जीवन मंत्र : व्यापार में चाहिए अपार सफलता तो करें ये काम

Update: 2018-03-09 06:09 GMT

 

. शुक्ल पक्ष में गुरुवार के दिन हल्दी और केसर से 12 गोमती चक्रों पर तिलक लगाकर एक कपड़े में बांध कर दुकान या व्यापार की जगह की चौखट पर रख दें।

. रोली और कपूर को साथ में जलाएं और जलने के बाद जो राख बचे उसे अपने कार्यस्थल पर रखें। इस उपाय से आपको धन से संबंधित अच्छा लाभ मिलेगा।

. कार्यस्थल में प्रवेश करने से पहले अपना दाहिने हाथ जमीन पर लगाकर फिर मस्तक पर या ह्रदय पर लगायें। ये आसन सा प्रयोग आपको असीम लाभ दिलाने वाला है। ऐसा करने से आपके मन में अपने कार्य के प्रति सम्मान की भावना जाग्रत होगी। ये भावना आपको दिन भर सकारात्मक रखेगी और आपकी सकारात्मकता का आपके कारोबार पर भी अच्छा असर दिखने लगेगा।

ये भी पढ़ें : 9 मार्च को कैसे रहेंगे आपके हालात, पढ़िए शुक्रवार राशिफल

. अगर आपको लगातार व्यापार में हानि उठानी पड़ रही है तो देखें कि आपके घर में झाड़ू का स्थान कहाँ है और कैसा है। झाड़ू को माँ लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में झाड़ू का गलत प्रयोग व्यापार में हानि का कारण हो सकता है। घर में सफाई करने के बाद झाड़ू को ऐसे स्थान पर रखें कि किसी भी बाहर वाले व्यक्ति की नजर उस पर नहीं पड़े।

. याद रखें कि घर में जिस तरह की ऊर्जा होगी उस घर में उसी तरह के परिणाम प्राप्त होंगे। अगर आपका घर सकारात्मक ऊर्जा से परिपूर्ण है तो आपके घर में धन की आवक हमेशा बनी रहेगी। आपको अपने घर में प्रेम का वातावरण बनाने की कोशिश करनी चाहिए। जिस घर में शांति होती है उस घर में लक्ष्मी देवी का प्रवेश सहज ही हो जाता है।

. लक्ष्मी नारायण के मंदिर में हर शुक्रवार को गुड़ चना बाटें। मंदिर में लक्ष्मी मन की प्रतिमा के समक्ष धूप जलाएं और प्रार्थना करें।

. कुत्ते, गाय और कौवों को रोटियों में थोड़ा घी और मीठा पदार्थ लगा कर खिलाएं। ये व्यापार में उन्नति के लिए अचूक उपाय है।

ये भी पढ़ें : इस देवी के हाथ में होता है झाड़ू व कलश, 9 मार्च को इनका व्रत में खाते हैं बसौड़ा

. हरी मिर्च और 7 नीम्बू लेकर माला बनायें और उसे दुकान में वहां पर टांगे जहां ग्राहक की निगाह उस पर पड़े। ये बहुत ही आसान सा उपाय है।

. शनिवार के दिन पीपल का पत्ता तोड़ें और धूप आदि बना कर दुकान में अपने आसन के नीचे रख लें। जब सात पत्ते इकठ्ठे हो जायें तो उन्हें किसी तालाब अथवा कुएं में प्रवाहित कर दें।

. आप कच्चे सूत के प्रयोग से भी अपने व्यापार में तरक्की पा सकते हैं। एक कच्चे सूत को केसर के प्रयोग से रंग करें और फिर किसी व्यापारिक के स्थान पर बांध देने से सफलता मिलने लगेगी।

Tags:    

Similar News