Ott Box Office: फिल्म धाकड़ से लेकर खुदा हाफ़िज़ 2, सभी फ्लॉप फिल्मों को ओटीटी प्लेटफॉर्म ने बनाया हिट

Ott Box Office: कई फिल्में जिन्हें सिनेमाघरों में कुछ खास दर्शक नहीं मिले थे, वहीं फिल्में अब स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर अपनी डिजिटल रिलीज पर राज कर रही हैं।

Report :  Anushka Rati
Update: 2022-09-18 05:06 GMT

Ott Box Office (image: social media)

Ott Box Office: आपको बता दें कि साल 2022 ने भारत और विदेशों दोनों में बॉक्स ऑफिस पर कई फिल्मों का धमाका किया है। जहां कई उच्च-बजट का एक्शन ड्रामा, बड़े बजट पर आधारित, सिनेमाघरों में रिलीज़ होने पर विफल हो गए। कई मामलों में, नकारात्मक समीक्षाओं से उत्पन्न होने वाले बुरे शब्द ने कारण में योगदान दिया। हालांकि, इन फिल्मों ने अपने डिजिटल रिलीज पर पुनरुत्थान देखा है, जिनमें से कई अपने-अपने प्लेटफॉर्म पर चार्ट में शीर्ष पर हैं। इस जिज्ञासु नए चलन पर एक नजर।


हाल के दिनों में कुछ ऐसी सुपरहीरो फिल्में बनी हैं जिन्होंने मोरबियस की तरह मनोरंजक रूप से खराब प्रदर्शन किया है। मार्वल एंथिरो नाम की फिल्म को क्रिटिक्स द्वारा यूनिवर्सल फॉर्म से बैंड किया गया था। मेरी अपनी रिव्यू ने इसे 'महंगा अप्रैल फूल का मजाक' कहा। इन सबके बावजूद, सोनी पिक्चर्स ने इसे दो बार रिलीज़ किया। यह दोनों बार फ्लॉप हो गया। चार महीने बाद कट गया और फिल्म नेटफ्लिक्स पर आ गई, जहां इसने सेवा की वैश्विक शीर्ष दस फिल्मों की सूची में तुरंत हावी होना शुरू कर दिया। यह करीब दो सप्ताह से सूची के शीर्ष 2 स्थानों में से एक है।


मोरबियस की हिंदी सिनेमा में कई समानताएं हैं, जिसने इस साल फ्लॉप फिल्मों का अपना उचित हिस्सा देखा है। जॉन अब्राहम का अटैक, कंगना रनौत की धाकड़, और आदित्य रॉय कपूर की राष्ट्र कवच ओम ने बॉक्स ऑफिस पर क्रमशः ₹ 22 करोड़, ₹ 8 करोड़ और ₹ 9 करोड़ की कमाई की। इन फिल्मों का संयुक्त बजट ₹ 200 करोड़ था। लेकिन इनमें से प्रत्येक फिल्म Zee5 पर नंबर एक फिल्म रही है, जिस प्लेटफॉर्म पर ये सभी नाटकीय रिलीज के बाद रिलीज हुई हैं। कंगना के करियर की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्मों में से एक, धाकड़ ने स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर आने के बाद एक हफ्ते में 60 मिलियन व्यूइंग मिनटों में कमाई की।


इनमें से अधिकांश फिल्मों में एक सामान्य सूत्र उनकी स्टाइल रही है। वे काफी हद तक एक्शन फिल्में या बड़े बजट की थ्रिलर रही हैं। स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स का कहना है कि ओटीटी पर इस जॉनर को मिली सकारात्मक प्रतिक्रिया से इन टाइटल्स को मदद मिली है। ज़ी5 इंडिया के चीफ बिजनेस अधिकारी मनीष कालरा कहते हैं, "आरआरआर से लेकर अटैक और धाकड़ से लेकर राष्ट्र कवच ओम तक, एक स्टाइल के रूप में एक्शन के मंच पर दर्शकों से जबरदस्त रिएक्शंस मिली है। ZEE5 में, यह हमें बेहद खुशी देता है कि हम दर्शकों की अपेक्षाओं को पूरा करने में सफल रहे हैं, जिसमें वैरियस मैटेरियल है जो उन्हें आकर्षित करती है। "


मनीष अपने मंच की नवीनतम रिलीज विद्युत जामवाल-स्टारर खुदा हाफिज: अध्याय 2 – अग्नि परीक्षा का उदाहरण देते हैं। वे कहते हैं, "इसकी रिलीज़ के एक हफ्ते के भीतर (ओटीटी पर) 77 मिलियन स्ट्रीमिंग मिनट देखे गए, यहां तक कि इसकी नाटकीय रिलीज़ के बाद भी," वे कहते हैं। खुदा हाफिज 2 बॉक्स ऑफिस पर निराशाजनक रही थी। ₹ 30 करोड़ के बजट के बावजूद , यह अपनी नाटकीय रिलीज़ से केवल ₹ 14 करोड़ बनाने में सफल रही।


लेकिन यह अभी भी स्पष्ट नहीं करता है कि एक माध्यम में पहले से ही खारिज की गई फिल्मों को दूसरे में लेने वाले क्यों मिल रहे हैं। "कुछ लोग ओटीटी पर एक फिल्म देखते हैं कि वे मूवी टिकट के लिए 200 रुपये खर्च नहीं करना चाहते हैं। लेकिन जब यह स्ट्रीमिंग पर आता है और उनके पास पहले से ही सब्सक्रिप्शन होता है, तो वे इसे देखते हैं। इससे इन फिल्मों की पहुंच बढ़ती है। और उन लोगों में से, बहुत से लोग हैं जो इसे मज़ेदार पाते हैं, कम से कम आकस्मिक रूप से देखने के तरीके में, "एक प्रदर्शक कहते हैं।

कुछ, हालांकि, इस ट्रेंड को एक चुटकी नमक के साथ लेने की सलाह देते हैं। "स्ट्रीमिंग प्लेटफार्मों की संख्या की सही व्याख्या करने की आवश्यकता है। मिनटों की संख्या हमेशा आपको यह नहीं बताती कि कितने लोगों ने फिल्म देखी। किसी ने कौतूहल से सिर्फ 15 मिनट देखा होगा। और एक प्रमुख फिल्म हमेशा रिलीज के सप्ताह में एक मंच पर ट्रेंड करती है, "व्यापार विश्लेषक अतुल मोहन कहते हैं।

लेकिन इसे ध्यान में रखने के बाद भी, इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि ये फिल्में बाद में डिजिटल रिलीज के कारण व्यापक दर्शकों तक पहुंच रही हैं। और मूल रिव्यूज के सप्ताहों के बाद मुंह के सामान के शब्द से मुक्त होने के कारण, वे नए प्रशंसकों को ढूंढते हैं, जो इन 'असफल' फिल्मों को दूसरा जीवन देते हैं।


Tags:    

Similar News