Maruti Celerio CNG Price in India: क्या आप खरीद रहे सीएनजी कार, तो बेहतरीन विकल्प साबित होगी मारुति सुजुकी सेलेरियो

Maruti Celerio CNG Price in India: मारुति सुजुकी सेलेरियो सीएनजी है। न केवल माइलेज अच्छा है, बल्कि कार की कीमत भी अन्य चार पहिया वाहनों की तुलना में काफी कम है।

Report :  Jyotsna Singh
Update:2023-02-20 17:24 IST

पेट्रोल और इलेक्ट्रिक कार का अच्छा विकल्प साबित होगी ये Maruti Celerio CNG जानें जबरदस्त फीचर्स: Photo- Social Media

Maruti Celerio CNG Price in India: आजकल डीजल और पेट्रोल के चढ़ते दाम और थोड़ी ही दूरी पर गाड़ी के फ्यूल मीटर की गिरती सुई सभी के लिए एक बड़ी परेशानी का सबब बन चुकी है। इस समस्या से निजात पाने के लिए कुछ लोग इलेक्ट्रिक कार खरीद रहे हैं या सीएनजी का विकल्प अपना रहे हैं। वहीं ऑटोमोबिल सेक्टर इस समय लोगों की परेशानियों को ध्यान में रखकर बेहतरीन माइलेज और कम फ्यूल चार्ज पर चलने वाली गाड़ियों को एक एक कर बाजार में उतार रहा है। आज आपको एक ऐसी कार के बारे में यहां जानकारी दी जा रही है जिसका माइलेज किसी बेहतरीन स्पोर्ट्स बाइक से भी ज्यादा है।

बेस्ट माइलेज कार की लिस्ट में यह कार सबसे ऊपर है। यह मारुति सुजुकी सेलेरियो सीएनजी है। न केवल माइलेज अच्छा है, बल्कि कार की कीमत भी अन्य चार पहिया वाहनों की तुलना में काफी कम है। Maruti Celerio CNG की कीमत इसके दिए गए वैरिएंट के आधार पर रखी गई है। यह कार लॉन्ग ड्राइव से लेकर हैवी ट्रैफिक में आपके लिए काफी हद तक इकोनॉमिकली फ्रेंडली साबित हो सकती है।

इस कार में दिलचस्पी रखने वाले ग्राहक 11,000 रुपये टोकन देकर इस कार को बुक कर सकते हैं। टाटा मोटर्स 19 जनवरी को टिआगो और टिगोर के CNG मॉडल लॉन्च कर दिया था। मारुति सुजुकी भी इस रेस में पिछड़ना नहीं चाहती इसीलिए हालिया लॉन्च सेलेरियो का CNG अवतार भी बहुत जल्द ही मार्केट में उतार दिया है। आइए इस कार के बारे में जानते हैं बहुत कुछ।

मारुति सेलेरियो सीएनजी के फीचर्स:

इस गाड़ी में मनोरंजन और सुरक्षा के लिए कार में Android Auto और Apple CarPlay कनेक्टिविटी के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डुअल फ्रंट एयरबैग (ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर), एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ओवर स्पीड वार्निंग, सीट बेल्ट वार्निंग आदि मौजूद हैं। 5 सीटर कार, बूट स्पेस 313 लीटर है। मारुति सुजुकी वर्तमान में भारत में 17 सीएनजी वाहन बेचती है। हाल ही में लॉन्च हुई मारुति फ्रोंक्स का सीएनजी वर्जन भी लॉन्च किए जाने के कयास है। भारत में अभी तक सबसे सस्ती CNG कार Maruti Alto K10 है जिसकी कीमत 5.12 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। भारत देश में ज्यादातर लोग मारुति सेलेरियो सीएनजी कार को पेट्रोल-डीजल के विकल्प के एक बेहतर कार के तौर पर भी लेना पसंद कर रहें हैं।

मारुति सेलेरियो सीएनजी कार का इंजन:

इसमें 1 लीटर पेट्रोल इंजन मिलेगा। यह 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स विकल्पों के साथ आता है। यह कार अधिकतम 67 PS की पावर और 89 NM का टार्क पैदा करती है। दूसरी ओर सीएनजी किट में कार अधिकतम 56.7 पीएस की पावर और 82 एनएम का टार्क पैदा करती है।

मारुति सेलेरियो सीएनजी कितना माइलेज देती है?: पेट्रोल वर्जन में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ 26.68 kmpl और मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ 25.24 kmpl का माइलेज मिलता है। दूसरी ओर सीएनजी को 35.6 किमी का एआरएआई माइलेज मिलता है।

Maruti Celerio CNG की कीमत

Maruti Celerio CNG की कीमत 6.72 लाख रुपये एक्स-शोरूम है। कार की कीमत इसके दिए गए वैरिएंट के आधार पर रखी गई है।

Tags:    

Similar News