Rajasthan High Court Recruitment 2021: नोट कर लें आवेदन की आखिरी तारीख

राजस्थान हाई कोर्ट ने सिविल जज के पदों पर भर्ती निकाली है...

Newstrack :  Network
Published By :  Ragini Sinha
Update: 2021-07-23 17:34 GMT

राजस्थान हाई कोर्ट ने सिविल जज के पदों पर भर्ती निकाली है (social media)

Rajasthan High Court Recruitment 2021: राजस्थान हाई कोर्ट ने सिविल जज के पदों पर भर्ती निकाली है। इच्छुक उम्मीदवार 31 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए राजस्थान हाई कोर्ट की ऑफिशियल वेबसाइट, hcraj.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इस भर्ती के तहत सिविल जज के कुल 120 पदों को भरा जाना है।

इन पदों पर निकली भर्ती

नोटिस में कहा गया है कि ऑनलाइन आवेदन से पहले आवेदक से अपेक्षा की जाती है कि वह न्यायिक सेवा नियम 2020 (यथा संशोधित), विस्तृत विज्ञापन, ऑनलाइन आवेदन करने और परीक्षा शुल्क जमा करने के संबंध में जारी दिशा-निर्देशों का सावधानी पूर्वक अध्ययन कर लें। यह राजस्थान हाईकोर्ट की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

ये हैं महत्वपूर्ण तिथियां

  • ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि : 30 जुलाई, 2021
  • ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि : 31 अगस्त, 2021
  • परीक्षा शुल्क का भुगतान करने की अंतिम तिथि : 1 सितंबर, 2021

जानें योग्यता मानदंड

इस भर्ती के लिए वैसे उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं, जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से एलएलबी की डिग्री हासिल की हो। इसके अलावा, अंतिम वर्ष या अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा में शामिल हो चुके या शामिल हो रहे उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। वहीं, उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष से कम होनी चाहिए। आयु की गणना 1 जनवरी, 2022 के अनुसार की जाएगी। हालांकि, राजस्थान के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी। योग्यता मानदंड की विस्तृत जानकारी के लिए नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

राजस्थान सिविल जज भर्ती 2021 के आवश्यक शैक्षिक योग्यता 

राजस्थान हाईकोर्ट द्वारा निकाली गई सिविल जज भर्ती 2021 के लिए एलएलबी किया होना जरूरी है। एलएलबी के फाइनल ईयर या अंतिम सेमेस्टर में पढ़ रहे युवा भी आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा अभ्यर्थी को देवनागरी लिपि में लिखी जाने वाली हिंदी भाषा और राजस्थानी बोलियों एवं सामाजिक रीति रिवाजों का गहरा ज्ञान होना चाहिए।

Tags:    

Similar News