SBI Rate Hike: महंगाई में SBI ने दिया ग्राहकों को झटका, कर दिया लोन महंगा, चेक करें नई दरें

SBI Rate Hike: बैंक अब एक महीने और तीन महीने के लिए एमसीएलआर 7.75% से बढ़ाकर 8% कर दिया है। इससे पहले एसबीआई ने एफडी ब्याज दरों में बढ़ोतरी की थी।

Written By :  Viren Singh
Update: 2022-12-15 10:14 GMT

SBI Rate Hike (सोशल मीडिया)  

SBI Rate Hike: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा हाल के दिनों में रेपो रेट में बढ़ोतरी किये जाने के बाद से देश की सरकारी और निजी क्षेत्र की बैंक कर्ज ब्याज दरें इजाफा करने लगी हैं। देश की सबसे बड़ी बैंक SBI ने पहले जमा ब्याज दरों में इजाफा करते हुए राहत दी थी तो अब झटका दिया है। SBI ने गुरुवार को अपनी कर्ज ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी है। बैंक ने मार्जिनल कॉस्‍ट ऑफ लेंडिंग रेट (SBI Rate Hike) में 0.25 फीसदी का इजाफा किया है। बैंक के इस कदम से ग्राहकों को बड़ा झटका लगा है।अब एसबीआई ग्राहकों के लिए होम, कार, पर्सनल लोन के अलावा अन्य प्रकार के सभी लोन महंगे गए हैं और साथ ही लोन पर चल रही ईएमआई भी महंगी हो गई हैं।

बढ़ी हुई नई दरें

SBI की आधिकारिक वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक, बैंक नेअपने सभी टेन्‍योर वाले लोन की ब्‍याज दरों में 25 आधार अंक की बढ़ोतरी की है। बैंक की बढ़ी हुई नई दरें 15 दिसंबर, 2022 यानी आज से लागू हो गई हैं। बैंक अब एक महीने और तीन महीने के लिए एमसीएलआर 7.75% से बढ़ाकर 8% कर दिया गया है। छह महीने और एक साल के लिए एमसीएलआर को 8.05% से बढ़ाकर 8.30% कर दिया गया है।

इसके अलावा SBI अब दो वर्षों के लिए एमसीएलआर को बढ़ाकर 8.50 फीसदी कर दिया है। इससे पहले यह 8.25 फीसदी पर था। तीन साल वाले MCLR को 8.35% से बढ़ाकर 8.60% कर दिया गया है।

Source SBI

छह महीनों के अंतराल में इतना महंगा हुआ कर्ज

जून से लेकर अब तक एसबीआई अपनी बीते 6 महीनों ने 1.10 फीसदी कर्ज ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर चुका है। 15 दिसंबर, 2022 को बढ़ोतरी करने से पहले बैंक ने 15 नवंबर, 2022 को एमसीएलआर में बढ़ोतरी की थी। तब बैंक ने अपने सभी टेन्‍योर वाले लोन की ब्‍याज दरों में 10-15 आधार अंक (बीपीएस) की बढ़ोतरी की थी।

हाल में SBI ने जमा ब्याज दरों की थी बढ़ोतरी

कर्ज ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने से पहले एसबीआई ने इसी दिसंबर महीने में अपनी सावधि जमा ब्याज दरों में बढ़ोतरी की थी। बैंक अपनी विभिन्न समय सीमा वाली एफडी पर 15 आधार अंक से लेकर 65 आधार अंक तक की बढ़ोतरी की थी।

आरबीआई के बाद बैंक उठा रहीं यह कदम

आपको बता दें कि बीते दिनों रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 0.35 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। इस बढ़ोतरी के बाद रेपो रेट 6.25 फीसदी हो गया। आरबीआई के इस कदम के बाद से देश के सरकारी और निजी क्षेत्र की बैंक अपने कर्ज ब्याज और सावधि जमा ब्याज दरों में इजाफा कर रही हैं।

Tags:    

Similar News