तूफ़ान टेंबिन: फिलीपींस में कहर, अब तक 133 लोगों की मौत, 12000 के करीब लापता

दक्षिण फिलीपींस में उष्णकटिबंधीय तूफ़ान टेंबिन के कारण भारी बारिश और बाढ़ आ गई इस तूफान के चलते मिंडानो द्वीप के तुबोद नगर में पूरा एक गाँव बाढ़ और मिट्टी

Update:2017-12-23 18:56 IST
तूफ़ान टेंबिन: फिलीपींस में कहर, अब तक 133 लोगों की मौत, 12000 के करीब लापता

मनीला:दक्षिण फिलीपींस में उष्णकटिबंधीय तूफ़ान टेंबिन के कारण भारी बारिश और बाढ़ आ गई इस तूफान के चलते मिंडानो द्वीप के तुबोद नगर में पूरा एक गाँव बाढ़ और मिट्टी के धसने कि वजह से तबाह हो गया। उष्णकटिबंधीय तूफ़ान के चलते मरने वालों की संख्या 133 तक पहुच गई है।

तुबोद के अधिकारी ने जानकारी दी है कि, नदी में उफान आया और ज्यादातर घर उसमें बह गए। वहां अब गांव का कोई नामोनिशां नहीं बचा। परामी ने बताया है कि कई शव दलामा गांव में मिट्टी और मलबे के नीचे दबे हैं जिन्हें निकलने का प्रयास किया जा रहा है।

नागरिक रक्षा अधिकारी सरीपदगा पाकासुम ने जानकारी दी है, कि बाढ़ की वजह से चट्टानें नीचे गिर गई, जिससे पियागापो में 40 के आसपास घर तबाह हो गए साथ ही कम से कम 10 लोगों की मृत्यु होने की सूचना भी है।

बताया जा रहा है कि बचावकर्मी वहां भेजे जा चुके हैं मगर चट्टानों के कारण अभी उन्हें सफलता नहीं मिल पा रही है। आपको बता दें, फिलीपींस में औसतन प्रतिवर्ष 20 बड़े तूफान आते हैं लेकिन 2 करोड़ की जनसंख्या वाला मिंदानो इन तूफानों से बहुत कम ही प्रभावित होता है।

गौरतलब है कि, पिछले हफ्ते ही मध्य फिलीपींस में उष्णकटिबंधीय तूफ़ान काई टक ने भारी नुकसान पहुचाया था जिसमे 54 लोगों की मौत हो गई थी और 24 लोग लापता हो गए थे।

आपको बता दें, इस तूफ़ान के कारण मनीला अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे की उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। तूफान से प्रभावित लोगों के लिए वहां राहत एवं बचाव कार्य किया जा रहा है मगर 12000 लोग अभी भी लापता हैं जिनकी तलाश जारी है।

Tags: