भारत में अपने अंतरराष्ट्रीय मैच खेलना चाहती है अफगान टीम, BCCI से मांग रही इजाजत, लखनऊ Ekana Stadium में आयोजित करना चाहती है मैच

Afghanistan Cricket Team: अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड(ACB) ने उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में नवनिर्मित एकाना स्टेडियम को अफगानिस्तान ने अपना घरेलू क्रिकेट स्टेडियम घोषित किया था।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2023-12-29 06:42 GMT

Afghanistan Cricket Board(Pic Credit- Social Media)

Afghanistan Team: अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड साल 2024 में भारत में अपने घरेलू खेलों की मेजबानी के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) से संपर्क में है। क्रिकेट टीम वर्तमान में अपने घरेलू खेलों के लिए दुबई की जमीं का उपयोग कर रही है। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड में एक और बड़ी हलचल तीन खिलाड़ियों के अनुबंध से है। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने तीन खिलाड़ियों के कॉन्ट्रैक्ट को रद्द करने का फैसला किया है। यह निर्णय एसीबी के मूल्यों और सिद्धांतों के अनुरूप, राष्ट्रीय प्राथमिकताओं पर ध्यान केंद्रित करके लिया गया है। गौरतलब है कि अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड(ACB) ने उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में नवनिर्मित एकाना स्टेडियम को अफगानिस्तान ने अपना घरेलू क्रिकेट स्टेडियम घोषित किया था।

भारत से पहले ईसीबी के साथ मेजबानी का समझौता

अफगानिस्तान में चल रही सुरक्षा स्थिति के कारण, अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (ACB) वर्तमान में अपने देश के भीतर अपने घरेलू खेल आयोजित नहीं करता है। इसकी जगह, उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में अपने मैचों की मेजबानी के लिए अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ECB) के साथ 5 साल का समझौता किया है। यह खिलाड़ियों और फैंस दोनों के लिए एक सुरक्षित और स्थिर वातावरण सुनिश्चित करता है। दैनिक जागरण की मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अब समझौता समाप्त होने को है और इसलिए वे भारत में चिन्हित अपने घरेलू खेलों की मेजबानी करना चाह रहे हैं।

अफगानिस्तान का होमग्राउंड देश से दूर

अफगानिस्तान में तालिबान का प्रभाव इतना ज्यादा था कि वहां घरेलू क्रिकेट संभव नहीं था। तब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने साल 2018 में BCCI से इसके लिए अनुरोध किया तो सबसे पहले उत्तराखंड के देहरादून में अफगानिस्तान के लिए मैदान बनाया गया था। जिसके बाद ग्रेटर नोएडा (उत्तर प्रदेश) का मैदान भी कुछ समय तक अफगानिस्तान का घरेलू मैदान रहा और बाद में लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेई स्टेडियम को चुना गया। यहां अफगानिस्तान की टीम ने कई अंतरराष्ट्रीय मैच खेले है। हालांकि, 2019 के बाद दुबई को अफगानिस्तान का होम ग्राउंड 5 साल के लिए बना दिया गया था।

ACB ने तीन खिलाड़ियों पर लगाया अनुबंध

इससे पहले, क्लब बनाम देश की बहस को अगले स्तर पर ले जाते हुए, अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (ACB) ने फ्रेंचाइजी लीग को प्राथमिकता देने के लिए राष्ट्रीय खिलाड़ियों, मुजीब उर रहमान, फज़ल हक फारूकी और नवीन उल हक के लिए 2024 वार्षिक सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में देरी करने का फैसला किया है। तीन खिलाड़ियों द्वारा केंद्रीय अनुबंध पर हस्ताक्षर नहीं करने का कारण कमर्शियल लीगों में उनकी भागीदारी रही है। उन्होंने अफगानिस्तान के लिए खेलने पर अपने व्यक्तिगत हितों को प्राथमिकता दी है

Tags:    

Similar News