RBI की बड़ी कार्रवाई: इन बैंकों पर लगा लाखों का जुर्माना, कहीं आपका खाता भी तो नहीं यहां

RBI द्वारा लगातार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की कार्यप्रणाली के लिए नियम और दिशा-निर्देश जारी किए जाते हैं। इनका पालन ना करने वाले बैंकों पर अब सख्त रवैया अपनाती नज़र आ रही है।

Written By :  Rajat Verma
Published By :  aman
Update: 2022-04-05 06:38 GMT

RBI (फोटो साभार- सोशल मीडिया)  

RBI imposed Penalty on Banks: भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने नियमों में अनियमितता के चलते देश के कुल 3 सहकारी बैंकों (Co-operative Banks) पर जुर्माना लगाया है। आरबीआई द्वारा इन बैंकों पर लगाए गए जुर्माने की कुल रकम 5 लाख रुपए है। आरबीआई ने सीधे तौर पर यह जुर्माना उनके द्वारा देश के सभी बैंकों के लिए जारी नियमों का पालन करने को लेकर लगाया है। रिजर्व बैंक ने यह साफ किया है, कि सहकारी बैंकों पर लगाए जुर्माने के चलते बैंक खाताधारकों को किसी विशेष समस्या का सामना नहीं करना होगा।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने पहले भी नियमों में ढील के चलते छत्तीसगढ़ के रायपुर स्थित नागरिक सहकारी बैंक सहित अन्य पर जुर्माना लगाते हुए नियमों के पालन में किसी भी प्रकार की ढील को बर्दाश्त न करने की बात कही थी।

इन बैंकों पर RBI ने लगाया जुर्माना

भारतीय रिज़र्व बैंक ने देश के कुल 3 सहकारी बैंकों पर नियमों का पालन ना करने को लेकर लगाए गए कुल 5 लाख रुपए के जुर्माने के चलते अपना बयान जारी करते हुए इन बैंकों के बारे में जानकारी दी। इस बयान के मुताबिक, फलटन स्थित यशवंत कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड पर आय, परिसंपत्ति वर्गीकरण, प्रावधान तथा अन्य मामलों में आरबीआई के नियमों का अनुपालन नहीं करने के चलते 2 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है। इसी तरह, आरबीआई ने समान मामलों के अंतर्गत मुंबई के कोंकण मर्केंटाइल कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड पर 2 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। अंतिम रूप में आरबीआई ने कोलकाता स्थित समता को ऑपरेटिव डेवलपमेंट बैंक लिमिटेड पर 1 लाख रुपए का जुर्माना ठोका है।

आरबीआई द्वारा लगातार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की कार्यप्रणाली के लिए नियम और दिशा-निर्देश जारी किए जाते हैं। इन नियमों का पालन ना करने वाले बैंकों पर आरबीआई अब सख्त रवैया अपनाती नज़र आ रही है।

Tags:    

Similar News