Omicron Case: भारत में ओमिक्रॉन का तीसरा मामला दर्ज, गुजरात में ज़िम्बाब्वे से आया शख्स ओमिक्रॉन संक्रमित

Omicron Case: ओमिक्रॉन संक्रमण का तीसरा मामला दर्ज किया गया है।

Written By :  Rajat Verma
Published By :  Monika
Update: 2021-12-04 09:51 GMT

कोरोना जांच कराती महिला (फोटो- सोशल मीडिया )

Omicron Case: शनिवार को देश में ओमिक्रॉन संक्रमण (omicron india) का तीसरा मामला दर्ज (omicron ka teesra mamla)  किया गया है। देश में ओमिक्रॉन का यह तीसरा मामला गुजरात (Gujarat) के जामनगर में सामने आया, जहां जिम्बाब्वे से भारत आया एक व्यक्ति कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (coronavirus New Variants Omicron)से संक्रमित पाया गया है। आगे की जांच हेतु व्यक्ति का नमूना पुणे स्तिथ लैब में भेजा दिया गया है।

गुरुवार को ज़िम्बाब्वे से गुजरात आए शख्स का कोरोना परीक्षण (corona test ) एयपोर्ट पर किया गया था जिसके बाद वह कोरोना संक्रमित (coronavirus infected) पाया गया। कोरोना संक्रमण की पुष्टि के बाद उसके सैंपल को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेज दिया गया था। जीनोम सिक्वेंसिंग के माध्यम से आज ही व्यक्ति में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन की पुष्टि हो गई है।

गौरतलब है कि देश में कर्नाटक राज्य में ओमिक्रोन वैरिएंट के दो मामले पहले से मौजूद हैं (New Variants Omicron) । गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कर्नाटक राज्य में ओमिक्रोन से संक्रमित दो व्यक्तियों की पुष्टि हुई है। ओमिक्रोन वैरिएंट से संक्रमित पाए गए दोनों व्यक्तियों की उम्र 66 वर्ष और 46 वर्ष है।

अभी तक कि प्राप्त जानकारी के मुताबिक कर्नाटक में संक्रमित पाए गए दोनों व्यक्ति दक्षिण अफ्रीका के नागरिक हैं और उसमें से एक व्यक्ति देश छोड़कर दुबई के लिए जा चुका है। कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री का कहना है कि दुबई जा चुके अफ्रीकी शख्स ने अपना नकारात्मक कोविड परीक्षण जमा कराया है जो कि एक निजी लैब से जारी हुआ है। स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक नकारात्मक रिपोर्ट फर्जी भी हो सकती है, इसकी जांच की जा रही है। इसके अतिरिक्त दूसरे ओमिक्रोन वैरिएंट सकारात्मक शख्स को आइसोलेशन में रखा गया है।

विदेश यात्रा कर भारत आने वाले लोगों के लिए दिशानिर्देश-

नए दिशानिर्देशों (new guidelines) के मुताबिक कोरोना और कोरोना के नए वैरिएंट से अत्यधिक जोखिम वाले देशो के यात्रियों को देश में आगमन के बाद एयरपोर्ट पर ही कोविड परीक्षण करवाने तथा परीक्षण के परिणामों की प्रतीक्षा करना अनिवार्य होगा और यदि यात्री का कोविड परीक्षण नकारात्मक रहता है तो उन्हें 7 दिन तक क्वारंटाइन रखा जाएगा और उसके बाद 8वें दिन उनका पुनः कोविड परीक्षण कर आगे की प्रक्रिया सुनिश्चित की जाएगी।इसके अलावा सकारात्मक परीक्षण वाले विदेशी यात्रियों को तत्काल प्रभाव से आइसोलेशन में रखा जाएगा।

Tags:    

Similar News