फिल्म पठान और पाकिस्तानी फिल्म 'द लीजेंड ऑफ मौला जट्ट' में ये हैं समानताये, जानिए सेंसर बोर्ड ने क्यों सुनाया ये फैसला

Pathaan and Pakistani Film: फिल्म पठान काफी दिनों से विवादों में घिरी हुई थी वहीँ पाकिस्तान की ब्लॉकब्लस्टर फिल्म 'द लीजेंड ऑफ मौला जट्ट' पर भी मुश्किलों के बादल घिर गए हैं।

Update: 2022-12-30 13:33 GMT

Pathaan and Pakistani Film (Image Credit-Social Media)

Click the Play button to listen to article

Pathaan and Pakistani Film: बॉलीवुड की मच अवेटेड फिल्म पठान काफी दिनों से विवादों में घिरी हुई थी वहीँ सेंसर बोर्ड ने जहाँ इसवे विवादित गाने बेशरम रंग सहित कुछ बदलाव करने का सुझाव दिया है वहीँ पाकिस्तान की ब्लॉकब्लस्टर फिल्म 'द लीजेंड ऑफ मौला जट्ट' आज भारत में रिलीज़ होने वाली थी लेकिन अब इसपर रोक लगा दी गयी है।

फिल्म पठान और पाकिस्तानी फिल्म पर घिरे मुश्किलों के बादल

देश में रिलीज के लिए तैयार दो बड़ी फिल्में, शाहरुख खान-स्टारर "पठान" और पाकिस्तानी ब्लॉकबस्टर 'द लीजेंड ऑफ मौला जट्ट' दोनों को ही इस समय मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। जहाँ एक ओर शाहरुख़ खान दीपिका पादुकोण स्टारर फिल्म पठान लोगों के विरोध के चलते सेंसर बोर्ड की कैंची का सामना करेगी वहीँ पाकिस्तान की फिल्म को भारत में रिलीज़ होने से पहले ही रोक लगा दी गयी है।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन का फैसला

पठान का गाना बेशरम रंग, जिसमें दीपिका पादुकोण को भगवा बिकनी में दिखाया गया है, कथित तौर पर "हिंदू भावनाओं को आहत करने" के लिए सोशल मीडिया पर विरोध का सामना करना पड़ रहा है। ये गाना 12 दिसंबर को निर्माता यश राज फिल्म्स (वाईआरएफ) द्वारा यूट्यूब पर जारी किया गया था।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (सीबीएफसी) के अध्यक्ष प्रसून जोशी ने गुरुवार को एक बयान में "पठान" के निर्माताओं को गानों सहित "सुझाए गए बदलावों को लागू करने और संशोधित संस्करण जमा करने" के लिए कहा गया है।

पाकिस्तानी ब्लॉकबस्टर 'द लीजेंड ऑफ मौला जट्ट' पर लगी रोक

मल्टीप्लेक्स चेन आईनॉक्स और पीवीआर द्वारा की गई घोषणाओं के अनुसार, पाकिस्तानी अभिनेता फवाद खान और माहिरा खान अभिनीत "लीजेंड ऑफ मौला जाट" 30 दिसंबर को रिलीज होने वाली थी। आईनॉक्स के एक प्रवक्ता ने मीडिया को बताया कि, "वितरक ने बताया है कि भारत में फिल्म की रिलीज अब अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दी गई है, और हमें कोई नई तारीख या रिलीज रोकने का कारण नहीं बताया गया है।" सीबीएफसी ने पाकिस्तानी फिल्म पर कोई टिप्पणी नहीं की। लेकिन फिल्म की रिलीज से जुड़े सूत्रों ने कहा कि सिनेमाघरों द्वारा घोषणा आमतौर पर "सीबीएफसी की मंजूरी के बाद ही की जाती है" फिल्मों के लिए प्राप्त की गई है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सूत्र, जिसके तहत सीबीएफसी ने कहा, "भले ही भारत में पाकिस्तानी फिल्मों की रिलीज पर कोई आधिकारिक प्रतिबंध नहीं है, लेकिन उरी और पुलवामा हमलों के मद्देनजर देश में कोई भी पाकिस्तानी फिल्म रिलीज नहीं हुई है।"

YRF ने जवाब नहीं दिया है कि, "पठान" चार साल बाद एक प्रमुख भूमिका में शाहरुख की बड़े पर्दे पर वापसी होगी। लीड एक्टर के रूप में उनकी आखिरी फिल्म "जीरो" (2018) थी। "पठान" आमिर खान-स्टारर "लाल सिंह चड्ढा" और फैंटसी एक्शन फिल्म "ब्रह्मास्त्र" जैसी बड़ी टिकट वाली फिल्मों की सूची में शामिल होगी , जिसमें रणबीर कपूर और आलिया भट्ट को भी बॉयकॉट का सामना करना पड़ा था।

वहीँ बात करें पाकिस्तान की फिल्म की तो शोएब मंसूर की "बोल" (2011) के बाद "द लीजेंड ऑफ मौला जट्ट" एक दशक से अधिक समय में भारत में रिलीज होने वाली पहली पाकिस्तानी फिल्म थी। आईनॉक्स लीजर लिमिटेड के प्रोग्रामिंग सेक्शन ने 26 दिसंबर को कहा था, " ये फिल्म पंजाब और दिल्ली के कुछ सिनेमाघरों में आईनॉक्स में दिखाई जाएगी , जहां पंजाबी भाषी लोग हैं।" वहीँ उसी दिन, पीवीआर सिनेमाज ने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम पेज पर रिलीज की घोषणा शेयर की थी लेकिन जल्द ही इसे हटा दिया गया । उन्होंने लिखा "#TheLegendofMaulaJatt का आधिकारिक पोस्टर पेश! इस शुक्रवार (30 दिसंबर) को पीवीआर में आ रहा हूं।' Bookmyshow, जैसे बुकिंग एग्रीगेटर्स द्वारा रिलीज़ का विज्ञापन भी किया गया था।

1979 के पाकिस्तानी पंथ क्लासिक "मौला जट्ट" का रीमेक, 2022 वर्ज़न 13 अक्टूबर को पाकिस्तान और अन्य देशों में रिलीज़ किया गया था, और दुनिया भर में बॉक्स ऑफिस पर 220 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की थी। फिल्म में, मौला जाट नाम का एक स्थानीय लोक नायक अपनी दासता नूरी नट से भिड़ता है, जो दूसरे कबीले का नेता है। जैसे ही फिल्म के भारत में रिलीज होने की खबरें जोर पकड़ने लगीं, सोशल मीडिया पर एक अभिनेता हमजी अली अब्बासी के "आतंकवादी हाफिज सईद के समर्थन में" कथित बयानों के हवाले से पोस्ट दिखाई देने लगे।

जल्द ही, राज ठाकरे की महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) ने सिनेमा हॉल मालिकों को फिल्म दिखाने के खिलाफ चेतावनी दी और ज़ी स्टूडियो, मूवीटाइम सिनेमा, अगस्त एंटरटेनमेंट और तिलक एंटरटेनमेंट सहित विभिन्न प्रतिष्ठानों को पत्र भेजे।

Tags:    

Similar News