Harmful Foods: शराब से भी ज्यादा नुकसान करते हैं ये फूड प्रोडक्ट, कर देंगे लिवर को बीमार

Harmful Foods : हर व्यक्ति के खानपान का उसके शरीर पर गहरा प्रभाव पड़ता है। अगर हम बिना सोचे समझे कुछ भी खाते हैं तो इससे हमारे लीवर को परेशानी हो सकती है।

Update:2024-01-21 11:30 IST

Harmful Foods (Photos - Social Media)

Harmful Foods : हमारे खानपान का हमारी सेहत पर काफी ज्यादा असर होता है। हमेशा बड़े बुजुर्गों और डॉक्टर को यह कहते हुए देखा जाता है कि हेल्दी डाइट फॉलो करना चाहिए ताकि शरीर स्वस्थ बना रहे। लेकिन इन दिनों जिस तरह की लाइफ स्टाइल लोग जी रहे हैं उसमें सही डाइट फॉलो कर पाना हर किसी के लिए बहुत मुश्किल काम हो गया है। काम के प्रेशर में व्यक्ति को अपने खाने-पीने का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रहता और वह फास्ट फूड, ट्रांस फैट और ऑफिशियल शुगर से भरी हुई चीज खाने लगता है जो शरीर को नुकसान करती है। गलत आदतों की वजह से व्यक्ति का स्वास्थ्य प्रभावित होने लगता है और दिन पर दिन शरीर में जमा हो रही है यह चीज फैटी लीवर का कारण बन जाती है।

अगर व्यक्ति स्वस्थ रहना चाहता है तो उसे यह जानकारी होना चाहिए कि कौन सा फूड आइटम उसके लिए हानिकारक हो सकता है और कौन से फूड आइटम सेहत के लिए लाभकारी होते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे फूड प्रोडक्ट के बारे में बताते हैं जो हमारे सेहत पर शराब से भी ज्यादा बुरा असर डालते हैं और इनका सेवन नहीं करना चाहिए।

ज्यादा नमक

खाना खाने के दौरान अक्सर लोग ऊपर से उसमें नमक डालकर खाते हैं। डब्ल्यूएचओ ने इस बात को लेकर चेतावनी जारी की है और बताया है कि नमक हमारी सेहत के लिए हानिकारक होता है। नमक में मौजूद सोडियम हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक और हार्ट डिजीज का कारण बन सकता है और यह लीवर के लिए भी हानिकारक है।

प्रोसेस्ड कार्ब्स

अगर आप अपने लवर को हेल्दी रखना चाहते हैं तो आपको प्रोसेस्ड कार्ब्स को तुरंत ही डाइट से बाहर कर देना चाहिए। यह लीवर के लिए काफी ज्यादा हानिकारक होता है। प्रोसेस्ड फूड आइटम में सोडियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है और इसमें सैचुरेटेड फैट भी बहुत होता है।

Harmful Foods


सॉफ्ट ड्रिंक्स

बहुत से लोगों को यह लगता है कि सॉफ्ट ड्रिंक उन्हें किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंच जाएगी और यह हम लाइफस्टाइल का हिस्सा बन चुकी है। अगर आप भी सॉफ्ट ड्रिंक का ज्यादा सेवन करते हैं तो यह नॉन अल्कोहलिक फैटी लीवर डिजीज की संभावना को बढ़ा देती है।

एसिटामिनोफेन

वैसे तो इसे सुरक्षित माना जाता है लेकिन इसका अगर बहुत अधिक मात्रा में इस्तेमाल किया जाए तो यह नुकसान पहुंचाने लगता है। इसमें मौजूद टाक्सीसिटी की वजह से लीवर को नुकसान पहुंच सकता है।

Harmful Foods


शुगरी ड्रिंक्स

जिन ड्रिंक में ज्यादा मात्रा में शुगर पाई जाती है वह भी सेहत के लिए हानिकारक होती है। अगर व्यक्ति लगातार इनका सेवन करता है तो उसका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है और इन्सुलिन रेजिस्टेंस होने से तबियत बिगड़ सकती है।

Tags:    

Similar News