शेयर बाजार: उतार-चढ़ाव का दौर जारी, कंपनियों के तिमाही नतीजों पर नजर

Update: 2017-07-23 05:07 GMT
India VIX, Rupee, Sensex Live, Sensex today, Nifty live, Nifty today, NSE, BSE, Gainers, Losers, Live Stock Market Updates, Live Stock Market Nifty Sensex

मुंबई: शेयर बाजारों में अगले सप्ताह उतार-चढ़ाव का दौर जारी रहने की उम्मीद है। कंपनियों के तिमाही नतीजे, वायदा व विकल्प की समाप्ति, मॉनसून का रुख, घरेलू और वैश्विक व्यापक आर्थिक आंकड़े, वैश्विक बाजारों का रुझान, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) का रुख, डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतें मिलकर बाजार की चाल तय करेंगे।

इसी के साथ जुलाई से अगस्त सीरीज के वायदा और विकल्प (एफएंडओ) निवेशक अपनी स्थिति तय करेंगे। वहीं, जुलाई सीरीज के डेरिवेटिव अनुबंध गुरुवार को समाप्त होंगे।

जिन प्रमुख कंपनियों के नतीजों पर निवेशकों की नजर होगी, उनमें अंबुजा सीमेंट की दूसरी तिमाही के नतीजे सोमवार को घोषित किए जाएंगे। इसी दिन एचडीएफसी बैंक और जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइज भी अपनी पहली तिमाही के नतीजे जारी करेगी। एशियन पेंट्स, एक्सिस बैंक, भारती एयरटेल और हीरो मोटोकॉर्प अपनी पहली तिमाही के नतीजे मंगलवार को जारी करेंगे। डॉ. रेड्डीज लोबोटरीज, एचसीएल टेक्नॉलजीज, आईसीआईसीआई बैंक, आईटीसी और मारुति सुजुकी इंडिया अपनी पहली तिमाही के नतीजे गुरुवार को घोषित करेंगे। लार्सन एंड टुब्रो शुक्रवार को अपनी पहली तिमाही के नतीजे घोषित करेगी।

वहीं, निवेशकों की नजर मॉनसून पर भी बनी हुई है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा कि अब तक पूरे देश में इस साल 20 जुलाई तक दीर्घकालिक औसत (एलपीए) से 1 फीसदी अधिक बारिश हुई है। भारतीय कृषि का एक बड़ा हिस्सा पूरी तरह से मॉनसून पर ही निर्भर है।

वैश्विक मोर्चे पर जापान के जुलाई माह के विनिर्माण पीएमआई आंकड़े सोमवार को जारी होंगे। अमेरिका के विनिर्माण पीएमआई आंकड़े भी सोमवार को ही जारी होंगे। अमेरिकी फेडरल रिजर्व बुधवार को मौद्रिक नीति समीक्षा में ब्याज दरों पर फैसला लेगी।

Tags:    

Similar News