आजमगढ़ में चल रहा है राग दरबारी, गाते बजाते हो रहे चुनावी हमले

‘निरहुआ’ अपनी सभाओं में 'नून-रोटी खाएंगे, मोदी को जिताएंगे' का गीत गाकर चुनावी फ़िज़ा को अपने पक्ष में करने की कोशिश में हैं तो सपा की तरफ से उनके चचेरे भाई एवं 'बिरहा सम्राट' के नाम से मशहूर विजय लाल यादव 'दूध-रोटी खाएंगे, अखिलेश को जिताएंगे' गाकर ‘निरहुआ’ पर जवाबी हमले कर रहे हैं।

Update: 2019-05-06 09:17 GMT

आजमगढ़ : आजमगढ़ सीट में चुनाव की तारीख नजदीक आने के साथ प्रचार अभियान संगीतमय हो गया है जिसमें भाजपा एवं सपा एक दूसरे पर 'चुनावी बिरहा' के जरिये हमले कर रहे हैं। भाजपा उम्मीदवार एवं भोजपुरी फिल्मों के सुपरस्टार दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’ अपनी सभाओं में 'नून-रोटी खाएंगे, मोदी को जिताएंगे' का गीत गाकर चुनावी फ़िज़ा को अपने पक्ष में करने की कोशिश में हैं तो सपा की तरफ से उनके चचेरे भाई एवं 'बिरहा सम्राट' के नाम से मशहूर विजय लाल यादव 'दूध-रोटी खाएंगे, अखिलेश को जिताएंगे' गाकर ‘निरहुआ’ पर जवाबी हमले कर रहे हैं।

ये भी देखें : मोदी की तमन्ना थी की ममता उनके साथ मीटिंग करें, दीदी का इंकार

दरअसल, पूर्वांचल का लोक गीत बिरहा आजमगढ़ में चुनाव प्रचार का केंद्रबिंदु बन गया है। भोजपुरी फिल्मों में कदम रखने से पहले खुद ‘निरहुआ’ भी बिरहा गाते थे।

चुनावी अभियान के बारे पूछे जाने पर ‘निरहुआ’ ने कहा, 'लोकगीत को यहां के लोग बहुत प्यार करते हैं। यही वजह है कि जनता मुझ जैसे कलाकार से बहुत प्यार करती है। जनता ने तय कर लिया है कि नरेंद्र मोदी को फिर से लाना है। हम लोग जनता की इसी भावना को प्रकट कर रहे हैं।"

सपा के लिए प्रचार कर रहे विजय लाल यादव कहते हैं, 'मैं सदा समाजवादी था और सदा रहूंगा। ‘निरहुआ’ कहते हैं नून-रोटी खाएंगे, मोदी को जिताएंगे, लेकिन मैं कहता हूं कि दूध-रोटी खाएंगे, अखिलेश को जिताएंगे। बिरहा जगत हमेशा सपा के साथ रहा है और इस बार भी है।'

ये भी देखें : लोकसभा चुनाव 2019: आंध्र प्रदेश में पांच बूथों पर पुन: मतदान जारी

विजय लाल द्वारा विरोध में प्रचार करने पर ‘निरहुआ’ का कहना है, 'विजय लाल जी मेरे बड़े भाई हैं। हमारी विचारधारा की लड़ाई है। वैसे हमारे व्यक्तिगत संबंध में किसी तरह की कोई कड़वाहट नहीं है।'

भाजपा की सभाओं में यह गीत खूब सुनने को मिलता है कि 'दिल्ली मा बीजेपी का झंडा फिर लहराई, बुआ-बबुआ-राहुल जी के गठबंधन बिखर जाई।'

सपा की सभाओं में मोदी और योगी को निशाना बनाकर गीत गाए जा रहे हैं। उनमें से यह गाना पार्टी समर्थकों के बीच खासा लोकप्रिय है कि 'बुआ और बबुआ का मेल हो गयल, मोदी क गणित सब फेल हो गयल।'

ये भी पढ़ें…क्या मोदी और अमित शाह अब केजरीवाल की हत्या करवाना चाहते हैं?: मनीष सिसोदिया

दोनों पार्टियों की सभाओं में नेताओं के आगमन से पहले जमकर बिरहा गायन हो रहा है। ‘निरहुआ’ तो अपनी हर सभा में बिरहा अथवा भोजपुरी गानों से लोगों की खूब तालियां बटोर रहे हैं।

गौरतलब है कि आजमगढ़ सीट पर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव गठबंधन प्रत्याशी हैं तो भाजपा की ओर से ‘निरहुआ’ उन्हें चुनौती दे रहे हैं। यहां 12 मई को मतदान होना है।

 

Tags: