Cheese Side Effects: क्या आपको भी पसंद है चीज़ खाना तो फ़ौरन करिये इसे बंद, समस्याओं से घिर जायेगा आपका शरीर

Cheese Khane Ke Nuksan: चीज़ कैल्शियम और प्रोटीन का अच्छा स्रोत है, लेकिन इसमें संतृप्त वसा और सोडियम की मात्रा भी अधिक हो सकती है।

Update:2023-10-07 08:15 IST

Side Effects of Cheese (Image Credit-Social Media)

Side Effects of Cheese: चीज़ कैल्शियम और प्रोटीन का अच्छा स्रोत है, लेकिन इसमें संतृप्त वसा और सोडियम की मात्रा भी अधिक हो सकती है। ऐसे में लोगों को मन में ये सवाल भी आता होगा कि क्या हमें चीज़ ज़्यादा खाना चाहिए या कम? तो आइये आज हम आपको इसके बारे में बता देते हैं और इससे जुड़े कई फैक्ट्स भी जान लेते हैं।

चीज़ कर सकती है आपको बहुत बीमार

जब चीज़ की बात आती है, तो लोग अक्सर कहते हैं कि उन्हें ये इतना पसंद है कि वो इसके बिना नहीं रह सकते - लेकिन उन्हें चिंता है कि इससे हृदय रोग या अवांछित वजन भी बढ़ सकता है। वहीँ सच तो ये है कि चीज़ को संपूर्ण भोजन के रूप में जाना जाता है। संपूर्ण खाद्य पदार्थ आम तौर पर आपके लिए अच्छे होते हैं, जब तक कि आप चीज़ को बहुत अधिक मात्रा में नहीं खाते। आज हम आपको चीज़ खाने के बारे में और ये आपके स्वास्थ पर कितना प्रभाव डालते हैं इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

हममें से कई लोगों को बताया होगा है कि दूध और दही जैसे डेयरी उत्पाद मजबूत हड्डियों और स्वस्थ मांसपेशियों के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण हैं।

हालाँकि, आपके पास अलावा भी बहुत सारी अच्छी चीज़ें हो सकती हैं। अधिकांश आबादी डेयरी के प्रति संवेदनशील है, और बहुत अधिक सेवन करने पर दुष्प्रभाव का अनुभव कर सकती है। यहां चीज़ के कुछ दुष्प्रभाव दिए गए हैं जिनका आप अनुभव कर सकते हैं, जिनमें सूजन, मतली और मुँहासे शामिल हैं।

उलटी आना

एक शोध के अनुसार 65% वयस्कों में किसी न किसी रूप में लैक्टोज असहिष्णुता होती है। ये दुनिया भर में लगभग 4 में से 3 व्यक्ति है। दूध, आइसक्रीम और चीज़ सहित लैक्टोज युक्त अधिकांश प्रकार के डेयरी उत्पादों का सेवन करने के बाद लक्षणों में मतली और गंभीर मामलों में उल्टी शामिल हो सकती है। शोध के अनुसार, लैक्टोज असहिष्णुता एशियाई, दक्षिण अमेरिकी या अफ्रीकी वंश के लोगों में अधिक आम है। और इसकी बढ़ती लोकप्रियता के बावजूद, स्वास्थ्य विशेषज्ञ कभी भी कच्चा दूध पीने की सलाह नहीं देते हैं। वहीँ चीज़ काफी ज़्यादा आपके स्वास्थ को प्रभावित करते हैं।

डेयरी उत्पादों में पाए जाने वाले हार्मोन मुँहासे को बदतर बना देते हैं

यहां तक ​​कि अगर आप लैक्टोज को पचा सकते हैं, तो भी आप उन डेयरी उत्पादों से अन्य दुष्प्रभावों का अनुभव कर सकते हैं जिनमें विकास और दूध-उत्पादन-विनियमन करने वाले हार्मोन होते हैं। ऐसा माना जाता है कि ये आपके शरीर में इंसुलिन-लाइक ग्रोथ फैक्टर-1 (आईजीएफ-1) नामक किसी चीज के माध्यम से इंसुलिन विनियमन को बाधित करके मुँहासे को बढ़ा सकते हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि मलाई रहित दूध से मुँहासे खराब होने की सबसे अधिक संभावना होती है।

अधिक वसा और कैलोरी की उच्च मात्रा

डेयरी उत्पाद पौष्टिक होते हैं, जिनमें कैल्शियम, पोटेशियम और विटामिन बी12 जैसे महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज होते हैं। हालाँकि, उनमें अक्सर बहुत अधिक वसा होती है, जिससे वे बहुत अधिक कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ बन जाते हैं। लेकिन ये कई बार अच्छे भी होते हैं लेकिन चीज़ के लिए ये सही नहीं है। दरअसल शोध से पता चला है कि पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पाद वास्तव में मोटापे को रोकने में मदद कर सकते हैं। लेकिन ये पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है कि क्यों, लेकिन वसा की मात्रा कुछ चयापचय लाभ पहुंचा सकती है, और संभावित रूप से खाने के बाद आपको पूर्ण और अधिक संतुष्ट महसूस करा सकती है।

Tags:    

Similar News