गठबंधन की रैली में बोले अखिलेश यादव-बीजेपी को कामरोकू बीमारी है

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश में लोकसभा की 80 सीटों पर हो रहे आम चुनाव में ये तीनों दल पहली बार गठबन्धन के आधार पर चुनाव लड़ रहे हैं। यहाँ से गठबंधन प्रत्याशी बसपा के मनोज कुमार सोनी का सामना भाजपा के एसपी सिंह बघेल और काँग्रेस की प्रीता हरित से हैं।

Update:2019-04-15 20:27 IST

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव की रैलियों की श्रंखला में 16 अप्रैल को सपा-बसपा और रालोद गठबंधन की जनसभा आगरा के कोठी मीना बाजार मैदान में आयोजित की गई है।

गठबंधन की जनसभा में गुड्डू पंडित ने मंच से कहा कि जहां हल्ला होता है वहा वल्ला नहीं होता। उन्होंने डिप्टी सीएम पर आरोप लगाया कि हमारी रैली में आने से लोगो को रोका जा रहा है। साथ ही कहा कि अपनी औकात में रहे ये लोग नहीं तो दो मिनट में लपेट दूंगा। सरकार बनने पर बक्शे नही जाएंगेंं।

आकाश आनंद ने कहा कि पहली बार मैं आगरा आया हूँ। सभी से अपील ​है कि सामने वालो की जमानत जब्त करानी है। गठबंधन को वोट देकर चुनाव आयोग को सबक सिखाना है।

जन सभा के मंच पर अखिलेश यादव ,चौधरी अजीत सिंह,शतीश मिश्रा,बसपा सुप्रीमो मायावती के भाई आनंद के बेटे आकाश आनंद,मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें— छत्तीसगढ़ में सड़क नहीं बनने से नाराज ग्रामीण, मतदान के बहिष्कार का फैसला

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश में लोकसभा की 80 सीटों पर हो रहे आम चुनाव में ये तीनों दल पहली बार गठबन्धन के आधार पर चुनाव लड़ रहे हैं। यहाँ से गठबंधन प्रत्याशी बसपा के मनोज कुमार सोनी का सामना भाजपा के एसपी सिंह बघेल और काँग्रेस की प्रीता हरित से हैं।

ये भी पढ़ें— अहिंसा को अपनाओ, जियो और जीने दो का संदेश दिया था महावीर स्वामी ने

गठबंधन की जनसभा में अखिलेश यादव ने कहा...

गठबंधन की जनसभा में अखिलेश यादव ने कहा कि तूफान औऱ धूल मिट्टी उड़ने से हमें लगा था कि लोगों का जोश कम होगा। लेकिन जहां तक निगाह जा रही है लोग ही लोग दिखाई दे रहे हैं। गठबंधन का रंग सभी पर चढ़ गया है।

बीजेपी के लोग गठबंधन के रंग को देख घबरा गए है औऱ रास्ता ढूंढ रहे हैं। ये गठबंधन बीजेपी के लोगों को कोसों दूर छोड़ देगा। पहले चरण की वोट की बारिश से बीजेपी घबरा गई है। दो शपथ वाले कभी संविधान के रखवाले नहीं हो सकते।

आगरा के परिचय देने की जरूरत नही है। सबसे अच्छी जगह कौन सी है अगर लोगो से पूछोगे तो आगरा के ही नाम आएगा। जिस तरीके से अंग्रेजो ने बाट कर राज किया था वैसे ही बीजेपी कर रही है।

लोग कहते हैं महा मिलावट है हम कहते है कि गठबंधन दिलों को जोड़कर साथ चलने वाला गठबंधन है। देश में 38 से ज्यादा दलो से बीजेपी ने गठबंधन किया है उसको हम क्या नाम दें बताओ।

वो डरा कर के दिमाग से राजनीति कर रहे हैं। बीजेपी सरकार में किसान बर्बाद हो गया है। कोई किसान बताए किसकी आय दो गुनी हो गई है। कोल्ड स्टोर में रखा आलू सड़ रहा है मगर कोई ख़रीददार नहीं है। बीजेपी ने जानवरों को लेकर राजनीति की जातिधर्म की राजनीति की है।

चौकीदार की चौकी छीनोगे कि नहीं छीनोगे-अखिलेश यादव

सरकार ने नोटबन्दी की थी तब सबसे ज्यादा परेशानी गरीब लोगों को हुई थी। नोटबन्दी में कई लोगो की जान तक गई। क्या आगरा स्मार्ट सिटी था या कितना स्मार्ट हो गए हो आप बताओ। स्वच्छ भारत के नाम पर झाड़ू उठाई औऱ ताजमहल को ही सूची से हटा फ़िया गया।

हमारे बाबा मुख्यमंत्री जी को यहीं पर आकर झाड़ू मारना पड़ गया था। बीजेपी का भाषण शौचालय से शुरू होता है औऱ शौचालय पर ही खत्म हो जाता है। बीजेपी वाले दो गड्ढे वाले शौचालय बना रही है।

न बीजेपी ने शौचालय में पानी दिया न कांग्रेस ने शौचालय में पानी दिया बताओ कैसे बिना पानी के कोई सोचालय जा सकता है। बीजेपी को कामरोकू बीमारी है। हमें खुशी होती है काम शुरू होती है पर इन्हें रोकने में खुशी होती है। बाबा भीमराव अंबेडकर जी ने जो सम्मान दिया और अधिकार दिए उनको भी छिनने का काम कर रहे है बीजेपी के लोग।

आगरा लोकसभा सीट का जातीय समीकरण...

आगरा दलित और मुस्लिम वोटरों का गढ़ माना जाता है। यहां करीब 37 फीसदी वोटर दलित और मुस्लिम ही हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव में यहां 18 लाख से अधिक वोटर थे, जिसमें 10 लाख पुरुष और 8 लाख महिला वोटर शामिल हैं। 2014 में यहां कुल 58.99 फीसदी मतदान हुआ था, इनमें 5161 वोट NOTA में गए थे।

आगरा लोकसभा क्षेत्र में कुल 5 विधानसभा सीटें आती हैं। इनमें एत्मादपुर, आगरा छावनी, आगरा दक्षिण, आगरा उत्तर और एटा जिले की जलेसर शामिल हैं। 2017 के विधानसभा चुनाव में इन सीटों पर भारतीय जनता पार्टी ने जीत दर्ज की थी।

ब्राहमण- 1.25 लाख

ठाकुर- 1 लाख

यादव- 1.50 से 2 लाख

एससी- 3.50 लाख

मुस्लिम- 3.25 लाख

वैश्य- 3.50 लाख

लोधी- 50,000 हजार

कुर्मी- 65,000 - 70,000 हजार

अन्य- 3.80 लाख

आगरा फतेहपुर सीकरी लोकसभा के जातिगत आंकड़े ,ये लोक सभा क्षत्रिय और जाट बाहुल्य क्षेत्र है ,यहां लगभग ,क्षत्रिय 21 प्रतिशत,जाट भी 20 प्रतिशत है,ब्राह्मण,लगभग 18 प्रतिशत तो जाटव 19और लोधी /निषाद 14 प्रतिशत तो अन्य 8 प्रतिशत वोटरों की संख्या है,पिछले लोक सभा चुनाव में भाजपा को 44.06 प्रतिशत और बसपा को 26.18 तो सपा को 22.04 प्रतिशत वोट मिले थे,

ठाकुर,3,55522 लगभग

जाट,3,38592 लगभग

ब्राह्मण,3,04733लगभग

जाटव,3,21662 लगभग

निषाद/ लोधी,237014 लगभग

अन्य,1,35437

Tags: