बचपन में उठ गया था पिता का साया, लोन लेकर की पढ़ाई, ऐसे बन गई अमेरिका में सीएफओ

Update: 2018-07-26 15:22 GMT

दिल्ली: 'फार्च्यून' पत्र‍िका ने कारोबार की दुनिया में 40 साल व उससे कम उम्र वाले 40 प्रभावशाली व्यक्तियों की लिस्ट जारी की है। खास बात ये है कि इस लिस्ट में चार भारतीय मूल के कारोबारी भी शामिल हैं। इन चार में से तीन महिलाएं हैं। इस लिस्ट में भारतीय मूल की अमेरिकी महिला दिव्या सूर्यदेवरा चौथे नम्बर पर है। वह जनरल मोटर की मुख्य वित्त अधिकारी (सीएफओ) है।

newstrack.com आज आपको दिव्या सूर्यदेवरा की अनटोल्ड स्टोरी के बारे में बता रहा है।

ये भी पढ़ें...पोलियो भी नहीं बन पाई बाधा, यूट्यूब पर विडियो देख बनी एथलीट, जीत चुकी है 14 मेडल

बचपन में उठ गया था पिता का साया

दिव्या सूर्यदेवरा का जीवन संघर्षों भरा रहा। बचपन में ही उसके पिता की मौत हो गई। उसे लों लेकर पढ़ाई करनी पड़ी। उसके सामने पढ़ाई के तुरंत बाद नौकरी की मजबूरी थी। उसने नौकरी की शुरुआत एबीएस कम्पनी से की। 2005 में उसे टाटा मोटर्स में जॉब मिली। टाटा मोटर्स के साथ जुड़ने के बाद उसने पहले से भी ज्यादा मेहनत करना शुरू किया।

ऐसे बन गई अमेरिकी कम्पनी में सीएफओ

दिव्या सूर्यदेवरा का जन्म चेन्नई में हुआ था। उन्होंने मद्रास विश्वविद्यालय से वाणिज्य में स्नातक की पढ़ाई की। इसके बाद 22 साल की उम्र में हायर स्टडी के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के हार्वर्ड चली गईं। यहां से एमबीए की डिग्री ली और निवेश बैंक यूबीएस में अपनी पहली नौकरी की। उसके एक साल बाद अमेरिका में ही 25 साल की उम्र में जनरल मोटर्स से जुड़ी। तरह साल से से वे इस कम्पनी में काम कर रही है। 39 साल की उम्र में वे इस कम्पनी में मुख्य वित्त अधिकारी(सीएफओ) बन गई।

ये भी पढ़ें...फ़ीस के लिए नहीं थे पैसे, पिता लगाते थे रेहड़ी, ऐसे बन गये करोड़पति

जीती हैं ऐसी लाइफ

दिव्या सूर्यदेवरा ने जनरल मोटर्स में नौकरी लगने के कुछ दिनों के बाद ही शादी कर ली। आज वह एक बेटी की मां है। पारिवारिक जीवन में होते हुए भी वे घर और ऑफिस दोनों की जिम्मेदारी बखूबी संभाल रही है। जनरल मोटर्स की सीईओ मैरी बर्रा ने बताया कि दिव्या सूर्यदेवरा ने कम्पनी में जुड़ने के बाद से वित्तीय काम काज को काफी मजूबत किया है।

जीत चुकी है ये ख़िताब

दिव्या सूर्यदेवरा को वर्ष 2016 में ऑटोमोटिव क्षेत्र की ‘राइजिंग स्टार’ का खिताब मिला था। वर्ष 2017 में साल 40 से कम उम्र के लिए दिव्या को डेट्रोइट बिजनेस के ‘40 टॉप’ के लिए नामित किया गया था। उन्होंने जनरल मोटर्स क्रूज में अरबों डॉलर के निवेश को सुरक्षित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। दिव्या ने सेल्फ ड्राइविंग वाहन स्टार्टअप क्रूज के अधिग्रहण समेत कई महत्वपूर्ण सौदों में जरूरी भूमिका निभाई है।

Tags: