IFFI : UP ने ताजमहल को टॉप शूटिंग लोकेशन के रूप में पेश किया

ताजमहल को यूपी सरकार की टूरिज्म लिस्ट से भले ही हटा दिया गया हो। लेकिन, इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (आईएफएफआई) में फिल्मकारों के लिए किसी फिल्म की शूटिंग स्थल के लिए पेश करने के मामले में आगरा का यह स्मारक राज्य के शीर्ष आकर्षणों में है।

Update: 2017-11-21 09:58 GMT
IFFI : UP ने ताजमहल को टॉप शूटिंग लोकेशन के रूप में पेश किया

पणजी : ताजमहल को यूपी सरकार की टूरिज्म लिस्ट से भले ही हटा दिया गया हो। लेकिन, इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (आईएफएफआई) में फिल्मकारों के लिए किसी फिल्म की शूटिंग लोकेशन लिए पेश करने के मामले में आगरा का यह स्मारक राज्य के टॉप अट्रैक्शन में है।

राज्य फिल्म प्रमोशन संस्था, फिल्म बंधु के चेयरमैन अवनीश अवस्थी के अनुसार, मुगल शासक शाहजहां के प्यार की निशानी व अयोध्या का परिसर-राज्य में फिल्म की शूटिंग की पृष्ठभूमि के लिए अत्यधिक संभावना वाली दो जगहें हैं।

उन्होंने कहा, "हमारे प्रदेश में सब कुछ है। हमारे पास ताजमहल है, हमारे पास लखनऊ का इतिहास है, इसके अलावा गंगा, वाराणसी, अयोध्या है और कुंभ आने वाला है।"

यह भी पढ़ें ... ताजमहल विवाद पर बोले योगी के मंत्री- दाल में तड़का लगा रहे हमारे नेता

गोवा में सोमवार से शुरू हुए आईएफएफआई से इतर अवस्थी ने कहा, "हम चाहते हैं कि हमारे इलाके में हर कोई आए। हमारे पास बौद्ध परिपथ है, हमारे पास कुंभ परिपथ व राम परिपथ है।"

फिल्म बंधु की वेबसाइट भी पृष्ठभूमि में ताजमहल की छवि का इस्तेमाल करती है। अवस्थी की यह टिप्पणी यूपी टूरिज्म डिपार्टमेंट द्वारा टूरिज्म लिस्ट में शानदार ताजमहल को तरजीह नहीं दिए जाने के कुछ हफ्ते बाद आई है।

इसके बाद ताजमहल की उत्पत्ति को लेकर बहस शुरू हुई, जिसे लेकर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) व हिंदूवादी दक्षिणपंथी नेताओं ने स्मारक को मूल रूप से हिंदू मंदिर 'तेजो महालय' बताया, जो भगवान शिव को समर्पित था।

यह भी पढ़ें ... आजम बोले- ताजमहल गुलामी की निशानी, योगी सरकार तोड़े तो साथ देंगे

फिल्म बंधु आईएफएफआई के सहयोगी प्रायोजकों में से एक है। यह आईएफएफआई समारोह में पहुंचे फिल्म निर्माताओं को यूपी को शूटिंग के लिए मुफीद जगह के तौर पर पेश कर रहा है।

--आईएएनएस

Tags:    

Similar News