Afghanistan Cricket Board ने देश के तीन खिलाड़ियों को पर लगाया बैन! नहीं खेल पाएंगे नेशनल मैच

Afghanistan Cricket Board: दुनिया भर में फ्रेंचाइजी लीगों में भाग लेने के लिए तीन खिलाड़ियों के अनापत्ति प्रमाणपत्र (NOC) को रद्द करते हुए उनसे राष्ट्रीय कॉन्ट्रैक्ट भी रद्द कर दिया है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2023-12-29 07:57 GMT

Afghanistan Cricket Player(Pic Credit-Social Media)

Afghanistan Cricket Board: अफ़गानिस्तान क्रिकेट बोर्ड में तीन खिलाड़ियों के मौजूदगी पर बड़ा फैसला लिया है। जिसका न केवल अफगानिस्तान क्रिकेट बल्कि दुनिया भर में कई फ्रेंचाइजी पर प्रभाव पड़ सकता है। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (ACB) ने मुजीब उर रहमान , नवीन-उल-हक और फजलहक फारूकी पर अस्थायी बैन लगा दिया है। दुनिया भर में फ्रेंचाइजी लीगों में भाग लेने के लिए उनके अनापत्ति प्रमाणपत्र (NOC) को रद्द करते हुए उनसे कॉन्ट्रैक्ट भी रद्द कर दिया। 25 दिसंबर को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में, एसीबी ने खुलासा किया कि उन्होंने तीनों के खिलाफ कार्रवाई करने का फैसला किया है। खिलाड़ियों ने खुद को वार्षिक केंद्रीय अनुबंध से मुक्त करने की इच्छा बोर्ड के समक्ष व्यक्त की थी।

देश के लिए खेलना नही है प्राथमिकता

बोर्ड ने दावा किया कि केंद्रीय अनुबंध से मुक्त होने की मांग करके, उपरोक्त तीन खिलाड़ियों ने 'अफगानिस्तान के लिए खेलने के बजाय व्यक्तिगत हितों को प्राथमिकता दी।' इसके कारण, बोर्ड ने मामले की गहन जांच करने और उक्त खिलाड़ियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए एक समिति बनाने का फैसला किया। जिसके बाद समिति द्वारा इन खिलाड़ियों के खिलाफ अनुशासनात्मक उपायों की सिफारिश करने के बाद ACB ने इन तीन खिलाड़ियों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया।

ACB ने तीन खिलाड़ियों पर लगाया अनुबंध

इससे पहले, क्लब बनाम देश की बहस को अगले स्तर पर ले जाते हुए, अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (ACB) ने फ्रेंचाइजी लीग को प्राथमिकता देने के लिए राष्ट्रीय खिलाड़ियों, मुजीब उर रहमान, फज़ल हक फारूकी और नवीन उल हक के लिए 2024 वार्षिक सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में देरी करने का फैसला किया है। तीन खिलाड़ियों द्वारा केंद्रीय अनुबंध पर हस्ताक्षर नहीं करने का कारण आईपीएल जैसे कमर्शियल लीगों में उनकी भागीदारी रही है। उन्होंने अफगानिस्तान के लिए खेलने पर अपने व्यक्तिगत हितों को प्राथमिकता दी है। एसीबी ने अब उन्हें उनके वार्षिक केंद्रीय अनुबंधों से मुक्त करने के इरादे के बाद अगले दो वर्षों के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र (NOC) नहीं देने का फैसला किया है। साथ ही साल 2024 के लिए राष्ट्रीय कॉन्ट्रैक्ट से बाहर कर दिया है।

खुद जताई कॉन्ट्रैक्ट से मुफ्त होने की इच्छा

समिति के एक सदस्य ने कहा, "तीनों खिलाड़ियों ने औपचारिक रूप से एसीबी को अपने फैसले के बारे में सूचित किया और 1 जनवरी 2024 से शुरू होने वाले वार्षिक केंद्रीय अनुबंध से खुद को मुक्त करने की इच्छा व्यक्त की है। साथ ही राष्ट्रीय आयोजनों में उनकी भागीदारी के लिए उनकी सहमति पर विचार करने का अनुरोध किया।"

समिति ने एसीबी को 1 जनवरी, 2024 से इन खिलाड़ियों को केंद्रीय अनुबंध नहीं देने की सिफारिश की। "तीनों खिलाड़ी एक वर्ष के लिए केंद्रीय अनुबंध के लिए पात्र नहीं होंगे। इस मामले में, जब जरूरत होगी उस अनुसार, एसीबी आयोजनों में उनकी भागीदारी पर विचार करेगा और निर्णय लेगा।"

Tags:    

Similar News