Car Care Tips: चुटकियों में गायब होते हैं आपकी कार में आए डेंट, सर्विस सेंटर जाए बिना ही हो सकते हैं ये ठीक, जानें डिटेल

Car Care Tips:आइए जानते हैं कि आपकी आप किस तरह से खुद ही अपनी कार के छोटे-मोटे डेंट को दुरुस्त कर सकते हैं। ताकि आपकी कार बेदाग और डेंट रहित नजर आए।

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-05-27 04:49 GMT

Car Care Tips

Car Care Tips: आपकी चमचमाती कार जब रोजमर्रा के इस्तेमाल में आती है तब जाहिर सी बात है कि कार में कभी ठोकर लगने से या रगड़ खाने से डेंट आ ही जाते हैं। जो देखने में बहुत भद्दे लगते हैं। जिन्हें रोज-रोज सर्विस सेंटर जाकर ठीक करवाना भी संभव नहीं होता है। साथ ही डेंट रिपेयर करवाना काफी खर्चीला भी साबित होता है। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। कार में आने वाले छोटे-मोटे डेंट को आप खुद ही ठीक कर सकते हैं। हां यदि कोई बड़ा डेंट है जिसमें गाड़ी का कोई हिस्सा काफी ज्यादा धंस गया है तो उसे रिपेयर करने के लिए आपको सर्विस सेंटर जाना ही पड़ेगा। 

मास्किंग टेप का उपयोग भी है मददगार

आप मास्किंग टेप को कार का डेंट ठीक करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। डेंट हटाने का ये काफी प्रचलित और आसान तरीका है और इससे कार की बॉडी को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता है। छोटे मोटे डेंट निकालने के लिए आप मास्किंग टेप की डेंट वाली जगह पर चौड़ी सी लेयर बनानी होगी। बड़ी सावधानी के साथ आपको इस टेप को बीच में से पकड़कर बाहर की ओर खींचना होता है। इससे डेंट ठीक हो जाते हैं। अगर आपके पास मास्किंग टेप ना हो तो आप किसी अन्य मजबूत टेप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।


हॉट ग्लू स्टिक्स से चुटकियों में दूर होते हैं डेंट

छोटे मोटे कार के डेंट निकालने के लिएग्लू स्टिक्स के एक सिरे को गर्म करना होगा। जैसे ही ये पिघलना शुरू हो जाए बिना देर किए तुरत ही इन्हें डेंट के ऊपर लगा देना होता है। जिसके बाद इन स्टिक्स को आराम से पीछे की ओर प्रेशर बना कर खींचना होता है। ऐसा करते ही चुटकियों में आपकी कार का डेंट पूरी तरह से ठीक हो जाता है।


गर्म पानी डेंट निकालने के लिए कर सकते हैं इस्तेमाल

आपकी कार पर आए डेंट को दूर करने के लिए सबसे ज्यादा सुविधाजनक तरीका गर्म पानी होता है। कार में पड़े डेंट को निकालने के लिए एक से डेढ़ लीटर पानी को किसी बड़े बर्तन में उबाल लेना चाहिए। जिसे हल्का ठंडा होने के बाद कार की बॉडी पर आए डेंट पर धीरे-धीरे डालना चाहिए। गर्म पानी के संपर्क में आने पर कार की मेटल बॉडी फैलने लगती है और जल्द ही अपनी ओरिजनल पोजिशन में वापस आ जाती है।


हीटिंग ब्लोअर भी है डेंट के लिए कारगर उपाय

बालों को सुखाने के लिए आमतौर पर घर में मौजूद रहने वाला हीटिंग ब्लोअर डेंट को दूर करने में कमाल का उपाय साबित होता है। कुछ ही मिनटों में इससे डेंट ठीक हो जाता है। बाद आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि ब्लोयर को लो टेंपरेचर पर चलना होता है। क्यूंकि ज्यादा गर्म होने पर कार का पेंट खराब होने का डर रहता है। वहीं वैक्यूम क्लीनर की सक्शन पावर का उपयोग करके भी डेंट दुरुस्त किए जा सकते हैं। इसके साथ ही डेंट को हेअर ड्रायर से गर्म करने के बाद बर्फ को डेंट वाले स्थान पर कुछ देर रगड़ने से इन्हें ठीक किया जा सकता है।


प्लंजर की मदद से भी डेंट हो सकते हैं ठीक

छोटे-मोटे डेंट को दूर करने में प्लंजर का इस्तेमाल किया जाता है। इस प्रक्रिया में गर्म पानी को डेंट वाली जगह पर धीरे-धीरे गिराते हुए सतह को थोड़ा नरम होने देते हैं। उसके पश्चात प्लंजर की मदद से डेंट वाले स्थान पर पुनः दबे हुए हिस्से को वापस अपनी जगह लाया जाता है।



Tags:    

Similar News