Saving Money Tips: रेस्टोरेंट में खाने के हैं शौकीन, ये आसान तरीके कम कर देंगे आपका बिल

Saving Money Tips on Food Bill : यदि आप अपने फ्रेंड्स फैमिली या पार्टनर के साथ लंच या फिर डिनर डेट पर जा रहे हैं तो बिल्कुल लेकर इन बातों का जरूर ख्याल रखें

Update:2023-12-24 11:30 IST

Saving Money Tips on Food Bill (Photos - Social Media)

Saving Money Tips on Food Bill : खाने के शौकीन अलग-अलग रेस्टोरेंट को एक्सप्लोर करते हैं ताकि वह अपने मनपसंद और विभिन्न प्रकार के व्यंजनों का स्वाद चक सके। इसके लिए लोग अपने लव वंश, फैमिली, पार्टनर के साथ रेस्टोरेंट जाते हैं, तो आपकी जेब में उतने रुपये होने चाहिए वरना एक बार को आपको यह सोचना भी पड़ता है। इस दौरान बहुत ज्यादा बिल आपको पे करना होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपने बिल को काम करवा सकते हैं। यदि आप यह नहीं जानते तो आज के आर्टिकल में हम आपको एक ट्रिक बताएंगे जिससे रेस्टोरेंट का बिल बिल्कुल आधा हो जाएगा। आइए जानते हैं कैसे।

सर्विस चार्ज

क्या आपको मालूम है कि जो भी आपको रेस्टोरेंट में बिल दिया जाता है। उसमें एक सर्विस चार्ज होता है जो आप को जबरदस्ती पे करने के लिए कोई भी बाध्य नहीं कर सकता, क्योंकि उसे पे करना या नहीं करना यह आपका अधिकार होता है। आप सर्विस चार्ज देना चाहते हैं या नहीं वह आपकी चॉइस है। कोई आपके साथ जबरदस्ती नहीं कर सकता है। यदि आप यह चार्ज पे नहीं करना चाहते हैं तो आप फौरन वेटर को बोलकर नया बिल मंगवा सकते हैं, जिससे आपका बिल कम हो जाएगा औऱ आप अपने डेट को अच्छे से सेलिब्रेट कर सकते हैं जो कि आपके बजट में भी होगा।

ovoid service charge


जीएसटी पोर्टल

इसके अलावा, आपके बिल में जीएसटी का एक सेक्शन बना होता है। इसके लिए सबसे पहले आप गुगल पर जीएसटी पोर्टल पर जाएं। उस पेज के खुलने के बाद उसपर बिल में दिए गए रेस्ट्रां के जीएटी नंबर को डालें। फिर उसे सर्च करें। यहां आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगें। पहला रेगुलर, दूसरा कंपोजिट। ऐसे में यदि सर्च किया गया जीएसटी नंबर कंपोजिट बताता है तो आप अपना अमाउंट वेब ऑफ करा सकते हैं। यदि आपको जीएसटी पोर्टल पर रेगुलर बताता है तो आपको बिल पे करना होगा।

जीएसटी पोर्टल


इस बात का रखें ध्यान

तो अब आप बिल पे करते समय बहुत सावधान हो जाए और इस ट्रिक को अपना कर आप अपने फैमिली और फ्रेंड्स के साथ ट्रिप को और भी बेहतर बना सकते हैं यह आपके बजट को भी कंट्रोल करेगा इसके साथ ही आपको यह सोचा नहीं पड़ेगा कि अभी जेब में पैसे नहीं है क्योंकि यह आपके बहुत अच्छा उपाय साबित होने वाला है इसलिए इन बातों का जरूर ध्यान रखें अपने अधिकार का लाभ उठाएं। यदि आप अपने फ्रेंड्स फैमिली या पार्टनर के साथ लंच या फिर डिनर डेट पर जा रहे हैं तो बिल्कुल लेकर इन बातों का जरूर ख्याल रखें

Tags:    

Similar News