Team India: इंग्लैंड के खिलाफ जीत के बाद टीम इंडिया का रैंकिंग में बोलबाला, तीनों ही फॉर्मेट में भारत का जलवा

Team India: भारत की इंग्लैंड के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज के बाद रैंकिंग पर हर किसी की हैं नजरें, जानें टीम इंडिया की तीनों फॉर्मेट मे लेटेस्ट रैंकिंग

Report :  Kalpesh Kalal
Update: 2024-03-10 04:59 GMT

Team India (Source_Social Media)

Team India: क्रिकेट जगत में इन दिनों टीम इंडिया का जबरदस्त रूतबा देखने को मिल रहा है। पिछले कुछ सालों में भारतीय क्रिकेट टीम वर्ल्ड क्रिकेट का पावरआउस बनकर सामने आया है। जहां टीम इंडिया क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में अपना दबदबा कायम किए हुए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई 5 मैचों की टेस्ट सीरीज संपन्न हो गई है। इस सीरीज का 5वां और अंतिम टेस्ट मैच धर्मशाला में खेला गया, जहां भारतीय टीम इंग्लैंड को पारी और 64 रनों से मात देने के साथ ही टेस्ट रैंकिंग में अपना स्थान मजबूत कर लिया है।

टीम इंडिया का डंका, तीनों ही फॉर्मेट की रैंकिंग में नंबर-1 पर काबिज

रोहित शर्मा कंपनी का बोलबाला देखने को मिल रहा है, जहां टेस्ट फॉर्मेट की रैंकिंग में टीम इंडिया इस वक्त नंबर-1 पर आ गई है। इतना ही नहीं वर्ल्ड क्रिकेट में भारतीय टीम के वर्चस्व को इसी बात से समझा जा सकता है कि फिलहाल यानी 9 मार्च तक आईसीसी के द्वारा जारी की गई रैंकिंग में टीम इंडिया तीनों ही फॉर्मेट में नंबर-1 पर मौजूद है।

टेस्ट में टीम इंडिया के हो चुके हैं 122 पॉइंट्स

भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज के हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट मैच में हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन इसके बाद टीम इंडिया ने जोरदार पलटवार करते हुए अंग्रेजों के पसीनें छुड़ा दिए और लगातार 4 टेस्ट जीतने के साथ ही टेस्ट में नंबर-1 पर आ पहुंचे हैं। फिलहाल भारतीय टीम के 38 मैचों में 122 रैटिंग पॉइंट हैं, और वो नंबर-1 पर मौजूद हैं। इसके अलावा रैंकिंग में दूसरे नंबर पर 117 रैटिंग पॉइंट्स के साथ ऑस्ट्रेलिया की टीम स्थित है। उनके बाद इंग्लैंड तीसरे स्थान पर है, जिनके खाते में 111 रैटिंग पॉइंट्स हैं।

वनडे में भी टीम इंडिया का दबदबा

पिछले ही साल खेले गए वनडे वर्ल्ड कप में फाइनल मैच से पहले भारतीय टीम ने लगातार 10 मैचों में जीत हासिल की थी। जिसके बाद दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भी भारत ने वनडे मैच जीता। इस प्रदर्शन के आधार पर रोहित शर्मा एंड कंपनी का वनडे रैंकिंग में भी रूतबा देखने को मिल रहा है। यहां पर टीम इंडिया फिलहाल 121 रैटिंग पॉइंट्स के साथ पहले स्थान पर है। उन्हें चुनौती देते हुए ऑस्ट्रेलिया 118 रैटिंग पॉइंट्स के साथ दूसरे स्थान पर बनी हुई है, तो वहीं तीसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका की टीम है, जिनके खाते में 111 रैटिंग पॉइंट्स हैं।

टी20 इंटरनेशनल में भारत का जलवा जारी

वहीं अब बात करें टी20 इंटरनेशनल फॉर्मेट की तो यहां भी भारतीय टीम अपने पूरे शबाब पर है। पिछले कुछ वक्त से टीम इंडिया ने टी20 फॉर्मेट में भी शानदार प्रदर्शन किया है और वो पहले नंबर पर मौजूद है। फिलहाल जारी की गई ताजा रैंकिंग को देखे तो भारतीय टीम टी20आई रैकिंग में 266 रैटिंग पॉइंट्स के साथ पहले स्थान पर है। तो वहीं इस रैंकिंग में दूसरे स्थान पर 256 रैटिंग पॉइंट्स के साथ इंग्लैंड की टीम है, तो वहीं तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया की टीम 255 रैटिंग पॉइंट्स के साथ बनी हुई है।

Tags:    

Similar News