Adar Poonawalla कौन हैं और कितने अमीर हैं जिन्होंने खरीदे करण जौहर की धर्मा प्रोडक्शन के शेयर

Who is Adar Poonawalla Net Worth: अदार पूनावाला ने करण जौहर की धर्मा प्रोडक्शन कंपनी के खरीदे 50 प्रतिशत शेयर जानिए कितने अमीर हैं अदार पूनावाला

Update:2024-10-21 13:37 IST

Adar Poonawalla Net Worth 

Adar Poonawalla Net Worth: अदार पूनावाला कोविड के बाद एक बार फिर से सुर्खियों का हिस्सा बन चुके हैं। इसके पीछे की वजह अदार पूनावाला द्वारा बॉलीवुड के मशहूर प्रोड्यूसर और डायरेक्टर करण जौहर की कंपनी धर्मा प्रोडक्शन का 50 प्रतिशत शेयर खरीदना, जिसके बाद से अदार पूनावाला के नेतृव्त वाली सीरम प्रोडक्शंस की भी आज से धर्मा प्रोडक्शन में साझेदारी होगी। करण जौहर कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में कार्य करेंगे, तो वहीं मुख्य Adar Poonawalla शेष हिस्सेदारी अपने पास रखेंगे। इससे पहले धर्मा प्रोडक्शन (Dharma Production) और रियलांय के बीच समझौते को लेकर खबरें आ रही थी। चलिए जानते हैं कौन हैं अदार पूनावाला और कितने अमीर हैं।

अदार पूनावाला कौन हैं (Who is Adar Poonawalla)-


अदार पूनावाला का जन्म 14 जनवरी 1981 (Adar Poonawalla Date Of Birth) में हुआ था। अदार पूनावाला के माता-पिता का नाम डॉ साइरस एस. पूनावाला (Adar Poonawalla Father) और विल्लू पूनावाला (Adar Poonawalla Mother) हैं। इनकी माता का निधन 2010 में हो गया था। ये अपनी माता-पिता की इकलौती संतान हैं। Adar Poonawalla ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पुणे के विशप स्कूल से प्राप्त की है। उसके बाद सेट एडमंड स्कूल कैंटबरी से शेष शिक्षा पूरी की, फिर लंदन वेस्टमिस्टर विश्वविद्यालय से स्नातक की शिक्षा प्राप्त की



अदार पूनावाला की पत्नी का नाम नताशा पूनावाला (Adar Poonawalla Wife) है। जिनसे उन्होंने 2006 में विवाह किया था। अदार पूनावाला और नताशा पूनावाला के दो बच्चे (Adar Poonawalla Children) हैं। जिनका जन्म 2009 और 2015 में हुआ। अदार पूनावाला और नताशा पूनावाला के बच्चों का नाम साइरस पूनावाला और डेरियस पूनावाला है। 


2010 में शिक्षा प्राप्त करने के बाद अदार पूनावाला सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ बन गए। 2012 में कंपनी ने नीदरलैंड स्थित सरकारी वैक्सीन कंपनी बिल्थोवेन बायोलॉजिकल्स का अधिग्रहण कर लिया। उसके बाद 2014 में अदार पूनावाला ने सीरम इंस्टीट्यूट की ओरल पोलियो वैक्सीन की शुरुआत की और उसे लॉन्च किया। जो कंपनी के लिए सबसे ज़्यादा बिकने वाली वैक्सीन साबित हुई। 2015 में, उनकी कंपनी ने 140 से ज़्यादा देशों में उत्पादों का निर्यात किया। तो वहीं 2017 में, उन्होंने चेक गणराज्य में प्राहा वैक्सीन लिमिटेड का अधिग्रहण कर लिया। अब जाकर 2024 में धर्मा प्रोडक्शन में 50 प्रतिशत शेयर खरीद लिया है। 

अदार पूनावाला कितने अमीर हैं (Adar Poonawalla Net Worth In Rupees)-

40 साल की उम्र में अदार पूनावाला ने काफी ज्यादा उपलब्धि प्राप्त कर लिया है। रिपोर्ट्स के अनुसार अदार पूनावाला की कुल नेटवर्थ 107,533 करोड़ रूपए (Adar Poonawalla Net Worth In Rupees) के करीब है। 

Tags:    

Similar News