चरित्रहीन होती हैं ये महिलाएं! यकीन न हो तो देखें लक्षण, कहीं...

हर व्यक्ति यही चाहता है कि उसे एक अच्छी और चरित्रवान पत्नी मिले, लेकिन आज के समय में चरित्रवान लड़की मिलना बहुत मुश्किल होता है, तो चलिये आज हम आपको कुछ संकेत बतायेंगे जिससे आप पता लगा सकेंगे कि लड़की चरित्रवान है की नहीं।

Update: 2020-01-25 12:52 GMT

लखनऊ: जैसा की आप सभी जानते हैं हमारे हिन्दू धर्म में महिलाओं को देवी का दर्ज़ा दिया गया है। कहा जाता है कि महिलायें बहुत कोमल और शांत स्वभाव की होती हैं,साथ ही उनमे शहनशीलता पुरुषों से ज्यादा होती है,लोगों का तो मनना है कि महिलाओं के स्वाभाव और दिमाग को समझना बहुत मुश्किल काम है।

हर व्यक्ति यही चाहता है कि उसे एक अच्छी और चरित्रवान पत्नी मिले, लेकिन आज के समय में चरित्रवान लड़की मिलना बहुत मुश्किल होता है, तो चलिये आज हम आपको कुछ संकेत बतायेंगे जिससे आप पता लगा सकेंगे कि लड़की चरित्रवान है की नहीं।

पति का नहीं करती सम्मान

ऐसे महिलायें अपने पति का सम्मान नही करती और हमेशा उनसे लड़ती ही रहती है और अपने पति से जुबान तक लड़ाने में नही डरती। छोटी छोटी बातों पर अपने पति से हमेशा लड़ती झगड़ती रहती हैं। सुख में तो मीठा मीठा बोलती हैं लेकिन जैसे ही कोई दुख की घड़ी आती है तो अपना रंग दिखाना शुरू कर देती हैं।अपने ससुराल में रानी के जैसे रहना चाहती हैं और किसी भी काम मे हाथ तक नही बटाती। ये महिलायें अपने सास ससुर को अपने माँ जैसा प्यार नही करती और ना ही उनका कोई आदर सत्कार करती हैं।

ऐसी महिलाओं की पहचान सामान्य तौर पर करना तब तक संभव नहीं है जब तक कि उन्हें अच्छे से जान ना लिया जाए। लेकिन भारत के प्रसिद्ध ग्रंथ बृहद संहिता के अनुसार ऐसे कई तरीके हैं जिनसे स्त्री के चेहरे-मोहरे को देखकर ही उसके स्वभाव का पता लगाया जा सकता है। स्त्री के चेहरे और उसके शरीर पर कुछ ऐसे लक्षण होते हैं जो उसे लक्ष्मी का स्वरूप नहीं बल्कि कुलक्ष्मी करार देते हैं।

चाणक्य नीति में

आचार्य चाणक्य ने अपनी किताब चाणक्य नीति में चरित्रहीन औरत के बारें में कई ऐसी बाते बताई है। जिन्हें जानकार आप किसी चरित्रहीन स्त्री के प्यार में नहीं पड़ेगे , चाणक्य ने बताया है की स्त्री एक बहुत ही पूजनीय है,चाणक्य के वेदों में स्त्री को देवी कहा जाता है पर कुछ महिलायें ऐसे भी होती है जो अपनी दुश्चरित्र की वजह से अपने से जुड़े लोगों के जीवन पर गलत प्रभाव डालती है।

उन्होंने बताया है कि ऐसी महिलाओं को केवल एक पुरुष से प्यार करना नहीं आता, ये महिलायें दिल और जुबां का तालमेल नहीं बनाती, इनके मन में कुछ और चल रहा होता है और जुबान पर कुछ और। उपर्युक्त बातें सिर्फ लोक मान्यताओं को मानने वालों के लिए हैं।

Tags:    

Similar News