राहुल 4 सितंबर को गुजरात दौरे पर- NCP छोड़ 30 बड़े नेता होंगे कांग्रेस में शामिल

Update: 2017-08-29 16:22 GMT

नई दिल्ली : कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी आगामी 4 सितंबर को अहमदाबाद पहुंचकर गुजरात विधानसभा चुनाव में पार्टी की रणनीति की लांचिग करेंगे। पूरे गुजरात से पंचायत व ताल्लुका, जिलों और प्रदेश भर के सभी प्रमुख कांग्रेस नेताओं के साथ उनका दिन भर संवाद सत्र रखा गया है।

राहुल गांधी के गुजरात दौरे की तैयारियों का खाका तय करने के लिए पार्टी के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल गुजरात में डेरा डाले हुए हैं।

टीम राहुल के सूत्रों का कहना है कि पूरा फोकस राज्य में भाजपा सरकार की कार्यप्रणाली और जनता की समस्याओं व पार्टी को चुनाव के लिए तैयार करने के लिए कार्यकर्ताओं की राय लेना है ताकि उसी अनुरूप पार्टी का चुनाव घोषणा पत्र व चुनाव अभियान की धार को मजबूत किया जा सके।

ये भी देखें:शिमला गैंगरेप : आरोपी की हिरासत में मौत मामले में IG समेत 8 अरेस्ट

राहुल के इस संवाद के बाद टिकटों के लिए छानबीन समिति व चुनाव अभियान समिति का ऐेलान होना है। राज्य की 182 सीटों लिए चुनाव कार्यक्रम का ऐलान अक्टूबर तक हो जाएगा तथा नवंबर-दिसंबर तक मतदान प्रकिया पूरी होनी है।

गुजरात में राहुल गांधी का इतना बड़ा मेगा शो पहली बार रखा गया है। कांग्रेस ने गुजरात को चुनाव व संगठन के हिसाब से पांच क्षेत्रों में बांटा है। इसलिए अलग-अलग क्षेत्रों में चुनाव अभियान को प्रभावी तरीके से लागू करने के लिए पांच सचिवों की नियुक्ति की गई है।

कांग्रेस गुजरात में करीब 22 सालों से सत्ता से बाहर है इसलिए पहली बार राहुल गांधी पार्टी पार्टी की चुनावी मशीनरी में निचले तबके से लेकर प्रदेश स्तर के नेताओं साथ सीधा संवाद का मेगा कार्यक्रम रखा गया।

ये भी देखें:Special Story: सिर्फ यहां! योगी का 5 महीने 10 दिन वाला फजीहत-नामा

पार्टी के एक वरिष्ठ पदाधिकारी के मुताबिक पिछले चुनावों में स्थानीय निकायों, जिला पंचायतों व ताल्लुका स्तर के चुनाव लड़े सभी लोग इस संवाद में बाकायदा डेलिगेट के तौर पर शिरकत करेंगे।

गुजरात एनसीपी का एक बड़ा गुट कांग्रेस में शामिल होगा

कंग्रेस सूत्रों का कहना है कि प्रदेश में एनसीपी के करीब 30 बड़े नेता और उनके समर्थक भी राहुल गांधी की अहमदाबाद यात्रा के दौरान एक अलग कार्यक्रम में कांग्रेस में शामिल होंगे। गुजरात में हाल में संपन्न हुए राज्यसभा चुनावों में भाजपा के पक्ष में दो विधायकों के वोट डालने से उठे विवाद के बाद एनसीपी दो टुकड़ों में बंट गई है।

गुजरात एनसीपी में ऐसे नेताओं का एक बड़ा गुट ऐसा है जो परंपरागत तौर पर भाजपा विरोध की राजनीति करता है। इनमें से कई नेता कांग्रेस से अलग हुए शंकर सिंह वाघेला के भी विरोधी हैं।

ये भी देखें:चंडीगढ़ छेड़छाड़ केस: हरियाणा BJP अध्यक्ष के बेटे को बेल नहीं

एनसीपी में प्रफुल पटेल की भूमिका से नाराज ऐसे कई बड़े नेताओं ने हाल में एनसीपी से नाता तोड़ लिया। अब वे सब राहुल गांधी की मौजूदगी में कांग्रेस में शामिल हो जाएंगे। इनमें से कई नेताओं को कांग्रेस का टिकट भी मिलना तय माना जा रहा है। राज्यसभा सांसद अहमद पटेल कांग्रेस में शामिल होने वाले ऐसे कई नेताओं से लगातार संपर्क में हैं।

राज्यसभा चुनाव में एनसीपी के दोनों विधायकों के भाजपा के पक्ष में वोट डालने के बाद पार्टी के वरिष्ठ नेता प्रफुल पटेल गहरे विवादों में घिर गए हैं। माना जा रहा है कि एनसीपी के भाजपा के करीब जाने के बाद ही सोमवार को पार्टी को यह सफाई देनी पड़ी है कि उनका एनडीए का हिस्सा बनने का कोई सवाल नहीं उठता।

Tags:    

Similar News