माओवादियों ने निर्वाचन अधिकारी की हत्या की,वाहनों में आग लगायी

ओडिशा के कंधमाल जिले में दूसरे चरण के मतदान की पूर्व संध्या पर बुधवार को माओवादियों ने दो घटनाओं को अंजाम दिया। एक घटना में माओवादियों ने महिला निर्वाचन अधिकारी की गोली मारकर हत्या कर दी जबकि दूसरी घटना में उन्होंने दो चुना

Update: 2019-04-17 17:38 GMT

फुलबनी (ओडिशा): ओडिशा के कंधमाल जिले में दूसरे चरण के मतदान की पूर्व संध्या पर बुधवार को माओवादियों ने दो घटनाओं को अंजाम दिया। एक घटना में माओवादियों ने महिला निर्वाचन अधिकारी की गोली मारकर हत्या कर दी जबकि दूसरी घटना में उन्होंने दो चुनावी वाहनों और एक मोटरसाइकिल में आग लगा दी। पुलिस ने यह जानकारी दी।

दोनों घटनाएं माओवाद प्रभावित कंधमाल जिले में अलग अलग स्थानों पर हुईं। माओवादियों ने जिले में लोगों से चुनाव का बहिष्कार करने को कहा है।इन घटनाओं के बाद पुलिस ने यहां बृहस्पतिवार को सुचारू रूप से मतदान कराने के लिए कमान सेंटर स्थापित किया है।

यह भी पढ़ें.....हेमामालिनी राजबब्बर बघेल समेत कई दिग्गजों के भाग्य का फैसला गुरूवार को

पुलिस ने बताया कि माओवादियों ने महिला निर्वाचन अधिकारी को उस वक्त निशाना बनाया जब वह दूसरे चरण के मतदान की पूर्व संध्या पर निर्वाचन कर्मियों की एक टीम को मतदान केंद्र लेकर जा रही थीं।पुलिस महानिदेशक बी. के. शर्मा ने पीटीआई-भाषा को बताया कि सेक्टर अधिकारी संयुक्ता दिगल जब बलांदपदा गांव के पास जंगल से गुजरते समय सड़क पर पड़ी एक संदिग्ध वस्तु को देखने के लिये वाहन से नीचे उतरीं तब उन्हें गोली मार दी गयी। यह गांव गोछापाड़ा पुलिस थाने के अंतर्गत है।

यह भी पढ़ें.....आवारा पशुओं से फसल की रक्षा के लिए देश का किसान कर रहा चौकीदारी: ललितेशपति त्रिपाठी

हालांकि, चार अन्य निर्वाचन कर्मी वाहन में में थे और वे सुरक्षित हैं।घटनास्थल से विस्फोट की भी खबर है लेकिन पुलिस ने अब तक इसकी पुष्टि नहीं की है।यह घटना कंधमाल लोकसभा सीट के अंतर्गत आने वाले फुलबनी विधानसभा क्षेत्र में हुई। यहां बृहस्पतिवार को सुबह सात बजे से मतदान होना है।

यह भी पढ़ें.....चंद्रशेखर का यू-टर्न, पीएम मोदी के खिलाफ नहीं लड़ेंगे चुनाव

शर्मा ने कहा, ‘‘माओवादियों ने गोलियां चलायी और गोली उनके (दिगल के) सिर में लगी। मौके पर ही उनकी मौत हो गयी। ’’ उन्होंने कहा कि फुलबनी जिला मुख्यालय में एक पुलिस कमान केंद्र ने काम करना शुरू कर दिया है और एक समग्र योजना बनायी गयी है।

उन्होंने कहा कि वरिष्ठ अधिकारी कंधमाल भेजे गये हैं , वे वहां से काम करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि बिना किसी अप्रिय घटना के मतदान हो।मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने निर्वाचन अधिकारी की मौत पर दुख प्रकट किया है।

दूसरी घटना फिरिंगिया पुलिस थाना इलाके के एक सुदूरवर्ती गांव की है। माओवादियों ने चुनाव अधिकारियों को मतदान केंद्र ले जा रहे दो चुनावी वाहनों और मोटरसाइकिल में आग लगा दी।

यह भी पढ़ें.....प्रमोद कृष्णम फर्जी बाबाओं की जमात में हैं शामिल, पिछले चुनाव में मिले इतने वोट

कंधमाल जिलाधिकारी सह निर्वाचन अधिकारी डी. ब्रुंडा ने कहा कि इस संबंध में शुरुआती रिपोर्ट के अनुसार वर्दीधारी सशस्त्र माओवादियों ने पहले मतदान अधिकारियों को वाहन से नीचे उतरने को कहा और फिर उनमें आग लगा दी।

पुलिस ने बताया कि सभी अधिकारी सुरक्षित हैं लेकिन ईवीएम जैसी चुनाव सामग्री नष्ट हो गयी।ब्रुंडा ने कहा कि मतदान सुचारू रूप से कराने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है। लेकिन चुनावकर्मी इन घटनाओं से बुरी तरह से डर गये हैं और उन्होंने पर्याप्त सुरक्षा मिलने पर ही अपनी ड्यूटी करने की बात कही है।

पुलिस को आशंका है कि इन दोनों घटनाओं के पीछे भाकपा (माओवादी) के केकेबीएन (कालाहांडी-कंधमाल-बौध-नयागढ़) खंड का हाथ है।

यह भी पढ़ें.....आवारा पशुओं से फसल की रक्षा के लिए देश का किसान कर रहा चौकीदारी: ललितेशपति त्रिपाठी

कुछ दिन पहले माओवादियों ने जिले में पोस्टर और बैनर लगाकर लोगों से चुनाव का बहिष्कार करने को कहा था।

कंधमाल जिले में माओवादियों की मौजूदगी को देखते हुए चुनाव आयोग ने यहां के सात निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान का समय सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक रखा है।

राज्य में लोकसभा और विधानसभा दोनों के लिये एक साथ मतदान हो रहा है।

पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को हुआ था। इसके अलावा राज्य में तीन और चरण में 18, 23 और 29 अप्रैल को मतदान होना है।

(भाषा)

Tags: