Padmini Birthday Special: साउथ की पहली अभिनेत्री Padmini जिसने हिंदी फिल्मों में बनाई ख़ास पहचान

Padmini Birthday Special: 12 जून 1932 को तिरुवनन्तपुरम में हुआ था। साउथ की पॉपुलर एक्ट्रेस पद्मिनी हिंदी सिनेमा में काम करने वाली पहली अभिनेत्री रही।

Newstrack :  Network
Published By :  Monika
Update: 2021-06-12 03:23 GMT

Padmini Birthday Speciali: साउथ की पॉपुलर एक्ट्रेस पद्मिनी हिंदी सिनेमा में काम करने वाली पहली अभिनेत्री रही। उन्होंने साउथ की फिल्मों में जितना नाम कमाया उससे कई ज्यादा पद्मिनी ने हिंदी फिल्म से पॉपुलर हुईं। उनकी खूबसूरती के सभी दीवाने हो गए थे। उनकी एक्टिंग और अदाओं ने दर्शकों का दिल जीत किया था। अभिनेत्री पद्मिनी का जन्म 12 जून 1932 को तिरुवनन्तपुरम में हुआ था। उनके इस जन्मदिन पर आइए जानते हैं अभिनेत्री से जुड़ी कुछ ख़ास बातें...

अभिनेत्री पद्मिनी हिंदी के अलावा तमिल, तेलुगु, मलायलम और रशियन भाषा की फिल्मों में भी काम कर चुकी थी। आज भेल अभिनेत्री हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनकी फिल्में और उनकी एक्टिंग से आज भी उनके चाहने वालों के दिनों पर राज करती हैं।

बता दें, पद्मिनी 16 साल की थी जब उन्होंने अपने करियर की शुरुआत हिंदी फिल्म कल्पना (1948) में नर्तकी के रूप में किया था। उन्होंने लगभग 30 वर्षों तक फिल्मों में अभिनय किया। इसके बाद पद्मिनी जिस देश में गंगा बहती है, मेरा नाम जोकर, आशिक, अफसाना, चंदा और बिजली, भाई-बहन, दर्द का रिश्ता, मस्ताना, रागिनी, अमरदीप, राजतिलक, औरत, माधवी, परदेसी जैसी अनेकों हिंदी फिल्मों में काम किया।

अभिनेत्री पद्मिनी (फोटो: सोशल मीडिया )

तीनों बहने थी डांसर 

पद्मिनी कुल तीन बहने थी ललिता और रागिनी। तीनों ही भरतनाट्यम और कथकली डांसर थी। तीनों जोड़ी त्रावणकोर सिस्टर्स के नाम से जानी जाती थी। डांसर और अभिनेत्री होने के साथ साथ पद्मिनी कांग्रेस पार्टी की टिकट से लोकसभा चुनाव भी लड़ चुकी थी।

फिल्म मेरा नाम जोकर में ऐसी दिखीं अभिनेत्री पद्मिनी (फोटो: सोशल मीडिया )

इस फिल्म में निभाया बोल्ड किरदार

पद्मिनी ने उस वक़्त सभी को हैरान कर दिया था जब वो फिल्म 'मेरा नाम जोकर' में दिखाई दी थी। इस फिल्म में उन्होंने बोल्ड किरदार निभाया था। जिसे देख दर्शक हैरान रह गए थे। एक खूबसूरत लड़की अचानक से इस फिल्म में लड़के के कपड़ों में नज़र आई जो हमेशा लड़कों की तरह रहती थीं। पद्मिनी ने पॉपुलर एक्टर राज कपूर के अलावा सुपरस्टार जेमिनी गणेशन के साथ भी काम किया। जिनके साथ काम करने का लोग सपना देखा करते थे।

अभिनेत्री पद्मिनी डांस करते हुए (फोटो: सोशल मीडिया )

ऐसे हुई थी अभिनेत्री की मौत 

कई बेहतरीन फिल्मों में काम करने के बाद पद्मिनी आखिरकार उस मुकाम तक पहुंच ही गई जहां पहुंचने का लोग सपना दी देख पाते हैं। पर्सनल लाइफ की बात करें तो पद्मिनी ने डॉक्टर रामचंदन से शादी की थी, ये शादी अमेरिका में हुई थी। जिसके चलते वो कुछ वक़्त के लिए फिल्मों से दूर हो गई थीं। इस दौरान अमेरिका में ही एक डांस स्कूल खोला , जो चल पड़ा और देखते ही देखते पॉपुलर हो गया। साल 2006 में अभिनेत्री ने अंतिम सांसे ली, हार्ट अटैक से उनकी मृत्यु हो गई ।

Tags:    

Similar News