सिर्फ एक मिनट में पढ़िए- मोदी की राह पर चल इस देश में भी हुई नोटबंदी

Update:2016-12-12 23:37 IST

काराकस : नोटबंदी पर भारत के पीएम नरेंद्र मोदी जहाँ देश में ही अपनों का विरोध झेल रहे हैं। वहीँ उनके लिए दूर वेनेजुएला से खुशखबरी आई है। इस दक्षिणी अमेरिकी देश ने 100 बॉलिवर के नोट को चलन से बाहर कर दिया है। कहा जा रहा है कि इसके पीछे राष्ट्रपति को पीएम मोदी से प्रेरणा मिली कि कैसे उन्होंने देशहित में कड़ा कदम उठाया और विरोधियों को भी संभाल रहे हैं।

मिली जानकारी के मुताबिक वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मदूरो ने माफियाओं से निपटने के लिए ऐसा कदम उठाया है। उन्होंने जनता से कहा कि अगले 10 दिनों में वो अपने 100 बॉलिवर के नोटों को बदल सकते है। देश में इस समय लगभग 7 बिलियन 100 बॉलिवर सर्कुलेशन में हैं।

अब सरकार नोटों के बदले में सिक्के चलन में लाने की तैयारी कर रही। सरकारी आदेशों के बाद हवाई, समुद्र और सड़क परिवहन बंद कर दिया गया है ताकि कालाधन इधर से उधर न किया जा सके।

अब सरकार 20 हजार बॉलिवर का नोट ज़ारी करेगी जिसकी कीमत लगभग 5 यूएस डॉलर है।

भारत के पीएम मोदी की तरह ही राष्ट्रपति ने रविवार को टीवी शो ‘कॉन्टैक्ट विद मोदुरो’ में यह बोल कर देश को हैरत में डाल दिया कि अपने संवैधानिक अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए मैं अगले 72 घंटे में 100 के बैंक नोट को चलन से बाहर करने की घोषणा करता हूं।

मोदुरो ने अपने संबोधन में कहा कि राष्ट्रीय बैंक भी इस काम में इंटरनेशनल माफिया गिरोहों का साथ दे रहे थे। उन्होंने इसके लिए अमेरिका को दोषी बताया है।

बोलिवर की कमजोरी का अंदाजा इस बात से लगता है कि एक बर्गर खरीदने के लिए 5000 खर्च करने होते हैं।

राष्ट्रपति के संबोधन के बाद से ही देश भर में एटीएम के बाहर लाइन नजर आने लगी।

Tags:    

Similar News