भोली सूरत-मोहक मुस्कान से अंगूर की इस एक्ट्रेस ने बनाया था सबको दीवाना

Update: 2016-04-25 07:45 GMT

मुबंई: भोली सी सूरत और प्यारी सी मुस्कुराहट वाली गुजरे जमाने की खूबसूरत एक्ट्रेस हैं मौसमी चटर्जी। बॉलीवुड की एक्ट्रेस में मौसमी चटर्जी को एक ऐसी एक्ट्रेस के रूप में शामिल किया जाता है जिन्होंने 70-80 के दशक में अपनी मनमोहक मुस्कान और रूमानी अदाओं से दर्शकों को अपना दीवाना बनाया था।

बंगला फिल्मों से शुरुआत

26 अप्रैल 1953 को कोलकाता में जन्मी मौसमी चटर्जी ने अपने अभिनय जीवन की शुरूआत साल 1967 में प्रदर्शित बंगला फिल्म बालिका वधू से की। फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई। बॉलीवुड में मौसमी चटर्जी ने अपने करियर की शुरूआत साल 1972 में प्रदर्शित फिल्म अनुराग से की। इस फिल्म में मौसमी के अपोजिट विनोद मेहरा थे।

अनुराग के लिए फिल्म फेयर अवॉर्ड

शक्ति सामंत के निर्देशन में बनी अनुराग में मौसमी चटर्जी ने अंधी लड़की का किरदार निभाया था। करियर की शुरूआत में इस तरह का किरदार किसी भी नई अभिनेत्री के लिए जोखिम भरा हो सकता था, लेकिन मौसमी ने अपने संजीदा अभिनय से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस फिल्म के लिए मौसमी को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार से नामांकित किया गया।

कई सुपरहिट फिल्म

साल 1974 में मौसमी चटर्जी ने रोटी, कपड़ा और मकान और बेनाम जैसी सुपरहिट फिल्मों में अभिनय किया। रोटी कपड़ा और मकान के लिए मौसमी चटर्जी को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार का नामांकन मिला। साल 1976 में मौसमी चटजी की एक और सुपरहिट फिल्म सबसे बड़ा रूपया प्रदर्शित हुई।

उस जमाने के हिट हीरों के साथ किया काम

इस फिल्म में एक बार फिर से मौसमी चटर्जी और विनोद मेहरा की जोड़ी काफी पसंद की गई। मौसमी चटर्जी के करियर में उनकी जोड़ी सबसे अधिक विनोद मेहरा के साथ पसंद की गई। इसके अलावा मौसमी चटर्जी ने संजीव कुमार, जीतेन्द्र, राजेश खन्ना, शशि कपूर, अमिताभ बच्चन जैसे सुपर सितारों के साथ भी काम किया।

हिंदी-बंगला दोनों फिल्मों में सराहनीय काम

मौसमी चटर्जी ने हिंदी फिल्मों के अलावा कई बंगला फिल्मों में भी अपने अभिनय का जौहर दिखाया है। मौसमी चटर्जी की कुछ अन्य उल्लेखनीय फिल्मों में कच्चे धागे, जहरीला इंसान, स्वर्ग नरक, फूल खिले हैं गुलशन गुलशन, मांग भरो सजना, ज्योति बने ज्वाला, दासी, अंगूर, घर एक मंदिर, घायल, संतान, जल्लाद, करीब, जिंदगी रॉक्स आदि शामिल है।

Tags:    

Similar News