यदि किसी जातक की कुंडली में इस प्रकार की परिस्थिति बनती है कुछ आसान से उपाय से हम अपने जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ा सकते हैं।

घर में तुलसी का पौधा लगाएं। घर को स्वच्छ रखें। घर में सप्ताह में दो दिन नीम पत्ती की धूनी जलाएं। घर में कभी कलह-क्लेश को न आने दें। क्लेश से कष्ट बढ़ता है और धन का नाश होता है। हमेशा प्रसन्न और संतुष्ट रहें। घर में अगर ढेर सारी दवाइयां बिखरी रहती हैं तो इससे भी निराशा हावी हो सकती है। दवाइयों को तय स्थान पर रखें। घर से पुराने जूते चप्पल हटा दें।

जेब में रुपयों को हमेशा व्यवस्थित रखें। घर के सभी सदस्य सुबह और संध्या समय मिलकर भगवान की आरती करें। घर में रामायण पाठ, सत्यनारायण कथा, सुंदरकांड का आयोजन कराएं। धन रखने की जगह को हमेशा स्वच्छ रखें। घर के मंदिर में हमेशा सुगंध बनी रहे। ध्यान रखें कि घर में बिस्तरों को ठीक से ना रखने पर भी निराशा हावी हो जाती है।

22 अप्रैल: कन्या राशि को मिलेगा धन लाभ,जानिए आपकी राशि में क्या है?

हर व्यक्ति को 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। इससे व्यक्ति का मन प्रसन्न रहता है और मानसिक तनाव उसके ऊपर हावी नहीं हो पाता है।तनाव के समय व्यक्ति की पॉजीटिव थिंकिंग ही उसे ग़लत रास्ते से बचाती है। तनाव से बचने के लिए अक्सर लोग नशे के आदि हो जाते हैं जो बिलकुल भी उचित नहीं है। नशा हमारे शरीर और मन पर बहुत बुरा असर डालता है जिससे तनाव कम होने के बजाय और भी बढ़ जाता है इसलिए शराब, सिगरेट, ड्रग्स आदि से जितना दूर रहें उतना आपके लिए अच्छा है।

मनोरंजन से तनाव को कम किया जा सकता है। इसलिए यदि आप चिंतित हों तो टेंशन फ्री होने के लिए मनोरंजन का सहारा अवश्य लें। सिनेमा जाकर अच्छी फिल्म देखें या फिर अन्य प्रकार से अपना मनोरंजन का लुत्फ़ उठाएँ।

जब आप पूरी तरह से चिंता से ग्रस्त हो तब शांत ही रहने की कोशिश करे। मतलब ना ही किसी फोन का उपयोग करे, ना ईमेल करे, ना टीवी देखे, ना न्यूज़ देखे और कुछ भी ना करे। लोगो को इस बात का अंदाज़ा होने दीजिये की आप चिंता में नही है और फ्री है।

Tags:    

Similar News