ये क्या! योगी के मंत्री मोहसिन रजा का निकाह पंजीकरण रद्द, जानें क्यों?

Update: 2017-11-23 07:50 GMT
ये क्या! योगी के मंत्री मोहसिन रजा का निकाह पंजीकरण रद्द, जानें क्यों?

लखनऊ: योगी सरकार में अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मोहसिन रजा की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। रजा का निकाह पंजीकरण कानूनी प्रक्रिया पूरी नहीं होने की वजह से निरस्त हो गया है। हालांकि, इस मामले में मंत्री ने सफाई देते हुए कहा है कि उनका पंजीकरण रद्द नहीं हुआ है। इस संदर्भ में जल्द ही सभी कानूनी प्रक्रियाएं पूरी कर ली जाएंगी।

यूपी में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की सरकार बनते ही सीएम योगी आदित्यनाथ ने सूबे में शादियों के पंजीकरण को अनिवार्य कर दिया था। मुस्लिम संगठनों द्वारा सरकार की इस पहल के विरोध के बीच वक्फ और हज मंत्री मोहसिन रजा ने अपने निकाह का पंजीकरण करवाकर खूब सुर्खियां बटोरी थीं लेकिन अब उनका ही पंजीयन आवेदन निरस्त हो गया है।

ये भी पढ़ें ...मोहसिन रजा का आजम खान पर प्रहार, बोले- BJP ने जिले को रावणराज से मुक्त कराया

कहा जा रहा है कि तय सीमा में जरूरी कानूनी प्रक्रियाएं पूरी नहीं होने से उनका आवेदन निरस्त हुआ है। अब मंत्री को नए सिरे से प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

मोहसिन रजा की सफाई

हालांकि, मंत्री मोहसिन रजा ने इस मामले में सफाई देते हुए कहा, कि 'निकाह पंजीकरण रद्द नहीं हुआ है। कानून के मुताबिक, तीन महीने के भीतर पंजीकरण प्रमाणपत्र ले लेना चाहिए, लेकिन मैं व्यस्तता के कारण प्रमाण-पत्र लेने नहीं जा सका। इस मामले में आगे जो भी कार्रवाई जरूरी है, उसे पूरा किया जाएगा।'

ये भी पढ़ें ...मौलवियों पर मोहसिन रजा का बयान- मदरसों में रहकर मुख्यधारा से कटे बच्चे

इस वजह से रद्द हुआ पंजीकरण

गौरतलब है, कि रजा ने निकाह के करीब 16 साल बाद तीन अगस्त को निकाह पंजीकरण का आवेदन दिया था। जिसके बाद अपर जिलाधिकारी अनिल कुमार के कार्यालय से प्रमाण-पत्र के लिए दो बार मंत्री को फोन से जानकरी दी, लेकिन उनके उपस्थित नहीं होने की वजह से निकाह पंजीकरण रद्द कर दिया गया।

 

आईएएनएस

Tags:    

Similar News