Lok sabha election 2019: चला सखी वोट दै आई, मुहर ......... पे लगायी

लोकसभा चुनाव 2019 का इस समय वो दौर चल रहा है जिसे चाहे तो चरम कह स​कते है। दौर के हिसाब से राजनीति में भी बदलाव होते ही गए।

Update: 2019-05-04 12:17 GMT

अनूप ओझा

लोकसभा चुनाव 2019 का इस समय वो दौर चल रहा है जिसे चाहे तो चरम कह स​कते है। दौर के हिसाब से राजनीति में भी बदलाव होते ही गए। इक्के तागें से चुनाव प्रचार की शुरूआत करने वाली भारतीय चुनावी राज​नीति आज इंटरनेट और जेटप्लेन तक का मुकाम हा​सिल कर चुकी है। चुनावी मिठास के बीते दौर के कुछ प्रचार गीत आज अनायास जेहन में याद आ गए।

यह भी पढ़ें.....अपने पांच साल के काम की बात नहीं की भाजपा ने: सचिन पायलट

 

 

लोकतंत्र की मर्यादा को प्रगाढ़ बनाने का वो स्वर्णिम दौर

अवध क्षेत्र के वेल्हा इलाके में ये गीत गा कर प्रचार करने का सिलसिला तब तक चला जब तक कि कैसेट में डब प्रचार गीतों का दौर शुरू हुआ। विरोधी दलों को मीठे तंज सुनाकर लोकतंत्र की मर्यादा को प्रगाढ़ बनाने का वो स्वर्णिम दौर था।बाकायदा ढ़ोल मजीरे के साथ टोली बनाकर गाया जाने वाला ये गीत चला सखी वोट दै आई, मुहर ......... पे लगायी चुनाव का ब्रांड गीत हुआ करता था।

यह भी पढ़ें.....राहुल और प्रियंका के बयानों से असमंजस में कांग्रेस के कार्यकर्ता

 

 

उन दिनों गांव के मेड़ो पर कतारबद्ध महिलाएं घूंघट में ये गीत गाते हुए मीलों दूर पोलिंग बूथ पर मतदान करने जातीं थी। एक वो दिन था, एक आज का दिन का है जब घूंघट और बुर्के पर सिर फुटौवल का दृश्य देखने को मिल रहा है।

यह भी पढ़ें.....हेलीकॉप्टर सौदा मामले के मुख्य आरोपी गौतम खेतान की पत्नी को मिली जमानत

दौर कितना बदला, कुछ भी हो लेकिन सखी से शुरू होने वाला हमारा चुनावी दौर अब खानदानों की परत खोलने को आधुनिक राजनीति मानता है।

Tags: