Vatu Tips:दक्षिणमुखी मकान दे सकता है यमराज को बुलावा, समय रहते करें ये उपाय

जिससे घर में प्रवेश करने वाले व्यक्ति का पूरा प्रतिबिंब दर्पण में बने। इससे घर में प्रवेश करने वाले व्यक्ति के साथ घर में प्रवेश करने वाली नकारात्मक उर्जा पलटकर वापस चली जाती है।

Update: 2021-01-06 02:57 GMT
या मकान से दोगना बड़ा कोई दूसरा मकान है तो दक्षिण दिशा का असर  वास्तु दोष कुछ हद तक खत्म हो जाएगा।

जयपुर: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ही वास्तु शास्त्र भी जीवन में बहुत मायने रखता है। वास्तु का जीवन पर बहुत प्रभाव भी पड़ता है। वैसे तो घर पूर्व दिशा में ही शुभ होते हैं। दक्षिण दिशा के मकान की कुछ परिस्थिति को छोड़कर अशुभ माना जाता है। आज हम दक्षिणमुखी मकान के दोष के बारे में जानेंगे। जिसका कुछ उपाय करके दूर किया जा सकता है। वो परिस्थियां कौन सी हैं और क्या है दोष दूर करने के उपाय जानते हैं।

दक्षिणमुखी मकान

पूर्व में सूर्य, आग्नेय में शुक्र, दक्षिण में मंगल, नैऋत्य में केतु, पश्‍चिम में शनि, वायव्य में चंद्र, उत्तर में बुध, ईशान में बृहस्पति का प्रभाव रहता है। वास्तुशास्त्र में दक्षिण दिशा का मुख्य दरवाजा शुभ नहीं माना जाता है। इसे संकट का द्वार भी कहते हैं।

अगर आपका घर दक्षिणमुखी होकर है तो गृहस्वामी को कष्ट, भाइयों से कटुता, क्रोध की अधिकता और दुर्घटनाएं बढ़ती हैं। रक्तचाप, रक्त विकार, कुष्ठ रोग, फोड़े-फुंसी, बवासीर, चेचक, प्लेग आदि रोग होने की आशंका रहती है। इस दिशा में रहने से आकस्मिक मौत के योग भी बनते हैं।

 

दक्षिण दोष निवारण

*यदि दक्षिणमुखी मकान के सामने मेन दरवाजे से दोगुनी दूरी पर स्थित नीम का हराभरा वृक्ष है या मकान से दोगना बड़ा कोई दूसरा मकान है तो दक्षिण दिशा का असर वास्तु दोष कुछ हद तक खत्म हो जाएगा।

 

ह भी पढ़ें...उंगलियों में छिपे हैं राजः पार्टनर की खुल जाएगी पोल, सीख लें हस्तरेखा के ये गूढ़ रहस्य

पंचमुखी हनुमानजी की तस्वीर

*इसके अलावा दरवाजे के ऊपर पंचमुखी हनुमानजी की तस्वीर भी लगाने से वास्तु दोष खत्म होते है। बगीचे में छोटे पौधे पूर्व-ईशान में लगाने से भी दक्षिण का दोष कम हो जाता है।

 

कम खुला स्थान छोड़ा

*दक्षिण मुखी प्लाट में मुख्य दरवाजा आग्नेय कोण में बना है और उत्तर तथा पूर्व की तरफ ज्यादा व पश्चिम व दक्षिण में कम से कम खुला स्थान छोड़ा गया है तो भी दक्षिण का दोष कम हो जाता है।

 

 

लाल या महरून रंग

*आग्नेय कोण का मुख्य दरवाजा यदि लाल या महरून रंग का हो, तो श्रेष्ठ फल देता है। इसके अलावा हरा या भूरा रंग भी चुना जा सकता है। किसी भी परिस्थिति में मुख्यद्वार को नीला या काला रंग प्रदान न करें।

 

यह पढ़ें...6 जनवरी: इस राशि के लोगों की खराब है आज की ग्रहदशा, जानें अपना राशिफल

 

 

इस कोण में दरवाजा अशुभ फलदायी

*दक्षिण मुखी भूखण्ड का दरवाजा दक्षिण या दक्षिण-पूरब में कभी नहीं बनाना चाहिए। पश्चिम या अन्य किसी दिशा में मुख्य दरवाजी लाभकारी होता हैं।

 

नकारात्मक उर्जा पलटकर वापस

*यदि दरवाजा दक्षिण की तरफ है तो दरवाजे के ठीक सामने एक आदमकद आईना इस तरह लगाएं, जिससे घर में प्रवेश करने वाले व्यक्ति का पूरा प्रतिबिंब दर्पण में बने। इससे घर में प्रवेश करने वाले व्यक्ति के साथ घर में प्रवेश करने वाली नकारात्मक उर्जा पलटकर वापस चली जाती है।

Tags:    

Similar News