DMK ने घोषणा पत्र में राजीव गांधी के हत्यारों की रिहाई का किया वादा

द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (द्रमुक) ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। घोषणा पत्र में दो बड़ी  की गई हैं। मेनिफेस्टो में कहा गया है कि वह राजीव गांधी की हत्या के मामले में सजा काट रहे सभी 7 कैदियों की रिहाई के लिए हर संभव प्रयास करेगी।

Update: 2019-03-19 07:27 GMT

नई दिल्ली: द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (द्रमुक) ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। घोषणा पत्र में दो बड़ी की गई हैं। मेनिफेस्टो में कहा गया है कि वह राजीव गांधी की हत्या के मामले में सजा काट रहे सभी 7 कैदियों की रिहाई के लिए हर संभव प्रयास करेगी। दूसरी बड़ी घोषणा ये है कि वह तमिलनाडु में शरणार्थियों को नागरिकता प्रदान करेगी।

गौरतलब है कि तमिलनाडु में 18 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव भी होने हैं। विधानसभा सीटों पर उपचुनाव 18 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के साथ ही होगा।

ये भी पढ़ें...आरके नगर उपचुनाव: एआईएडीएमके और दिनाकरन के समर्थकों में झड़प

खत्म होगी नीट

डीएमके के घोषणा पत्र में यह भी कहा गया है कि व नीट को कैंसल करेेगी। स्कूल और कॉलेज के छात्रों के लिए मुफ्त रेल सुविधा देने का भी वादा किया गया है। शिक्षा ऋण माफ करने के साथ ही राज्य अधिक नौकरियों के सृजन के साथ—साथ तमिलनाडु के सभी केंद्रीय सरकारी विभागों में सभी मौजूदा रिक्तियों को भरने की घोषणा भी की है।

ये भी पढ़ें...तमिलनाडु और पुडुचेरी में सीटों का हुआ बंटवारा, डीएमके ने बनाया धप्रग

किसानों और बुनकरों को भी सौगात

घोषणा पत्र में किसानों के लिए अलग बजट आवंटन की बात की गयी है। किसानों के साथ—साथ मेनिफेस्टो में बुनकरों का भी ध्यान दिया गया है। बुनकरों को नि:शुल्क बिजली देने का वादा किया गया है।

चार शहरों को मिलेगी मेट्रो रेल

घोषणा पत्र में सेलम, मदुरई, त्रिची, कोयम्बटूर में मेट्रो रेल सेवा लागू की जायेगी। मनरेगा के तहत रोजगार को 100 से बढ़ाकर 150 दिन करने का भी वादा किया गया है। राज्य में यौन उत्पीड़न रोकने के लिए नया कानून लाने की भी घोषणा की गयी है।

घोषणा पत्र के लिहाज से देखा जाये ता डीएमके ने घोषणा पत्र में अपने धुर—विरोधी दल एआईडीएमके को ध्यान में रखते हुए वादे किये हैं। अब देखना वाकई दिलचस्प होगा कि क्या ये घोषणा पत्र 18 सीटों पर होने वाले उपचुनाव में अपना कमाल दिखा पायेगा? या फिर एआईडीएमके कोई और बड़ा दांव खेलती है।

ये भी पढ़ें...तमिलनाडु: एआईएडीएमके नेता और सांसद एस राजेंद्रन की सड़क दुर्घटना में मौत

Tags: