Auto Sales: अत्यधिक गर्मी ने वाहन विक्रेताओं का बहाया पसीना, ग्राहकों की कम आवक से बिक्री का गिरा ग्राफ

Auto Sales: शोरूम में आने वाले लोगों की संख्या में 18 प्रतिशत की गिरावट आई, इस साल मई में यात्री वाहन श्रेणी में पिछले साल के मुकाबले एक प्रतिशत और पिछले महीने की तुलना में गिरावट देखी गई।

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-06-24 07:27 GMT

Auto Sales

Auto Sales: इस साल गर्मी के तल्ख़ तेवर ने ना सिर्फ इंसान को झुलसा कर रख दिया है बल्कि बाजार में बिक्री को भी बुरी तरह प्रभावित किया है। गर्म हवा और तपती सड़कों के बीच हीट वेव के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए ग्राहक बमुश्किल ही अपने घरों से बाहर निकल रहे हैं। ऐसे में बाजार में खरीदारी का ग्राफ काफी नीचे गिर गया। इस गर्मी ने ग्राहकों की कम आवक ने वाहन विक्रेताओं को भी पसीना-पसीना कर दिया है। वैसे तो वाहनों की बिक्री का घटना बढ़ना तो आम बात है लेकिन लेकिन इस साल पड़ी भयंकर गर्मी ने वाहनों की बिक्री को बुरी तरह से प्रभावित किया है। परिणामस्वरूप शोरूम में आने वाले लोगों की संख्या में 18 प्रतिशत की गिरावट आई। इस साल मई में यात्री वाहन श्रेणी में पिछले साल के मुकाबले एक प्रतिशत और पिछले महीने की तुलना में 9.5 प्रतिशत की गिरावट देखी गई।

इन वाहनों की बिक्री हुई प्रभावित

सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार 2024 के मई महीने के दौरान देशभर में कमर्शियल वाहन श्रेणी सेगमेंट में सालाना आधार पर तो चार प्रतिशत की वृद्धि नजर आई वहीं मासिक आधार पर आठ प्रतिशत की गिरावट आई। डीलरों ने बताया कि चुनाव और गर्मी की विकट स्थितियों के चलते बिक्री बुरी तरह प्रभावित हुई है। जानकी इस साल की शुरुआत में जनवरी महीने में ही ये बिक्री आंकड़ा 3,93,250 के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचन गया था। मौसम की मार के चलते देश में यात्री वाहनों की बिक्री में पिछले साल की अपेक्षा इस वर्ष मई में एक प्रतिशत की गिरावट देखी गई है। साल 2024 में यह ऐसा दूसरा महीना है जब यात्री वाहन श्रेणी की बिक्री में पिछले साल की तुलना में गिरावट देखी जा रही है।


मार्च 24 में बिक्री छह प्रतिशत की गिरावट के साथ 3,22,345 रह गई थी। नवंबर 2023 में इस क्षेत्र में 3,60,431 वाहन बिक्री की ऐतिहासिक ऊंचाई देखी गई थी।फाडा के अध्यक्ष मनीष राज सिंघानिया ने कहा, ‘मई में बेचे गए कुल 3,03,358 यात्री वाहनों में से यह गिरावट केवल 3,000 वाहनों की रही है। डीलरों ने चुनाव, अत्यधिक गर्मी और बाजार में नकदी के मसलों के असर को इसका प्रमुख कारण बताया।’बिक्री के लिहाज से मई में मारुति सुजूकी, हुंडई मोटर, टाटा मोटर्स और महिंद्रा ऐंड महिंद्रा समेत सभी शीर्ष चार कंपनियों की बिक्री में मामूली गिरावट देखी गई है जो क्रमश 0.6 प्रतिशत, चार प्रतिशत, दो प्रतिशत और तीन प्रतिशत है।


सियाम के डायरेक्टर जनरल राजेश मेनन ने कहा कि ज्यादा संख्या में ग्राहकों द्वारा बुकिंग स्थगित करने और कम पूछताछ करने से भी बाजार की चुनौतीपूर्ण स्थिति बढ़ गई। पिछले साल के मुकाबले इस साल मई में यात्री वाहनों की बिक्री में 3.9 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। वहीं दो पहिया वाहन सेगमेंट में ईयर ऑन ईयर बेसिस पर 10.1 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई है, लेकिन यह अभी भी 2017-18 के स्तर से कम है। बाजार में बेहतर आपूर्ति, कुछ लंबित बुकिंग और छूट योजनाओं के बावजूद नए मॉडलों की कमी,तेज प्रतिस्पर्धा और ओईएम द्वारा मार्केटिंग के कमजोर प्रयासों ने बिक्री को प्रभावित किया।पिछले साल की तुलना में इस वर्ष लोडर वाहनों व बसों के ऑर्डर बढ़ने से वृद्धि के बावजूद ऑटो उद्योग को थोक बिक्री के दबाव, सरकारी नीति के प्रभावों और बाजार की नकारात्मक धारणा जैसी स्थितियों ने ऑटो सेक्टर को बुरी तरह से प्रभावित किया है।

इन वाहनों की बिक्री में हुआ इज़ाफ़ा

मई महीने में वाहन बिक्री से जुड़ी जानकारी के मुताबिक दो पहिया वाहन सेगमेंट में इस महीने सबसे ज्यादा बिक्री हुई है। इसके बाद यात्री वाहन सेगमेंट में और तीसरे पायदान पर तीन पहिया वाहनों की बिक्री हुई है। सियाम के अध्यक्ष विनोद अग्रवाल के मुताबिक पिछले साल मई के मुकाबले इस साल मई महीने में। वाहनों की बिक्री बेहतर रही है। दूसरी तरफ किया मोटर्स में मई 2023 की तुलना में इस महीने के दौरान नौ प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। इस अवधि के दौरान दोपहिया वाहनों में 2.5 प्रतिशत, तिपहिया वाहनों में 20 प्रतिशत और कमर्शियल वाहनों में चार प्रतिशत तक का इजाफा हुआ। फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (फाडा) के आंकड़ों में कहा गया है कि कुल मिलाकर मई 2024 में देश के खुदरा वाहन क्षेत्र ने पिछले साल की तुलना में 2.61 प्रतिशत की मामूली वृद्धि हासिल की। इसके अलावा मार्केट लोड, सीमेंट, लौह अयस्क और कोयला क्षेत्रों में सक्रियता बढ़ने से लोडिंग वाहनों की डिमांड ने सकारात्मक योगदान दिया है।

Tags:    

Similar News