सावधान हो जाइए! अगर आपका मोबाइल फोन कई लोग यूज करते हैं तो फैल सकता है इंफेक्शन

स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय ने सूचित किया है अगर एक ही मोबाइल फोन का इस्तेमाल कई लोग करते हैं तो इससे इंफेक्शन फैलता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह बैक्टीरिया पैथोजन को बढ़ावा देता है।

Update: 2017-02-04 16:06 GMT

नई दिल्ली: सावधान हो जाइए क्योंकि एक ही मोबाइल फोन का इस्तेमाल कई लोगों द्वारा किए जाने से इंफेक्शन फैल सकता है। डायरेक्टरेट जनरल ऑफ हेल्थ सर्विसेस ने सूचित किया है कि अगर एक ही मोबाइल फोन का इस्तेमाल कई लोग करते हैं तो इससे इंफेक्शन फैलता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह बैक्टीरिया पैथोजन को बढ़ावा देता है।

स्वास्थ्य राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने शुक्रवार (3 फरवरी) को लोकसभा में एक सवाल के लिखित उत्तर में यह जानकारी देते हुए बताया कि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने हॉस्पिटल्स में इंफेक्शन को रोकने के लिए 'हॉस्पिटल इन्फेक्शन कंट्रोल' गाइडलाइन्स इशू की है।

आईसीएमआर की एक रिसर्च रिपोर्ट के हवाले से फग्गन सिंह कुलस्ते ने बताया कि एक ही फोन को ज्यादा लोगों द्वारा इस्तेमाल किए जाने पर फोन के ऊपर बैक्टीरिया पैथोजन पनपने लगते हैं, जिससे बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

उन्होंने कहा कि आईसीएमआर की 2015 की स्टडी में 386 सैंपलों की जांच की गई थी। इनमें से 81.8 फीसदी मोबाइल फोन और 80 फीसदी पसीने में बैक्टीरिया पैथोजन पनपते हुए मिले थे।

बता दें कि पहले भी ये बात सामने आ चुकी है कि मोबाइल फोन से होने वाले रेडिएशन के कारण हेल्थ पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। कई स्टडी में यह बात सामने आ चुकी है, हालांकि इसके पुष्टि के साक्ष्य नहीं है।

 

Tags:    

Similar News