हॅप्पी बर्थडे अनुपम खेर, जिसकी शुरुवात ही बुढ़ापे से हुई !

शुरूआती दिनों में मुंबई के फुटपाथों और रेलवे स्टेशनों पर सोने वाले अनुपम आज अलग-अलग भाषाओं में 500 से ज्यादा फिल्में कर चुके हैं। 'नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा' के काबिल स्टूडेंट रहने के अलावा वो वहां के चेयरपर्सन भी रहे है। साथ ही साथ एफटीआईआई में भी वो एक छात्र से लेकर चेयरपर्सन तक का सफ़र तय कर चुके हैं। उन्ही की तरह,  उनकी ये जीवन यात्रा है।

Update: 2019-03-07 06:20 GMT
हॅप्पी बर्थडे अनुपम खेर, जिसकी शुरुवात ही बुढ़ापे से हुई !

मुंबई: 7 मार्च यानि आज के दिन बॉलीवुड के दिग्गज व महान अभिनेता अनुपम खेर का बर्थडे होता है। इस साल अनुपम 64 साल के हो रहे हैं। इनकी रियल लाइफ़ भी किसी फिल्मी स्टोरी की तरह ही बीती है। अनुपम हिमाचल प्रदेश के शिमला में रहने वाले एक क्लर्क पिता के बेटे है। घर में पैसों की कमी की वजह से उन्होंने अपनी कला और प्रतिभा के दम पर एक अलग पहचान बना ली है।

ये भी देखें :सारा अली खान व कार्तिक आर्यन ने डेट से पहले किया लिपलॉक, VIDEO वायरल

शुरूआती दिनों में मुंबई के फुटपाथों और रेलवे स्टेशनों पर सोने वाले अनुपम आज अलग-अलग भाषाओं में 500 से ज्यादा फिल्में कर चुके हैं। 'नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा' के काबिल स्टूडेंट रहने के अलावा वो वहां के चेयरपर्सन भी रहे है। साथ ही साथ एफटीआईआई में भी वो एक छात्र से लेकर चेयरपर्सन तक का सफ़र तय कर चुके हैं। उन्ही की तरह, उनकी ये जीवन यात्रा है।

अनुपम खेर हर विषय पर बेबाकी से अपनी बात रखने के लिए जाने जाते हैं। उनके बारे में एक दिलचस्प राज़ यह भी है कि वो हवाई यात्रा करते समय पिछले 26 साल से लगातार सफ़ेद शर्ट और ब्लू जींस ही पहनते आ रहे हैं। इसका कारण भी उन्होंने बताया कि, “हवाई जहाज की यात्रा करते समय उन्हें शुरू में बहुत डर लगता था। काम की वजह से कई बार यात्राएं करनी होतीं तो मैंने अनुभव किया कि सफ़ेद शर्ट और ब्लू जींस में मैं अपने आप को शांत रख पाता हूं और अपने डर पे नियंत्रित रख पाता हूं। इसलिए मैं पिछले 26 साल से हवाई यात्रा के दौरान सफ़ेद शर्ट और ब्लू जींस ही पहन रहा हूं।”

ये भी देखें :महिला दिवस पर अक्षय कुमार लखनऊ में

जीवन में उनकी उपलब्धियों की काफी लंबी लिस्ट है। साल 2004 में भारतीय सिनेमा में उनके अतुलनीय योगदान के लिए उन्हें भारत सरकार ने पद्मश्री पुरस्कार से नवाज़ा और साल 2016 में उन्हें पद्मभूषण पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया। आपको याद होगा 1984 में ‘सारांश’ के लिए अनुपम खेर ने फ़िल्मफेयर से बेस्ट एक्टर का पुरस्कार जीता था। अनुपम खेर पहले ऐसे एक्टर हैं जिन्होंने कॉमेडी रोल के लिए 5 बार फ़िल्मफेयर अवार्ड जीता है और उन्होंने बैक टू बैक 8 बार फ़िल्मफेयर अवॉर्ड जीते हैं।

वही उनके निजी जीवन की बात करे तो अनुपम ने किरण से साल 1985 में शादी की थी। किरण एक अभिनेत्री व सांसद हैं। अनुपम और किरण का एक बेटा (सिकंदर खेर) भी हैं। वो अपनी माँ से बहुत प्यार करते है और वो अक्सर उनके साथ सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर करते रहते हैं। उनकी मां अब सोशल मीडिया की स्टार हैं। उन्होंने अपनी मां के लिए शिमला में एक घर भी ख़रीदा है। यानी अनुपम एक अच्छे अभिनेता ही नहीं एक अच्छे बेटे भी हैं।

हम उनके जन्मदिन पर उन्हें बहुत सारी बधाई देना चाहते है

Tags:    

Similar News