Vastu Tips: घर से कर रहे हैं ऑफिस का काम तो वास्तु के अनुसार ये दिशा दिलाएगी आपको तरक्की

Vastu Tips for Work From Home: अगर आप घर से अपना काम कर रहे हैं तो ध्यान रखें कि आप तरक्की के लिए इन वास्तु टिप्स को भी अपना सकते हैं।

Update: 2024-05-03 08:20 GMT

Vastu Tips for Work From Home (Image Credit-Social Media)

Vastu Tips for Work From Home: कोविड 19 के बाद से शॉपिंग करने से लेकर बच्चों की पढ़ाई तक हर चीज़ में काफी बदलाव आया है। जिसमे सबसे ज़्यादा वर्क फ्रॉम होम लाइम लाइट हुआ। कई ऑफिस में सुविधा है कि लोग घर से अपना काम पूरा कर सकते हैं। वहीँ अगर आप भी वर्क फ्रॉम होम जॉब कर रहे हैं तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसा लेकर आये हैं जिससे आपके तरक्की के रास्ते खुल जायेंगे। आइये जानते हैं वास्तु के अनुसार आप ऐसा क्या करें जो आपको आपके काम में सफलता दिलाये।

वास्तु के अनुसार इस दिशा में बैठकर करें ऑफिस का काम (Vastu Tips for Work From Home)

यहाँ हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आये हैं जिनसे आप अपने घर पर बने ऑफिस सेटअप को वास्तु के सिद्धांतों के अनुसार एडजस्ट करके अधिकतम सफलता प्राप्त कर सकते हैं। आइये एक नज़र डालते हैं इन युक्तियों पर।

सही दिशा का करें चुनाव

काम करते समय आप जिस दिशा की तरफ मुँह करके बैठते है ये वास्तु में काफी मायने रखता है। अधिकतम उत्पादकता और सफलता के लिए, काम करते समय उत्तर या पूर्व की ओर मुख करने की सलाह दी जाती है। माना जाता है कि ये दिशाएं एकाग्रता बढ़ाती हैं और समृद्धि लाती हैं।

आपकी डेस्क उचित तरीके से रखी गयी हो

घर से जब आप ऑफिस का काम कर रहे होते हैं तो याद रखिये कि आपका डेस्क इस तरह से स्थित हो कि आपके ठीक पीछे कोई दरवाजा या खिड़की न हो। आपकी कार्य सीट के पीछे एक ठोस दीवार होना सबसे अच्छा है क्योंकि यह समर्थन और स्थिरता का प्रतीक होती है। सीधे बीम के नीचे बैठने से बचें क्योंकि इससे अनावश्यक तनाव हो सकता है।

कमरे के रंग का भी पड़ता है असर

यूँ तो आप जिस कमरे में बैठकर ऑफिस का काम कर रहे हैं उसके रंग को तुरंत बदलना आसान नहीं होता है। लेकिन अगर संभव हो तो वास्तु के हिसाब से आप इसका चयन कर सकते हैं। क्योंकि आपके कार्यस्थल का रंग आपके मूड और ऊर्जा को प्रभावित करता है। गृह कार्यालय के लिए हरा, नीला और सफेद जैसे हल्के रंग शुभ माने जाते हैं। हरा रंग रचनात्मकता को बढ़ा सकता है, नीला रंग शांत करता है और ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है, जबकि सफेद रंग स्पष्टता और ताजगी को बढ़ावा देता है। इसलिए अपने काम के अनुसार इन रंगों में से किसी का चुनाव करें।

ऊर्जा को बढ़ाने का करें प्रयास

आप अपने घर पर बनाये ऑफिस में कुछ तत्वों को जोड़ सकते हैं जिससे वास्तु ऊर्जा को बढ़ावा मिल सकता है। वित्तीय विकास और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए अपने कार्यालय की उत्तर दिशा में आप एक पौधा लगा सकते हैं। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि ऊर्जा को जीवंत और सक्रिय बनाए रखने के लिए आपका कार्यस्थल अच्छी रोशनी वाला और हवादार भी हो।

सकारात्मक चित्रों या छवियों को लगाएं

अपने कार्यालय में अगर आप सही चित्र या मूर्तियाँ रखते हैं तो उससे ऊर्जा का सकारात्मक प्रवाह होता है। वास्तु के अनुसार, अपने कार्यक्षेत्र में भगवान गणेश की तस्वीर लगाने से बाधाएं दूर हो सकती हैं और सौभाग्य प्राप्त हो सकता है। भगवान की तस्वीर या मूर्ति को अपने पीछे नहीं बल्कि सामने रखें। इसके अतिरिक्त, समृद्धि का प्रतीक चित्र, जैसे बहती नदी या सुनहरी मछली, भी आप लगा सकते हैं। ये सभी आपको सकारात्मक सोच के लिए प्रेरित करेगी। 

Tags:    

Similar News