अदाणी फाउंडेशन की सार्थक पहल, विद्यादान से जीवनदान तक

अदाणी फाउंडेशन ने कहा, " हम अपने स्कूल के शिक्षण प्रांगणों को जीवन प्रांगणों- विद्यादान से जीवन दान में बदलेंगे।"

Newstrack Network :  Network
Published By :  Chitra Singh
Update: 2021-05-02 08:27 GMT

अदानी विद्या मंदिर

अहमदाबाद: भारत के बड़े-बड़े शहर कोविड -19 (COVID-19) मामलों में हुई अभूतपूर्व बढ़ोत्तरी के साथ जंग लड़ रहे हैं। गुजरात का अहमदाबाद भी इससे अलग नहीं है। वायरस के खिलाफ राज्य की लड़ाई में सहयोग देने के लिए अदाणी (Adani) ने अहमदाबाद में एक कोविड केयर सेंटर(CCC) खोलने का एलान किया है, तो वहीं अदाणी फाउंडेशन की देखरेख में शहर के आडानी विद्या मंदिर के कैंपस को कोविड पॉजिटिव मरीजों के लिए समर्थित देखभाल सुविधा (सपोर्टिव केयर फैसिलिटी) में बदल दिया गया है ।

कंपनी ने बताया कि इस सुविधा का लक्ष्य शहर के प्रशासन और निजी स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे के भार को कम करना है और यह उन लोगों की देखभाल करेगी जो अपने परिवारों से अलग/आइसोलेट किए गए हैं। यह आइसोलेशन फैसिलिटी उनके परिवार के अन्य सदस्यों की भी सुरक्षा करेगी और कोविड -19 (COVID-19) के प्रसार को धीमा करने में भी योगदान देगी।

'शिक्षण प्रांगणों को विद्यादान से जीवन दान में बदलेंगे'

अदाणी फाउंडेशन ने कहा, "तेजी से फैलने वाली इस महामारी को नियंत्रित करने के लिए सरकार और हेल्थकेयर संस्थान अपने संसाधनों को एकत्र कर रहे हैं। हमारे लिए जिस भी तरह से संभव हो हमें उनकी सहायता करनी चाहिए। हमें उम्मीद है कि हम अदाणी विद्या मंदिर में बुनियादी ढांचे की व्यवस्था तेजी से करने के लिए अपने ग्रुप के कार्यान्वयन अनुभवों का फायदा उठा पाएंगे। हम अपने स्कूल के शिक्षण प्रांगणों को जीवन प्रांगणों- विद्यादान से जीवन दान में बदलेंगे।"

अदाणी विद्या मंदिर सीसीसी(CCC) के माध्यम से आडानी फाउंडेशन, रोगियों को बेड,पोषणयुक्त भोजन और चिकित्सकीय देखभाल प्रदान करेगा। बदलाव की प्रक्रिया में रोगियों और चिकित्सकीय कर्मचारियों दोनों के लिए आवास और विश्राम यूनिट्स की व्यवस्था करना, मेडिकल ऑक्सीजन, मेडिकल आपूर्तियों और निगरानी प्रणाली का तकनीकी ढांचा खड़ा करना शामिल है। अदाणी की टीमें सरकार, शहर प्रशासन और राज्य स्वास्थय प्राधिकरणों के लिए आवश्यक पंजीकरण, रिपोर्टिंग और सुरक्षा प्रोटोकॉल भी स्थापित करेंगी।

कोविड केयर सेंटर

अदाणी समूह ने कहा है, "इस अप्रत्याशित स्थिति में अदाणी ग्रुप कैसे योगदान कर सकता है, इस पर मुख्यमंत्री विजयभाई रूपानी से हुई चर्चा के दौरान, ग्रुप द्वारा 3 से 4 दिनों में कोविड केयर सेंटर का निर्माण करने का चुनौतीपूर्ण कार्य लिया गया है। इस प्रयास में गुजरात सरकार बहुत अधिक आगे बढ़कर सक्रिय और मददगार रही है।"

ऑक्सीजन के लिए मदद कर रहा है ग्रुप

अदाणी ग्रुप पहले से ही सिंगापुर, सऊदी अरब, थाईलैंड और दुबई से जरूरी आवश्यक वस्तुओं जैसे ऑक्सीजन सप्लाई के लिए 40+ISO क्रायोजेनिक कंटेनर, 20 ऑक्सीजन प्लांट जिनमें से प्रत्येक 100 से अधिक ऑक्सीजन बेडों वाले अस्पतालों को सपोर्ट करने में सक्षम है। 120 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर्स और 5000 ऑक्सीजन सिलेंडरों को लाने और आयात करने के लिए अपने कारोबारी रिश्तों और लॉजिस्टिक विशेषज्ञता का प्रयोग कर रहा था। ग्रुप कई स्थानों पर लगातार ऑक्सीजन रीफिलिंग जरूरतों में भी मदद करता रहा है।

नोएडा में भी स्थापित होगा कोविड केयर सेंटर

बता दें कि नोएडा में भी इसी प्रकार का कोविड केयर सेंटर स्थापित करने के लिए अदाणी समूह नोएडा प्राधिकरण के साथ करीबी रूप से काम कर रहा है। इस पहल का मूल अदाणी परिवार का समाज को वापस देने के सिद्धांत पर आधारित है।, अदाणी फाउंडेशन के जरिए, अदाणी परिवार 18 राज्यों के 2,400 से अधिक स्थानों में शिक्षा, हेल्थकेयर, और कौशल-विकास अभियान चला रहा है।

अदाणी फाउंडेशन के बारे में

अदाणी फाउंडेशन की स्थापना 1996 में हुई थी, आज यह 18 राज्यों में व्यापक तौर संचालन कर रहा है जिसमें नवीनता, लोगों की भागीदारी और मिलकर काम करने के दृष्टिकोण को समावेशित करने वाली पेशेवरों की टीम के साथ देश भर में 2410 गांव और कस्बे शामिल हैं। 3.67 मिलियन लोगों के जीवन को प्रभावित करते हुए और चार प्रमुख क्षेत्रों-शिक्षा, सामुदायिक स्वास्थ्य, स्थाई जीविका विकास और बुनियादी ढांचे का विकास, पर ध्यान केन्द्रित करने के साथ- साथ सामाजिक पूंजी का निर्माण करने के लिए उत्साहपूर्वक कार्य करते हुए, अदाणी फाउंडेशन ग्रामीण और शहरी समुदायों की संयुक्त वृद्धि और स्थाई विकास के लिए काम करता है, जिसके फलस्वरूप यह राष्ट्र-निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है।

Tags:    

Similar News