IPL RPS vs KXIP : किंग्स ने पढ़ी 'अलविदा की नमाज', 8 विकेट से रौंद सुपरजाएंट प्लेआॅफ में

Update: 2017-05-14 10:23 GMT

पुणे : राइजिंग पुणे सुपरजाएंट के खिलाफ खेले गए आईपीएल के 55वें मैच में नौ विकेट से हार का सामना करने वाली किंग्स इलेवन पंजाब प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गई है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब की टीम 15.5 ओवरों में ही 73 रनों पर सिमट गई। आईपीएल के अब तक के सीजन में पंजाब का यह सबसे कम स्कोर है।

ये भी देखें : IPL : हार के बाद भी नहीं बदलेगा KKR का Batting Order

पुणे को जीत के लिए केवल 74 रनों की जरूरत थी, जिसे उसने अपने तीन बल्लेबाजों अजिंक्य रहाणे (नाबाद 34), राहुल त्रिपाठी (28) औ्र कप्तान स्टीवन स्मिथ (नाबाद 15) के दम पर हासिल कर लिया।

पंजाब के खिलाफ शार्दुल ठाकुर ने सबसे अधिक तीन विकेट चटकाए, वहीं जयदेव उनादकट, एडम जाम्पा और डेनियल क्रिस्टन को दो-दो सफलताएं हासिल हुई। पंजाब का एक बल्लेबाज इयोन मोर्गन रन आउट हुए।

इस जीत के साथ ही पुणे ने आईपीएल की आठ टीमों की तालिका में दूसरा स्थान हासिल कर प्लेऑफ में पहुंच गई है। पुणे (18 अंक) के अलावा मुम्बई (20) , हैदराबाद (17) और कोलकाता (16) भी प्लेऑफ में पहुंची है।

टॉस हाकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब 32 के कुलयोग पर अपने चार विकेट खो चुकी थी। टीम की पारी की शुरुआत करने उतरे सलामी बल्लेबाजी मार्टिन गुप्टिल को जयदेव उनादकट ने खाता खोलने का मौका दिए बगैर ही पहले ओवर की पहली गेंद पर मयंक तिवारी के हाथों कैच आउट कर पवेलियन भेजा।

इसके बाद रिद्धिमान साहा (13) और शॉन मार्श (10) टीम के खाते में 19 रन ही जोड़ पाए थे कि मार्श चौथे ओवर में शार्दुल ठाकुर की गेंद पर पुणे के कप्तान स्टीवन स्मिथ के हाथों लपके गए। 24 के कुलयोग पर उनादकट ने इयोन मोर्गन (4) को रन आउट कर पंजाब को तीसरा झटका दिया।

मोर्गन के आउट होने के बाद साहा का साथ देने आए राहुल तेवातिया (4) को शार्दुल ने मैदान पर टिकने का मौका नहीं दिया और उनादकट के हाथों कैच आउट कर पवेलियन भेजा।

शार्दुल ने इसके बाद कप्तान ग्लेन मैक्सवेल को खाता खोलने का मौका भी नहीं दिया। मैक्वेल छठे ओवर की पांचवीं गेंद पर लंबा शॉट लगाने की कोशिश में अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट हुए।

मैक्सवेल के आउट होने के बाद अक्षर पटेल (22) ने साहा के साथ छठे विकेट के लिए 19 रन जोड़कर टीम का स्कोर 50 के पार पहुंचाया लेकिन डेनियल क्रिस्टन की गेंद पर साहा विकेट के पीछे खड़े महेंद्र सिंह धौनी के हाथों लपके गए। इसके बाद 12वें ओवर में पटेल भी क्रिस्टन की गेंद पर धौनी के ही हाथों ही लपके गए।

पटेल जब आउट हुए तब टीम का स्कोर 62 था। इस मैच के लिए मनन वोहरा के स्थान पर अंतिम एकादश में शामिल किए गए स्वप्निल सिंह केवल 10 रन ही बना पाए थे, जब उनादकट ने उन्हें विकेट के पीछे खड़े धौनी के हाथों कैच आउट कर पंजाब का आठवां विकेट गिराया।

आठ विकेट गिरने के बाद पंजाब की पारी को आगे बढ़ाने उतरे ईशांत शर्मा (1) और मोहित शर्मा (6) ने टीम कें खाते में दो ही रन जोड़े थे कि एडम जाम्पा ने ईशांत को कप्तान स्मिथ के हाथों कैच आउट कर पवेलियन भेजा। इसके मोहित भी ज्यादा देर तक मैदान पर नहीं टिक पाए और 73 के स्कोर पर आउट हो गए।

बड़ा शॉट मारने की कोशिश में मोहित 16वें ओवर में जाम्पा की गेंद पर बाउंड्री के पास खड़े क्रिस्टन के हाथों लपके गए। उनके आउट होने के साथ ही पंजाब की पारी समाप्त हो गई।

इस पारी में पुणे के लिए शार्दुल ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए, वहीं उनादकट, जाम्पा और क्रिस्टन को दो-दो सफलता हासिल हुईं। पंजाब के एक बल्लेबाज मोर्गन रन आउट हुए।

इसी सत्र में इससे पहले पंजाब ने पुणे पर छह विकेट से जीत हासिल की थी। इस मैच के लिए पंजाब की अंतिम एकादश में दो बदलाव हुए हैं। इयोन मोर्गन को मैट हेनरी और स्वप्निल सिंह को मनन वोहरा के स्थान पर टीम में जगह मिली है। स्टीव स्मिथ की कप्तानी वाली पुणे में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

टीमें :

किंग्स इलेवन पंजाब : ग्लेन मैक्सवेल (कप्तान), शॉन मार्श, मार्टिन गुप्टिल, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, मोहित शर्मा, संदीप शर्मा, ईशांत शर्मा, राहुल तेवतिया, स्वप्निल सिंह और इयोन मोर्गन।

राइजिंग पुणे सुपरजाएंट : स्टीवन स्मिथ (कप्तान), राहुल त्रिपाठी, अजिंक्य रहाणे, बेन स्टोक्स, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), मनोज तिवारी, डेनियल क्रिस्टियन, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट और एडम जाम्पा।

Tags:    

Similar News