Hyundai Hybrid Cars: हुंडई की हाइब्रिड कारें 2027 तक भारत में लॉन्च करने की तैयारी, जानिए पूरी प्लानिंग

Hyundai Hybrid Cars Launch Date: अब हुंडई मोटर कंपनी तीन सालों के भीतर अपने कई हाइब्रिड वाहन लॉन्च करने की योजना पर काम कर रही है

Written By :  Jyotsna Singh
Update: 2024-05-01 10:15 GMT

Hyundai Motor ( Social Media Photo)

Hyundai Hybrid Cars: इलेक्ट्रिक वाहनों के आने के बाद से हाइब्रिड इंजन विकल्प का चलन भी बड़ी तेजी से बढ़ता जा रहा है। मौजूदा समय में वाहन निर्माता कंपनियां अपने मॉडल में हाइब्रिड विकल्प को मुख्य तौर पर शामिल कर रहीं हैं। इसके पीछे की वजह है इनकी बढ़ती डिमांड। यही कारण है कि अब हुंडई मोटर कंपनी तीन सालों के भीतर अपने कई हाइब्रिड वाहन लॉन्च करने की योजना पर काम कर रही है। ये दक्षिण कोरियाई कंपनी हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ पॉपुलर मॉडल हुंडई मिडसाइज SUV और सेडान कारों में शामिल हुंडई क्रेटा, अल्काजार, वरना और टक्सन जैसे मॉडल में हाइब्रिड पॉवर ट्रेन को शामिल कर सकती है।

2031 के अंत तक लगभग 7.5 लाख हाइब्रिड वाहन बिक्री का लक्ष्य

दिग्गज ऑटोमेकर कंपनी मारुति सुजुकी हाइब्रिड वाहन को ज्यादा से ज्यादा संख्या के साथ अपने रेंज में शामिल कर रही है। मारुति कंपनी वित्त वर्ष 2031 के अंत तक लगभग 7.5 लाख हाइब्रिड वाहन बिक्री का लक्ष्य लेकर आगे बढ़ रही है। इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए टोयोटा के साथ मिलकर देश में हाइब्रिड वाहन सेगमेंट का निर्माण भी कर रही है। जबकि सुजुकी मोटर जापान में किफायती हाइब्रिड तकनीक पर काम कर रही है। हाइब्रिड तकनीक से लैस कारों की बढ़ती मांग और लोकप्रियता की बात करें तो वित्तवर्ष 2023-24 की सेल्स रिपोर्ट के अनुसार भारत में लगभग 85,000 से 90,000 हाइब्रिड कारों की आपूर्ति की गई हैं।


क्या कहते हैं हुंडई मोटर ग्रुप के कार्यकारी अध्यक्ष यूइसुन चुंग

बढ़ती हाईब्रिड कारों की मांग को देखते हुए हुंडई मोटर ग्रुप के कार्यकारी अध्यक्ष यूइसुन चुंग का कहना है कि, आने वाले समय में इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ-साथ हाइब्रिड कार भी देश में हुंडई कंपनी के पोर्टफोलियो का एक महत्वपूर्ण अंग होंगी।BS6 फेज-II लागू होने के बाद डीजल इंजन वाहन प्रतिबंधित किए जाने के साथ ही 2027 के बाद भविष्य के उत्सर्जन मानदंडों को पूरा करने के लिए इनकी लागत में और भी ज्यादा होने वाला इज़ाफ़ा कंपनी की वित्तीय स्थिति को प्रभावित करेगा। डीजल इंजन के भविष्य में आने वाली दुश्वारियों को देखते हुए हुंडई कंपनी हाइब्रिड पावरट्रेन की और ध्यान केन्द्रित कर रही है।

Tags:    

Similar News